उत्तराखंड के 12वीं के छात्रों के लिए एचसीएल का टेकबी प्रोग्राम आरम्भिक करियर के करता है अवसर प्रदान

Ad
ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के 12वीं के छात्रों के लिए एचसीएल का टेकबी प्रोग्राम आरम्भिक करियर के अवसर प्रदान करता है

देहरादून, 10 जून 2021- एचसीएल टेक्नोलॉजीज (एचसीएल) का आरम्भिक करियर प्रोग्राम टेकबी एक कार्य एकीकृत उच्चतर शिक्षा कार्यक्रम है जो सरकार के “स्किल इंडिया” मिशन के लिए योगदान देता है। एचसीएल की 10+2 छात्रों के लिए नई जन रणनीति के एक भाग के तौर पर यह कार्यक्रम छात्रों को भविष्य के लिए तैयार कौशल के साथ सुसज्जित करते हुए आईटी इंजीनियरिंग नौकरियाँ पेश करता है।

सुश्री श्रीमथी शिवशंकर, कॉर्पोरेट वाइस प्रेसिडेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने कहा “ मुझे उत्तराखंड में कक्षा 12वीं के पास हुए छात्रों के लिए आरम्भिक करियर हेतु एचसीएल के टेकबी प्रोग्राम की घोषणा करते हुए बेहद खुशी महसूस कर रही हूँ। समाज के सभी स्तर और भौगोलिक क्षेत्रों में नए मार्ग लाने की दिशा में एचसीएल हमेशा अग्रणी रहा है। इसके साथ ही छात्र उन अग्रणी यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल कर सकते हैं जिनके साथ एचसीएल ने इस कार्यक्रम के एक भाग के तौर पर भागीदारी की है। इस कार्यक्रम ने रोजगार निर्माण कर और इसके साथ ही छात्रों को उच्चतर शिक्षा हासिल करने में सहायता कर 3,000 से ज्यादा छात्रों को लाभ पहुँचाया है। मैं कक्षा 12वीं के सभी गुणवान छात्रों से आग्रह करती हूँ कि वे इस प्रोग्राम से जुड़ें और एचसीएल के साथ उनके वैश्विक आईटी करियर की शुरुआत करें’

यह छात्रों को तकनीकी और व्यावसायिक दृष्टि से एचसीएल में प्रवेश स्तर की आईटी नौकरियों के लिए तैयार करता है जहाँ उम्मीदवारों को इन नौकरियों के लिए 12 महीनों का विस्तृत प्रशिक्षण दिया जाता है और इसके साथ ही छात्रों को एचसीएल के प्रोजेक्ट पर इंटर्नशिप करने का मौका भी मिलता है। एचसीएल में नौकरी करते हुए छात्र, बिट्स पिलानी और सस्त्रा यूनिवर्सिटी जैसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किए जाने वाले ग्रेजुएशन डिग्री कार्यक्रम में भी नामांकन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें -  सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का किया शुभारम्भ

सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को नौकरी पर रखने और उन्हें करियर की शुरुआत में ही आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करने में सक्षम बनाने के उद्देश्य के साथ एचसीएल ने इस कार्यक्रम की शुरुआत साल 2016 में की थी। अब तक, 3,000 से ज्यादा छात्रों ने सफलतापूर्वक टेकबी प्रोग्राम पूरा किया है और अब एचसीएल के साथ काम कर रहे हैं।

टेकबी प्रोग्राम की प्रमुख विशिष्टताएँः

1) एचसीएल टेक्नोलॉजीज के साथ नौकरी का भरोसारू टेकबीदृ एचसीएल का आरम्भिक करियर प्रोग्राम वैश्विक करियर अवसरों के लिए कक्षा 12वीं पूरी कर चुके छात्रों को पूर्ण कालिक नौकरी का भरोसा देता है। यह प्रोग्राम एक अग्रणी वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज द्वारा पेश किया जाता है।

