जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने कोविड-19 वैक्सीनेशन को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के दिये निर्देश

ख़बर शेयर करें

जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने जपनद में कोविड-19 वैक्सीनेशन किये जाने के दृष्टिगत वैक्सीनेशन सेन्टरों के निर्माण व वैक्सीन के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के निर्देश आईआरटी को दिये। उन्होने कहा कि आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 के दृष्टिगत त्वरित एवं प्रभावी राहत व बचाव कार्यो को संचालित किये जाने हेतु गठित घटना कार्यवाही प्रणाली (इन्सीडेन्ट रिपाॅन्स टीम) सक्रियता से कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने निर्देश दिये कि इन्सीडेन्ट रिपाॅन्स टीम द्वारा आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 के अध्याय-4 की धारा-28 उपधारा-1 तथा महामारी अधिनियम-1897 के प्राविधानानुसार कोविड वैक्सीनेशन कार्यो का समग्र पर्यवेक्षण किया जायेगा एवं मानकानुसार क्रियान्वयन करवाया जायेगा।
श्री बंसल ने आईआरटी को निर्देश दिये कि समय-समय पर शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा निर्गत एडवाइजरी- निर्देश को कडाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करेगे साथ ही अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत प्रत्येक वैक्सीनेशन केन्द्र पर तीन कक्षों की व्यवस्था सुनिश्चित करेगे तथा नियमानुसार अन्य व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करवायेगे। उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन केन्द्रों में पूर्व से ही सैनिटाइजेशन की व्यवस्था के साथ ही बायोमेडिकल वेस्ट बैग, विद्युत, पेयजल, शौचालय, हैन्डवाॅस, रैम्प, लैपटाॅप कम्प्यूटर, इन्टरनेट की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें -  जीवन चंद जोशी काष्ठ शिल्पी होंगे सम्मानित

वैक्सीनेशन कार्मिकों प्रशिक्षण भी सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होने आईआरटी को निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन केन्द्रों में सुरक्षा एवं कानूनी व्यवस्था बनाये रखने हेतु पर्याप्त सुरक्षा बलो की तैनाती सुनिश्चित करेंगे साथ ही वैक्सीनेशन केन्द्रों में वैक्सीन का निर्बाध परिवहन एवं कोल्ड चैन व्यवस्थाये भी सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होने कहा कि समस्त वैक्सीनेशन केन्द्रों पर उचित गुणवत्ता के साईनेज, जागरूकता पट एवं कोविड कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर भी स्पष्ट रूप से अंकित किये जाये।
श्री बंसल ने स्पष्ट निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन केन्द्रों अन्य क्षेत्रो से अलग-अलग माध्यम से प्राप्त होने वाली किसी भी भ्रामक सूचना, अफवाहों, वैक्सीन के प्रतिक्रिया किये जाने की सूचना प्राप्त होने पर प्रतिक्रिया स्वरूप संबन्धित को तत्काल निर्दिष्ट बेस चिकित्सालय में विस्थापित करने हेतु आवश्यक व्यवस्थाये सुनिश्चित की जाये तथा प्रत्येक केन्द्रो में पूर्व से ही पर्याप्त संख्या में एम्बुलेन्स, वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत जोनल, सैक्टर मजिस्टेªट से फीडबैक प्राप्त करते हुए सूचनाये एकत्र कर कोविड कन्ट्रोल रूम हल्द्वानी एवं जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र नैनीताल को अनिर्वाय रूप से उपलब्ध करना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन केन्द्र बनाने से पूर्व केन्द्र की सड़क मार्ग से दूरी, निकटतम ग्रामो की दूरी, जनसंख्या तथा आकास्मिकता की परिस्थित में वैकल्पिक स्थान की उपलब्ध करना सुनिश्चित कर ली जाये तथा संलग्न चैक लिस्ट के अनुसार सत्यापन के उपरान्त संयुक्त निरीक्षण आख्या कन्ट्रोल रूम एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें -  जनपद में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए चिन्हित ब्लैक स्पाॅट्स का शीघ्रता से स्थायी समाधान करने के दिये निर्देश-डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page