बायजू आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के साथ रणनीतिक करेगा साझेदारी

ख़बर शेयर करें

देहरादून– बायजू, दुनिया की प्रमुख एडुटेक कंपनी ने आज आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड , जो टेस्ट प्रिपरेशन सेवाओं में अग्रणी है, के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। यह साझेदारी भारत में सबसे बड़े और सबसे विश्वसनीय शिक्षा ब्रांडों में से दो को एक साथ लाती है।आकाश की  पेडागोगी विशेषज्ञता एवं बायजुस की सामग्री और तकनीकी क्षमताओं के साथ टेस्ट प्रिपरेशन सेवाओं का  संयोजन कर रहा है। एकीकरण के बाद,आकाश के विकास को तेज करने के लिए बायजुस आगे निवेश करेगा।

33 वर्षों के अनुभव के साथ, आकाश ने एक अत्यधिक प्रभावी शिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है,जिसने लाखों युवाओं को देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में प्रवेश करने में मदद की है। एईएसएल ने 2019 में ब्लैकस्टोन के साथ, भारत की सबसे बड़ी डिजिटली सक्षम अथवा ओमनी-चैनल टेस्ट प्रिपरेशन कंपनी बनाने के लिए भागीदारी की थी। इसके संस्थापक श्री जे.सी. चौधरी और श्री आकाश चौधरी के अभूतपूर्व नेतृत्व में,यह स्वतंत्र रूप से कार्य करता रहेगा। बायजू के  संस्थापक और सी ई ओ, श्री बायजू रवेन्द्रन ने कहा, “मैं खुश हूं के आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड  जो की एक मार्केट लीडर और टेस्ट प्रिपरेशन सेवाओं में सबसे भरोसेमंद नाम है, अब हमारे साथ जुड़ गया है। हमारी पूरक ताकत हमें क्षमताओं का निर्माण करने, आकर्षक और व्यक्तिगत रूप से सीखने के कार्यक्रम में सक्षम करेगी । शिक्षा का भविष्य हाइब्रिड है और यह साझेदारी ऑफलाइन और ऑनलाइन शिक्षा में मदद करेगा, क्योंकि हम छात्रों के अनुभव को प्रभावी अनुभव बनाने के लिए अपनी विशेषज्ञता को जोड़ते हैं।

बाएजू ने आगे कहा,ष्महामारी के समय शिक्षा के मिश्रित प्रारूप का महत्व सामने आया है। चूंकि हम अपनी यूनिट को दशकों की विशेषज्ञता और अनुभव के साथ लाने के लिए एकजुट हैं, इसलिए यह साझेदारी आकाश की वृद्धि और सफलता को और तेज करेगी।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड  के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री आकाश चौधरी ने कहा, “आकाश में, हम स्टीयरिंग इनोवेटिव और डिजिटल रूप से सक्षम शिक्षण समाधानों के द्वारा छात्र अनुभवों को बदलना चाहते हैं। बायजू के साथ, हम एक ओमनी-चैनल सीखने की पेशकश के निर्माण की दिशा में काम करेंगे जो अगले स्तर पर परीक्षण-पूर्व अनुभव को गति देगा। यह साझेदारी हमारे परिचालन वर्टिकल को बढ़ाएगी, जबकि आकाश उसी जुनून और प्रतिबद्धता के साथ एक अलग इकाई के रूप में काम करना जारी रखेगा, जिसके लिए इसके संस्थापक और अध्यक्ष श्री जे सी चौधरी ने इसकी स्थापना की थी। हम बायजू के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं । हम अपने छात्रों, कर्मचारियों,निवेशकों और अन्य हितधारकों को दीर्घकालिक महत्व देने का प्रयास करेंगे। ” 

यह भी पढ़ें -  जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने दिब्यांग बच्चों के साथ मनाया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

आकाश के अलावा बायजू उत्पाद पेशकश को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह एक ही मंच पर अधिक ऊर्ध्वाधर विषयों और भाषाओं को जोड़कर छात्रों के लिए प्रभावशाली शिक्षण बनाने के लिये कंपनी के लक्ष्य को दोहराता है।

एशिया अधिग्रहण के सह-प्रमुख और ब्लैकस्टोन में भारत के निजी इक्विटी के प्रमुख श्री अमित दीक्षित ने कहा,’हमने एईएसएल में निवेश किया क्योंकि यह एक पेशेवर प्रबंधन टीम, सर्वश्रेष्ठ-इन-कॉर्पोरेट प्रशासन और भारत में अग्रणी शिक्षा ब्रांडों में से एक है और असाधारण परिणामों का 33 साल का ट्रैक-रिकॉर्ड रखती है। हमने हमेशा माना है कि ओमनी-चैनल टेस्ट प्रिपरेशन सेवाओं और ट्यूशन में जीतने वाला मॉडल होगा, और हम भारतीय पूरक शिक्षा – आकाश और बायजुस में दो अग्रणी कंपनियों के बीच साझेदारी का हिस्सा बनने के लिए तत्पर हैं। आकाश और बायजुस का मेल अत्यधिक तालमेल वाला है और हम भारत की सबसे बड़ी शिक्षा कंपनी बनाने में मदद करने के लिए उत्साहित हैं।”

215 से अधिक केंद्रों के साथ, आकाश मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, स्कूल – बोर्ड परीक्षा, केवीपीवाई, एनटीएसई, ओलंपियाड और अन्य फाउंडेशन स्तर की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को परीक्षण तैयारी सेवाएं प्रदान करता है। अपने एकीकृत शिक्षण पद्धति और सीखने के केंद्रित माहौल के लिए जाने जाने वाले आकाश ने उत्कृष्टता की परंपरा का निर्माण किया है और लाखों छात्रों को सीखने की यात्रा को शुरू करने में मदद की है।

यह भी पढ़ें -  विद्यार्थियों के लिए ख़ास खबर- विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के मूल मंत्र

 2015 में लॉन्च किया गया, बायजुस भारत में स्कूली छात्रों के लिए व्यक्तिगत रूप सीखने के कार्यक्रमों की पेशकश करने वाला अग्रणी है। 80 मिलियन से अधिक छात्रों को ऐप से संचयी रूप से सीखने,5.5 मिलियन वार्षिक भुगतान  सदस्यताएँ और 86ः की वार्षिक नवीनीकरण दर के साथ, ऐप व्यक्तिगत छात्रों के लिए उनकी दक्षता के स्तर और क्षमताओं के आधार पर व्यक्तिगत रूप से,जो उन्हें अपनी गति और शैली में सीखने में मदद करते हैं। लॉकडाउन के दौरान केवल 6 महीनों में, बायजुस ने अपने प्लेटफॉर्म पर 45 मिलियन नए छात्रों को जोड़ा है। 

 इन वर्षों में, आकाश ने अपने विशेषज्ञ संकाय के साथ शिक्षण, जेईई, एनईईटी, एनटीएसई आदि जैसे कठिनतम प्रवेश परीक्षाओं के लिए परिणाम-उन्मुख परीक्षण तैयारी के उच्चतम मानकों का निर्माण और रखरखाव किया है। सीखने के पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए एक साझा दृष्टिकोण द्वारा छात्र समुदाय का महत्व बढ़ने और एकीकरण परीक्षण प्रस्तुत करने के उद्योग में आकाश के विकास को गति देने और स्तर में मदद करेगा।

इस सहमति पर बायजू के लिए इवाई अनन्य वित्तीय सलाहकार था। फीनिक्स सलाहकार एईएसएल के लिए विशेष सलाहकार थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page