डीएम सविन बंसल ने तल्लीताल डांठ से मेट्रोपाॅल तक नालों का मौका मुआयना कर संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने मंगलवार की सुबह तल्लीताल डांठ से मेट्रोपाॅल के पास तक नालों का मौका मुआयना किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ सिंचाई, लोक निर्माण विभाग तथा नगर पालिका के अधिकारी भी मौजूद थे। उन्होंने सिंचाई विभाग द्वारा नालों पर प्रस्तावित एवं किये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। श्री बंसल ने सिंचाई महकमें के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नैनी झील के संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु झील की धमनियाॅ कहे जाने वाले नालों को संरक्षित एवं सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि नालों के निर्माण एवं मरम्मत कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये तथा नालों पर ऐंसे कार्य किये जायें कि नालों के माध्यम से झील मे मलवा एवं गन्दगी न जा सके।


श्री बंसल ने निरीक्षण के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि नालों में बेड रिपेयर (तलहटी मरम्मत) कार्य पत्थर का किया जाये और हर नाले पर कम से कम तीन ट्रेस रेक लगाये जायें। नालों पर टीप बनाने का कार्य निर्माण कार्य के साथ ही कर लिया जाये और नालों एवं कैचपिटों की समय-समय म पर सफाई भी कराते रहें ताकि मलवा व कचरा जमा न होने पाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि नालों की सफाई कार्य को भी कार्य योजना में शामिल किया जाये। उन्होंने सख्त लहज़े में कहा कि कार्य संतोषजनक नहीं पाये जाने पर धनराशि अवमुक्त नहीं की जायेगी। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य समयबद्धता से, गुणवत्ता युक्त एवं निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त होने वाले होने चाहिए। छोटे-छोटे अतिरिक्त निर्माण कार्यों के लिए भी विभिन्न मदों से धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।
श्री बंसल ने निरीक्षण के दौरान नाला नम्बर 16 के पास हो रहे निर्माण कार्य के प्रथम दृष्टया अवैध प्रतीत होने पर जिला विकास प्राधिकरण को निर्माण कार्य सम्बन्धी दस्तावेजों की जाॅच करने तथा निर्माण कार्य अवैध पाया जाने पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान महिला द्वारा की गई शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करते हुए अधिशासी अधिकारी अशोक वर्मा को निर्देश दिए कि वे शहर की गलियों एवं नालियों की साफ-सफाई रोस्टर बनाकर करना सुनिश्चित करें। श्री बंसल ने होटल नानक के पास नाला नम्बर 16 पर कूड़ेदान स्थान को सही करने के निर्देश भी दिये। निरीक्षण के दौरान नाला नम्बर 16 के पास बने शौचालय के बन्द पाये जाने तथा क्षेत्रीय जनता की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी श्री बंसल ने शौचालय संचालक द्वारा सेवाऐं नहीं देने के आधार पर तत्काल अनुबन्ध निरस्त करने के आदेश दिये।

यह भी पढ़ें -  सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया कैलाश ओमेगा कैंसर सेन्टर का किया शुभारम्भ


निरीक्षण के दौरान श्री बंसल ने तल्लीताल टोल टैक्स चुंगी पर आॅटोमेंटिक बेरियर इलैक्ट्राॅनिक टिकटिंग की व्यवस्था न होने की शिकायतें प्राप्त हो रहीं थी। निरीक्षण के दौरान शिकायते सहीं पाये जाने एवं आॅटोमेंटिक बेरियर इलैक्ट्राॅनिक टिकटिंग की व्यवस्था न होने तथा मैनुअल टिकटिंग की व्यवस्था पाये जाने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर उप जिलाधिकारी विनोद कुमार तथा अधिशासी अधिकारी अशोक वर्मा द्वारा आवश्यक अभिलेख जब्त कर लिये गये। जिलाधिकारी श्री बंसल ने कहा कि प्रकरण की गहनता से जाॅच करने के बाद आगे की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
श्री बंसल ने पर्यटन विकास विभाग द्वारा निर्माण कराये जा रहे शौचालय तथा लगाये गये म्यूरल्स का भी निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, अधीक्षण अभियंता सिंचाई संजय शुक्ला, अधिशासी अभियंता सिंचाई एचएस भारती, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड, पुलिस उपाधीक्षक विजय थापा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका अशोक वर्मा आदि मौजूद थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page