2) कमाएं और सीखेंरू जिन छात्र उम्मीदवारों का टेकबी के लिए चयन किया जाता है उन्हें लाइव एचसीएल प्रोजेक्ट में इंटर्नशिप के दौरान रु. 10,000 की छात्रवृत्ति दी जाती है।

3) उच्च शिक्षारू एचसीएल के साथ पूर्णकालिक कर्मचारी बनने के बाद, उम्मीदवार एचसीएल कर्मचारी के तौर पर काम करते हुए बिट्स पिलानी या सस्त्रा यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। उच्च शिक्षा कार्यक्रम के लिए शुल्क एचसीएल की ओर से आंशिक रुप से भरा जाता है जो ग्रैजुएशन प्रोग्राम पर निर्भर करता है।

4) शुरुआती वेतनरू एक वर्ष के टेकबी प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, छात्र सॉफ्टवेयर इंजीनियर, इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट, डिजाइन इंजीनियर या डिजिटल प्रोसेस असोसिएट्स की भूमिका जैसे चुनी गई नौकरी की भूमिका के अनुसार रु.1.70 – 20.20 लाख प्रति वर्ष का वेतन पा सकते हैं।

5) प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए शुल्क है रु. 2,00,000 एवं कर

6) लाभः वैश्विक ग्राहकों के साथ काम करने के अलावा, टेकबी ट्रेनिंग कार्यक्रम पूरा करने वाले उम्मीदवार पूर्ण-कालिक एचसीएल कर्मचारी बन जाते हैं और उन्हें उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल कवर करने वाले और इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के कर्मचारी कल्याण कार्यक्रमों के एचसीएल लाभों की सुविधा उपलब्ध हो जाती है।

यह भी पढ़ें -  इकोसिस्टम रेस्टोरेशन विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का किया गया आयोजन

7) पात्रता मानदंडः वे छात्र आवेदन कने के लिए पात्र हैं जिन्होंने गणित या व्यवसाय गणित के साथ साल 2020 में कक्षा 12 पूर्ण किया है या साल 2021 में कक्षा 12 की परीक्षा देने वाले हैं। योग्यता अंकों के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए छात्र www.hcltechbee.com इस वेबसाइट पर जा सकते हैं

8) पात्र उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन करियर एप्टिट्यूड टेस्ट (एचसीएल सीएटी) देनी होगी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें इंटरव्यू चर्चा के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके पश्चात एचसीएल लेटर ऑफ इंटरेस्टध् प्रस्ताव पत्र जारी करेगी।

9) एचसीएल सीएटी एक ऑनलाइन परीक्षा है जिसे क्वान्टिटेटिव रिजनिंग (गणित), लॉजिकल रिजनिंग और अंग्रेजी भाषा के क्षेत्र में आपकी अभिक्षमता (एप्टिट्यूड) परखने के लिए डिजाइन किया जाता है।

10) वित्तीय सहायता की व्यवस्था इस तरह की जाती है कि माता-पिता या छात्रों पर कोई वित्तीय भार ना पड़े। बैंकों के जरिए लोन उपलब्ध किए जाते हैं। और शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों द्वारा एचसीएल में नौकरी शुरु होने के बाद मासिक हफ्तों में किया जा सकता है। प्रशिक्षण के दौरान जो छात्र 90ः और उससे ज्यादा अंक हासिल करते हैं उन्हें प्रोग्राम शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है।

11) हमारी वेबसाइट www.hcltechbee.com पर जाकर छात्र टेकबी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक व्यक्तिगत या ऑनलाइन परामर्श सत्र निर्धारित करने के लिए इच्छुक छात्र हमारे स्थानीय प्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं।

उत्तराखंड में टेकबी प्रोग्राम के बारे में परामर्श और मार्गदर्शन के लिए एचसीएल संपर्क व्यक्ति हैं बलविंदर सिंह (9818233600) और सूर्यकांत चतुर्वेदी (8797775151)

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page