पेटीएम पेमेंट गेटवे बना ऑनलाइन व्यवसायों के लिए भरोसेमंद प्लेटफॉर्म, 75 मिलियन डिजिटल का किया लेन देन प्रोसेस

ख़बर शेयर करें

पेटीएम पेमेंट गेटवे बना ऑनलाइन व्यवसायों के लिए भरोसेमंद प्लेटफॉर्म, 75 मिलियन डिजिटल का लेन देन प्रोसेस किया

  • भारत का एकमात्र प्रमुख पेमेंट गेटवे सेवा प्रदाता जोकि बीएफएसआई, रिटेल और डीटूसी ई-कॉमर्स, यूटिलिटीज, फूड डिलीवरी, परिवहन सेवाएं, डिजिटल एंटरटेनमेंट, गेमिंग, सरकारी सेवाओं, एजुकेशन टेक्नोलॉजी और पर्यटन उद्योग आदि के लिए डिजिटल भुगतान को आसानी से सशक्त बना रहा है

-पेटीएम की तरफ से जारी भुगतान सेवाओं पेटीएम वॉलेट, पेटीएम यूपीआई, ईएमआई और पोस्टपेड सेवाओं की कुल लेन-देन में करी 60 फीसदी हिस्सेदारी

  • पेटीएम पोस्टपेड और ईएमआई 25 फीसदी की मासिक वृद्धि के साथ सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले भुगतान उपकरण
  • यूपीआई और रुपे लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं और ना ही इस तरह के शुल्क लगाकर किसी दिशानिर्देशों का उल्लंघन
  • विश्वसनीय तकनीक और मजबूत अनुपालन बड़े कारोबारों की जटिल व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सहज और कुशल बनाते हैं
  • पेटीएम पेआउट के जरिए स्वचालित वेंडर पेमेंट, कर्मचारियों के वेतन और ग्राहकों के रिफंड को सक्षम बनाया
  • पीजी एपीआई का इस्तेमाल कर टेक्नोलॉजी सेवी स्टार्टअप्स और डिवेलपर्स आसानी से इन सेवाओं को अपने कारोबार से जोड़ पाते हैं

देहरादून-23 मार्च 2021- भारत के प्रमुख डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज प्लेटफॉर्म पेटीएम ने आज घोषणा की कि इसका ‘ऑल-इन-वन’ पेमेंट गेटवे कारोबारी भुगतान का सबसे बड़ा प्रोसेसर है। बीएफएसआई, रिटेल और डी2सी ई-कॉमर्स, यूटिलिटीज, एजुकेशन टेक्नोलॉजी, फूड डिलिवरी, डिजिटल एंटरटेनमेंट, गेमिंग जैसे सेक्टर के लिए होने वाले ऑनलाइन भुगतान को अपनाने में बढ़ोतरी और कोविड-19 के बाद की स्थितियों में कारोबारों के डिजिटल होने के कारण इस प्लेटफॉर्म पर हर महीने 75 मिलियन से अधिक का लेन-देन हुआ है।

पेटीएम पेमेंट गेटवे के ट्रांजैक्शन वॉल्यूमने कोविड-19 के पूर्व स्तर को पार कर लिया है। इसके इस्तेमाल में आई तेजी की वजह बाजार में मौजूद अन्य कंपनियों के मुकाबले पेटीम पीजी द्वारा ज्यादा भुगतान विकल्पों को मुहैया कराना है। इसमें पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से जारी पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड, पेटीएम गिफ्ट वाउचर्स और लॉयल्टी प्वाइंट्स के साथ यूपीआई, नेट बैंकिंग, सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जैसे मानक भुगतान विकल्प शामिल हैं।पेटीएम पेमेंट गेटवे में आई तेजी की एक और वजह सभी ऑनलाइन कारोबारों, एसएमबी और बड़े उपक्रमों के लिए मुफ्त में यूपीआई और रुपे भुगतान के विकल्प की पेशकश करना रहा है। यह एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो यूपीआई और रुपे लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं लेता है और न ही इस तरह के शुल्क लगाकर किसी तरह के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी पेमेंट उपकरणों को अपनाने में हुई बढ़ोतरी जिसमें पेटीएम वॉलेट और पेटीएम यूपीआई शामिल है, ने गेटवे पर दर्ज कुल ट्रांजैक्शन में लगभग 60 प्रतिशत का योगदान दिया है। इसके अलावा पिछले साल लॉन्च की गई पेटीएम पोस्टपेड और ईएमआई सेवाओं की भी यूजर्स के बीच लोकप्रियता बढ़ी है और मासिक स्तर पर इसमें 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें -  सीएम के जनसम्पर्क अधिकारी विजय बिष्ट ने मुख्य कृषि अधिकारी डा0 धनपत कुमार को प्रदेश सरकार की ओर से सम्मानित किया

