समाज कल्याण, परिवहन व जनपद प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य ने विकास खण्ड बेतालघाट में 1350.06 लाख की 18 योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

Ad - Shobhal Singh
ख़बर शेयर करें

समाज कल्याण, परिवहन व जनपद प्रभारी मंत्री श्री यशपाल आर्य व क्षेत्रीय विधायक श्री संजीव आर्य ने विकास खण्ड बेतालघाट के राजकीय इन्टर कालेज ऊंचाकोट में 1350.06 लाख की 18 योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास वैदिक मंत्रों के बीच किया। जिसमें 904.58 लाख की 16 विकास योजनाओं का लोकार्पण व 445.48 लाख की 02 योजनाओ का शिलान्यास किया गया।
प्रभारी मंत्री श्री आर्य ने पत्थरखानी पेयजल योजना 23.34 लाख, डोबास कांडा पेयजल योजना 21.52 लाख, मल्लानिगलाट पेयजल योजना 33.21 लाख,लदासी पेयजल योजना 26.93 लाख, बवास पेयजल योजना 25.60 लाख, रोपा पेयजल योजना 23.41 लाख, तल्लीसेठी पेयजल योजना 44.95 लाख, हरौली पेयजल योजना 42.14 लाख,मझेडा, पाडली एवं ओजीकुलो में नहरो के पुनः निर्माण एवं ओडावास्कोट मे सिचाई टैकों का निर्माण 566.91 लाख,ग्राम कांडा फफडिया ग्रेविटी पेयजल येाजना मे ंनई पाईप लाइन बिछाये जाने एवं जलाशय निर्माण लागत 23.61 लाख,ओडावास्कोट ग्रेविटी पेयजल लाईन बिछाये जाने एवं 750 किलोलीटर क्षमता आरसीसी जलाशय लागत 18.15 लाख, ग्राम घिरौली जावा में नई पाइप लाइन बिछाये जाने एवं आरसीसी जलाशय निर्माण 5.32 लाख,ग्राम पंचायत सूखा-हरिनगर- रिखौली मे नई पाइप लाइन बिछाये जाने एवं आरसीसी जलाशय निर्माण 12.64 लाख,ग्राम पंचायत दाडिमा मे उपकार आजिविका स्वायत सहकारिता संग्रहण केन्द्र निर्माण 10 लाख,ओडावास्कोट मे जंगली सुअरों से फसल सुरक्षा हेतु घेरबाड कार्य 8.89 लाख,राजकीय इन्टर कालेज ऊंचाकोट वाचनालय एवं चाहरदीवारी निर्माण लागत 13 लाख का लोकार्पण किया। जबकि विकास खण्ड बेतालघाट के रामनगर-भण्डारपानी- अमगढी-बोहराकोर्ट- ओखलढूगा- तल्लीसेठी- रतौडा- भुजान-विशालकोट-जैना-रिची बिल्लेख मोटर मार्ग के कच्चे भाग में पुनः निर्माण कार्य लागत 269.73 लाख व बिडारी से पोखराधार तक मोटर मार्ग 3.2 किमी नवनिर्माण कार्य लागत 175.75 लाख कार्य का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में मंत्री व क्षेत्रीय विधायक को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया।  
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि व विधायक द्वारा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट व कोरोना सुरक्षा किट वितरित किये गये। शिविर मे मंत्री श्री आर्य द्वारा क्षेत्रीय लोगों की जनसमस्याओं सुनी व उनका मौके पर निस्तारण भी किया।  
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मंत्री श्री यशपाल आर्य ने कहा कि जनता ने जो भरोसा किया था उस भरोसे पर खरा उतरने के लिए पूरी निष्ठा, ईमानदारी, पूर्ण समर्पण भाव से क्षेत्र की विकास हेतु काम किया है। उन्होंने कहा कि जो भी काम हुआ है वो क्षेत्र की जनता द्वारा दी गई ताकत व भरोसे के बल पर ही संभव हुआ है। क्षेत्र के विकास का सम्पूर्ण श्रेय क्षेत्र की जनता को जाता है जिसने भरोसा जताया और ताकत दी। उन्होंने कहा कि सच्चे सेवक की तरह क्षेत्र की सेवा करने की पूरी कोशिश की है। उन्होंने कहा कि परिश्रम एंव मेहनत का कोई विकल्प नही होता, जो मेहनत करता है उसको मेहनत का फल जरूर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास के मामलों में राजनीति नही होनी चाहिए, जात-पात एंव राजनीति से ऊपर उठकर विकास को तरजीह देनी चाहिए। उन्होंने तिवारी गांव में लगभग एक करोड़ की लागत की नलकूप निर्माण, राजकीय इंटर कॉलेज में 100 कुर्सी व 50 टेबल देने की घोषणा करते हुए कहा कि बेतालघाट क्षेत्र विकास की दौड़ में सबसे तेज रहेगा।
