बी0 एड0 प्रवेश परीक्षा-2021 की दो चरणों में की जाएगी आनॅलाईन काउन्सिलिंग, बी0एड0 विद्यार्थियों के लिए है महत्वपूर्ण खबर

Ad
ख़बर शेयर करें

कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 के बी0 एड0 पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु परिसर/महाविद्यालय/संस्थान का आवंटन मेरिट (Merit) के आधार पर विश्वविद्यालय की वैबसाईट www.kunainital.ac.in के
माध्यम से दिनांक 21 से 31 तक ऑनलाईन काउन्सिलिंग के द्वारा सम्पादित किया जायेगा। ऑनलाईन काउन्सिलिंग हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल द्वारा संचालित “बी0 एड0 प्रवेश परीक्षा-2021” में सम्मिलित होने से अभ्यर्थी सभी नियमों, प्रतिबन्धों से आबद्ध हो जाता है जो विवरण-पुस्तिका में विभिन्न स्थानों पर दिये गये हैं या जिन्हें समय-समय पर विश्वविद्यालय परिवर्तित करे या लागू करे। ऑनलाईन काउन्सिलिंग हेतु केवल वे ही अभ्यर्थी अहे होंगे जिन्होंने कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल द्वारा आयोजित बी0 एड0 प्रवेश परीक्षा-2021 उत्तीर्ण की है।आनॅलाईन काउन्सिलिंग हेतु विभिन्न चरण (Steps for online Counselling) – प्रथम चरण– ऑनलाईन काउन्सिलिंग में प्रतिभाग करने हेतु 500.00 शुल्क ऑनलाईन माध्यम से जमा किया (Coumelirgre) जाना होगा। शुल्क जमा करने के उपरान्त ही अभ्यर्थी परिसर/महाविद्यालय/संस्थान का वरीयता क्रम के आधार पर चयन कर पायेगा।
द्वितीय चरण– अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में परिसर महाविद्यालय/संस्थान का चयन करना होगा। अभ्यर्थियों (Choice को सचेत किया जाता है कि वरीयता क्रम के चयन के उपरान्त अभ्यर्थी को चयनित वरीयताओं Filling) का पूर्वालोकन (Preview) करना होगा। तदोपरान्त सन्तुष्ट होने की दशा में ही वरीयताओं को लॉक (Final Submit & Lock) करना होगा। एक बार वरीयता लॉक करने के उपरान्त इसमें परिवर्तन किया जाना सम्भव नहीं होगा।
योग्यता सूची – योग्यता सूची (Merit List) में अभ्यर्थी का मेरिट क्रम प्राप्तांकों तथा अधिमान अंकों (weightage Marks) के योग के आधार पर होगा। एक से अधिक अभ्यर्थियों के अंकों का योग यदि समान होता है, तो उस
स्थिति में प्रत्येक अभ्यर्थी की पारस्परिक मेरिट की अवधारणा प्रथमतः सम्बन्धित अभ्यर्थियों के जन्म तिथि के आधार
पर निर्धारित की जायेगी। योग्यता सूची (Merit List) सीटों के आवंटन से पूर्व विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाईट
में अपलोड कर दी जायेगी। परिसर/महाविद्यालय/संस्थान का आवंटन – अभ्यर्थी को परिसर/महाविद्यालय/संस्थान का आवंटन उसके द्वारा दी गयी वरीयता क्रम के आधार पर किया जायेगा। विद्यार्थी द्वारा दी गयी प्रथम वरीयता में सीट उपलब्ध न होने की स्थिति में विद्यार्थी द्वारा प्रदत्त अगली वरीयता को तद्नुरूप परिसर/महाविद्यालय/संस्थान आवंटन हेतु लिया जायेगा।आवंटित परिसर/महाविद्यालय/संस्थान की सूचना – अभ्यर्थी को उसको आवंटित परिसर/महाविद्यालय/संस्थान की सूचना (Call Letter) वैबसाईट के माध्यम से ही प्रदान की जायेगी जिसे अभ्यर्थी द्वारा स्वयं वैबसाईट से डाउनलोड किया जाना होगा। अन्य किसी भी माध्यम से Call Leter प्रेषित किया जाना सम्भव नहीं होगा।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page