सौ वर्ष पुराने नैनीताल सेवा समिति के सामुदायिक भवन का होगा पुनःनिर्माण- डीएम सविन बंसल

Ad
ख़बर शेयर करें

नैनीताल – माॅ नयना देवी मन्दिर के निकट नैनीताल सेवा समिति के सामुदायिक भवन के पुनःनिर्माण के लिए जिलाधिकारी श्री सविन बंसल द्वारा सोलह लाख की धनराशि जिला योजना से जारी की है। यह धनराशि सामुदायिक भवन के पुनःनिर्माण के लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी को दी गयी है। इस निर्माण की कार्यदायी संस्था जिला पंचायत नैनीताल को नामित किया गया है।
गौरतलब है कि शंकर दत्त जोशी अध्यक्ष श्री सेवा समिति मल्लीताल ने जिलाधिकारी को प्रेषित पत्र में उल्लेखित किया है कि नैनीताल में सेवा समिति के सामुदायिक भवन के पुनःनिर्माण हेतु धनराशि की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नैनीताल शहर में नयना देवी मन्दिर के बराबर में स्थित सेवा समिति का सामुदायिक भवन है। पूर्व में इस भवन का उपयोग नैनीताल शहर में गरीब कन्याओं की शादी, निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों, नन्दा देवी मेंले के कार्यकलापों व अन्य सामाजिक कार्यों में होता था। सौ वर्ष पुराने इस भवन को सन् 1919 में तत्कालीन आयुक्त कुमाऊॅ श्री भिंडम द्वारा स्थापित कराया गया था। ये भवन वर्ष 2013 में पूर्णरूप से जलकर नष्ट हो गया था। वर्ष 2013 से इस भवन से सम्बन्धित जनहित के कार्य बाधित हैं। इस भवन में भूतल, प्रथम तल, द्वितीय तल में तीन हाॅल हैं। इसका एक आगणन कुमाऊॅ मण्डल विकास निगम द्वारा पर्यटन मद में राज्य योजना के अन्तर्गत 138.50 लाख रूपये का बनाया गया है, राज्य योजना में धनराशि के अभाव में इस पर आवंटन नहीं हो पाया। जिस पर अभी तक सांसद निधि से दस लाख एवं विधायक निधि से 20 लाख रूपये मिले हैं तथा सेवा समिति द्वारा उपलब्ध धनराशि पैंतीस लाख भी इस कार्य पर व्यय कर दी गयी है। कार्यों को पूरा करने के लिए सोलह लाख की धनराशि की आवश्यकता है।
समिति के अध्यक्ष से प्राप्त पत्र पर संवेदनशीलता से निर्णय लेते हुए जिलाधिकारी श्री सविन बंसल द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष जिला योजना से सोलह लाख की धनराशि जारी कर दी है। जिलाधिकारी की इस पहल एवं सकारात्मक कार्य का स्थानीय लोगो, धर्म प्रेमी जनता एवं समाज सेवियों द्वारा स्वागत करते हुए उन्हें बधाई दी है। प्रशासन स्तर से इस कार्य के लिए जिलाधिकारी द्वारा पहली बार इतनी बड़ी धनराशि इस पुनीत कार्य के लिए जारी की गयी है। निःसन्देह श्री बंसल बधाई के पात्र हैं।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page