अपने सम्बोधन में क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने कहा कि क्षेत्र के रुके हुए विकास कार्यों को आगे बढ़ाया गया है उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति ईमानदारी, तन्मयता, मेहनत व पूर्ण निष्ठा से काम करता है तो गरीब व्यक्ति उसका कभी भी साथ नहीं छोड़ता है।  उन्होंने कहा कि जनता ने जो विश्वास सरकार पर दिखाया है, उसके वे आजीवन आभारी रहेंगे तथा जनता के विश्वास पर खरा उतरने के लिए विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे उन्होंने कहा कि पहली बार विधानसभा क्षेत्र की योजनाओं की की समीक्षा उनके द्वारा ही की गई थी।  उन्होंने कहा कि अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय तालमेल एवं निरंतर समीक्षा के परिणाम स्वरुप ही आज क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखी जा रही हैै। उन्होंने कहा कि बेतालघाट के लोग रिखोली-हरीनगर से होते हुए नैनीताल शीघ्र पहुंचेंगे। इस मार्ग के बनने से बेतालघाट से नैनीताल की दूरी 30 किलोमीटर कम होगी जिससे क्षेत्र के स्थानीय उत्पाद आसानी से नैनीताल बाजार में पहुंच सकेंगे। उन्होंने कहा कि दूरी कम होने से जहां समय की बचत होगी वही आर्थिकी में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि टिटौली सड़क का शासनादेश जारी हो गए हैं जल्दी उस पर भी काम शुरू कराया जाएगा। विधायक श्री आर्य ने कहा कि एक वर्ष के भीतर प्रत्येक तोक तक पानी पहुंचाना उनकी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हमने बहुत से  अपने व्यक्तियों को खोया है भविष्य में किसी भी व्यक्ति को खोना ना पड़े इसके लिए सभी को जागरूक रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नैनीताल विधानसभा क्षेत्र को विकास की दौड़ में किसी भी दशा में पिछडने नहीं दिया जाएगा, बल्कि विकास की दौड़ में नैनीताल विधानसभा क्षेत्र को प्रथम स्थान पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग मानसून काल में मुख्य सड़कों के किनारे जेसीबी तैनात रखें ताकि रास्ता बंद होने की दशा में रास्तों को तुरंत खोला जा सके। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को सभी आवश्यक तैयारियां और रखने तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को आवश्यकता पड़ने पर किसी क्षेत्र विशेष के व्यक्ति को विस्थापन हेतु जगह पहले से ही चिन्हित करने को कहा। उन्होंने कहा कि आशा बहनों ने कोविड-19 के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है उनकी समस्याओं को भी उचित पटल पर रखते हुये निस्तारित करने का पूर्ण प्रयास किया जाएगा, इसके साथ ही विधायक ने क्षेत्र के विकास हेतु किए जा रहे कार्यों की जानकारी जनता को दी और कहा कि क्षेत्र के विकास में किसी भी दशा में कोई समझौता नहीं किया जाएगा
शिविर में बाल विकास विभाग द्वारा 2 महालक्ष्मी किट का वितरण किया गया, समाज कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न पेंशन योजनाओं के 25 फार्म वितरित किये गए, चिकित्सा विभाग द्वारा 110 लोगों का वैक्सीनेशन, 54 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जाँच (हीमोग्लोबिन, शुगर आदि), 10 व्यक्तियों की ओपीडी, 165 लोगो के कोविड-19 जाँच हेतु सेम्पलिंग की गई। शिविर में 49 लोगो के आधार कार्ड शुद्धिकरण एंव संशोधन आदि किया गया व नए आधार कार्ड भी बनाने की कार्यवाही की गई इसके साथ ही वन विभाग द्वारा तेजपत्ता, आंवला आदि के पौधों का वितरण किया गया।
कार्यक्रम में उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग पीसी गोरखा, नगर पालिका अध्यक्ष भवाली संजय वर्मा,ज्येष्ठ प्रमुख गिरधर सिह, प्रधान अर्जुन जलाल, प्रताप चन्द्र, क्षेत्र पंचायत सदस्य पुष्कर जलाल, जिला पंचायत सदस्य नन्दकिशोर, आशा आर्या, मण्डल अध्यक्ष प्रताप बोरा, दीप रेखाडी, सुरेश जोशी,आशा आर्या, इन्दर बोरा, एस लाल, रमेश तिवारी, खुशाल हल्सी, बहादुर राम, दिनेश बिष्ट, प्रमोद पंत, आनन्द बल्लभ शास्त्री, पूरन बोहरा, बंशी बेलवाल, तारा भण्डारी के अलावा प्रभागीय वनाधिकारी दिनकर तिवारी, उपजिलाधिकारी विनोद कुमार,अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग जीवन सिह धर्मसत्तू, पेयजल निगम एनके गोयल, समाज कल्याण दीपांकर घिल्डियाल, पुलिस क्षेत्राधिकारी बीएस भाकुनी के अलावा ग्रामीण उपस्थित थे।  

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page