नैनीताल में रिचार्जिंग जोन एवं टूरिस्ट डेस्टीनेशन प्वाइंट के रूप में किया जायेगा विकसित

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – शहरी विकास, आवास, संसदीय कार्य, एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बंशीधर भगत ने गुरूवार को सूखाताल रिचार्जिंग जोन एवं टूरिस्ट डेस्टीनेशन प्वाइंट के रूप में विकसित करने हेतु 2577.42 लाख की विकास योजना का भूमि पूजन किया।
श्री भगत ने कहा कि सूखाताल के सौन्दर्यकरण से नैनीताल आने वाले पर्यटकों को खूबसूरत नया टूरिस्ट डेस्टीनेशन मिलेगा। सूखाताल के जीर्णोद्धार, सौन्दर्यकरण से क्षेत्रवासियों के साथ ही पर्यटक भी लाभांवित होंगे। ये कार्य क्षेत्र के विकास में दूरगामी परिणाम शपथ होगा। उन्होंने सचिव जिला विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय को इस कार्य को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। श्री भगत ने विधायक संजीव आर्य द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि संजीव ने बेतालघाट, रामगढ़ से लेकर नैनीताल तक विकास की श्रृंख्ला बिछा दी है।
विधायक संजीव आर्य ने कहा कि आधुनिकतम तकनीकी का प्रयोग करते हुए सूखाताल का सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है। सूखाताल के विकसित होने से रोजगार के अवसर मिलेंगे। नैनीताल आने वाले पर्यटकों को घूमने के लिए एक नया खूबसूरत स्थान और मिलेगा। उन्होंने कहा कि सूखाताल के अनुरक्षण एवं संवर्धन के दृष्टिगत कार्य की शुरूआत की है जोकि आने वाले समय में नजीर बनेगी। श्री भगत ने कहा कि फूड कोर्ट एवं हाट बाजार विकसित होने से स्थानीय शिल्प कला प्रदर्शन का भी अवसर मिलेगा। बच्चों के खेलने के लिए पार्क, सभी के टहलने के लिए भी सुन्दर स्थान मिलेगा। श्री आर्य ने कहा कि नैनीताल में पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने सहित क्षेत्र के चहुमुॅखी विकास में कोई भी कमी नहीं छोड़ी जायेगी।
सचिव पंकज उपाध्याय ने बताया कि 25.77 लाख रूपये की लागत से सूखाताल में रिचार्ज वैल, 9145 वर्ग मीटर में नेचुरल झील का निर्माण, झील के चारों तरफ पैदल पथ मार्ग निर्माण, लिफ्ट एवं एक्सलेटर, ओपन एयर थियेटर, चिल्ड्रन पार्क, सूचना केन्द्र, वुडन स्ट्रक्चर में क्योस्क निर्माण, ग्रेवियार्ड संरक्षण एवं लैण्ड स्केप कार्य किया जायेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी की।

यह भी पढ़ें -  रंगारंग कार्यक्रमों के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ समापन

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page