प्रतियोगिता की प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले युवाओं को मेन परीक्षा की तैयारी के लिये 50 हजार की धनराशि की जाएगी प्रदान- CM

ख़बर शेयर करें

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में अंग्रेजी दैनिक गढ़वाल पोस्ट के ई-पेपर का शुभारंभ किया।
       मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को दिशा देने में समाचार पत्रों का अहम योगदान रहता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि समाचार पत्र का ई संस्करण देश व दुनिया में उत्तराखण्ड की पहचान बनाने में मददगार होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में जन जागरण का कार्य करने में छोटे समाचार पत्रों का अहम योगदान रहता है। ऐसे समाचार पत्रों को सम्मान देने की भी बात मुख्यमंत्री ने कही।
        मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश सरकार राज्य के विकास के प्रति प्रतिबद्ध है। कोरोना से बचाव के लिये कि प्रदेश के सभी लोगों का 4 माह में वैक्सीन सुविधा प्रदान करा दी जायेगी। इसके लिये प्रधानमंत्री श्री मोदी के निर्देश पर राज्य को इस माह में 17 लाख वैक्सीन प्राप्त हो गयी है। अगले माह से 20 लाख वैक्सीन उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सड़कों के विकास के लिये केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे के लिये डाटकाली से आगे एलिवेटेड रोड़ के लिये 12 हजार करोड़ की स्वीकृति के साथ ही राज्य की अन्य महत्वपूर्ण सड़कों के लिये लगभग 50 हजार करोड़ की स्वीकृति दी गई है। केदारनाथ के साथ ही बदरीनाथ का भी मास्टर प्लान के तहत सौंदर्यीकरण के लिये लो.नि.वि का एक डेडिकेटेड डिविजन बनाया गया है। शीघ्र ही देहरादून से टिहरी झील तक आवागमन के लिये सुरंग का भी निर्माण किया जायेगा जिसके लिये लगभग 8 हजार करोड़ की सहमति भारत सरकार द्वारा दी गई है।
         उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं के हित में कोरोना के कारण पिछले एक वर्ष के दौरान प्रतियोगिता परीक्षा अधिकतम आयु पूरी करने वालों को आयु में एक वर्ष की छूट प्रदान की जाने की व्यवस्था की है। लोक सेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग, एन.डी.ए, सीडीएस आदि प्रतियोगिता की प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले युवाओं को मेन परीक्षा की तैयारी के लिये 50 हजार की धनराशि प्रदान किये जाने का निर्णय किया गया है।
       मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही लगभग 24 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगीतथा लाखों युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा इसके लिये 30 अगस्त तक युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने की योजना तैयार कर जिलाधिकारियों के माध्यम से एक ही स्थान पर कार्यक्रम आयोजित कर ऋण वितरण की कार्यवाही की जायेगी।
       मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के पदचिन्हों पर चलते हुए प्रदेश में जीरो पेंडेंसी पर ध्यान देते हुए शासन से लेकर जिलों तक सुशासन पर ध्यान दिया गया है। जिलों के कार्य जिलों में ही हों तथा जिलों के कार्य अनावश्यक रूप से शासन को सन्दर्भित न किया जाये, इसके सख्त निर्देश दिये गये हैं।
         इस अवसर पर डी.जी.पी श्री अशोक कुमार, अभिनेता श्री विक्टर बनर्जी, श्री सुनील ग्रोवर, श्री अली जफर ने भी अपने विचार रखे। समाचार पत्र के सम्पादक श्री सतीश शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में कुलपति दून विश्वविद्यालय, डॉ. सुरेखा डंगवाल, डॉ एस फारूख सहित बड़ी संख्या में गणमान्य उपस्थित थे।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page