अत्याधुनिक और मजबूत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) तकनीक से संचालित, पेटीएम ऑल-इन-वन उद्योग अग्रणी सफलता दर, अपटाइम और ट्रांजैक्शन प्रोसेसिंग क्षमता प्रदान करता है। श्रेणी में बेहतरीन टेक्नोलॉजी से युक्त, पेटीएम पेमेंट गेटवे डिवेलपर फ्रेंडली, कस्टमाइज करने योग्य एसडीके और तकनीक सहयोग मुहैया कराता है ताकि यूजर्स के लिए उनकी जरूरतों के मुताबिक बेहतर इंटरफेस का निर्माण किया जा सके, जिससे अंतिम उपभोक्ताओं का भुगतान अनुभव बेहतर हो सके। पेटीएम पेमेंट गेटवे एक शक्तिशाली मर्चेंट डैशबोर्ड के साथ आता है, जो कारोबारियों को उनके व्यवसाय को प्रभावी ढंग से चलाने में मदद प्रदान करता है। यह व्यवसायों को पेमेंट लिंक बनाने, पे-आउट के जरिए फंड का वितरण करने, लेन-देन और निपटान रिपोर्ट देखने, इनवॉयस निर्माण करने, रिफंड जारी करने समेत बहुत सारी सेवाओं के इस्तेमाल का अवसर देता है। सबसे उन्नत पीजी एपीआई का उपयोग करते हुए, टेक्नोलॉजी सेवी स्टार्ट-अप और डेवलपर्स काफी आसानी से व्यापक सेवाओं को एकीकृत कर रहे हैं और अपनी कारोबारी प्रक्रियाओं को डिजिटल बना रहे हैं।

पेटीएम पेमेंट्स गेटवे की सेवाओं का इस्तेमाल करते हुए लाखों कारोबारी अपने पेमेंट कलेक्शन, उसका वितरण और अन्य प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण करने और उसे स्वचालित करने में कामयाब रहे हैं। उन्हें पेटीएम द्वारा जारी उपकरणों जैसेकि पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड, पेटीए गिफ्ट वाउचर्स और लॉयल्टी प्वाइंट्स के अलावा यूपीआई, नेट बैंकिंग, सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जैसे मानक भुगतान विकल्पों के जरिए पेमेंट लेने की सुविधा मिलती है।

बेहद कम समय में करीब 42 फीसदी से अधिक कारोबारी सहयोगी अपने स्वयं के प्लेटफॉर्म बनाने में लगने वाले समय को गंवाए बिना पेमेंट लिंक और इनवॉयस को क्रिएट और उसे साझा कर रहे हैं। पेटीएम पेमेंट गेटवे के एआई-सक्षम प्रॉडक्ट सुइट की मदद से तेजी और आसानी से होने वाले भुगतान के कारण इन कारोबारों के डिजिटल लेन-देन में दो गुणा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसी तरह, पेटीएम पेआउट ने मासिक स्तर पर 1660 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रोसेस किया है। इसके साथ ही यह बड़ी संख्या में विक्रेताओं, कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन और भोजन भत्ते, रिवार्ड और त्वरित रिफंड के साथ कई अन्य ऑफिसेज के लिए यूटिलिटी बिल के भुगतान की दिशा में कंपनियों के लिए यह सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म बन चुका है।

यह भी पढ़ें -  बेटियों ने सीखे रिवर क्रासिंग एवं ओवर हैंग जुमरिंग के गुर

पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट प्रवीण शर्मा ने कहा, “हम पेमेंट गेटवे सेवाओं के मामले में सबसे अग्रणी भूमिका में हैं और हमें अपने लाखों कारोबारी सहयोगियों के लिए स्वचालित और एकीकृत पेमेंट प्रक्रिया की सेवा मुहैया कराने को लेकर गर्व महसूस होता है। हमारा यह कदम कारोबारों के लिए डिजिटल भुगतान की जरूरत पर बल देता है और उन्हें डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ मुहैया कराता है। हमारे सिस्टम की प्रति सेकेंड 2500 तक लेन-देन करने की क्षमता है, जोकि उस समय स्थिरताप्रदान करता है जब हमारे एंटरप्राइज मर्चेंट्स विशेष कार्यक्रमों और बिक्री के दौरान होने वाली गतिविधियों में वृद्धि दर्ज करते हैं। हम कारोबारी प्रक्रियाओं को आसान, लचीली और अधिक दक्ष बनाने के लिए नए सॉल्यूशंस लॉन्च करना जारी रखेंगे।”

भारत में डिजिटल भुगतान पर रेडसीर की नई रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम ऑल-इन-वन पेमेंट गेटवे 42 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तेजी से बढ़ता पेमेंट गेटवे है। यह पेमेंट गेटवे सेगमेंट में अग्रणी है और इसने एंटरप्राइज बिजनेस में काफी मजबूत पहुंच बनाई है। कंपनी के एंटरप्राइज क्लाइंट्स में इंडस्ट्रभ् लीडर्स जैसे आईआरसीटीसी, जोमैटो, उबर, जियो, ओयो, स्विगी, बिग बास्केट, गाना, एमपीएल, ग्रोफर्स, क्योरफिट, फ्लिपकार्ट और ड्रीम 11 समेत अन्य शामिल हैं। साथ ही कंपनी की मजबूत उपस्थिति है और यह डायरेक्ट रुट, बैंक साझेदारी और अपने पेटीएम पार्टनर प्रोग्राम के तहत अन्य एग्रीगेटर के जरिए कारोबारियों की संख्या में वृद्धि करती है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page