कोविड वैक्सीनेशन का द्वितीय चरण 8 फरवरी से प्रारम्भ- डीएम सविन बंसल

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी – केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार के दिशा निदेशोें के क्रम में कोविड वैक्सीनेशन का द्वितीय चरण 8 फरवरी से प्रारम्भ होगा। जिसमें पैरामिल्ट्री फोर्स के जवानों, होमगार्ड, पीआरडी, पंचायती राज, ग्राम विकास, नगर पालिका, नगर निगम,पुलिस के जवानो एवं कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगाई जायेगी। इस सम्बन्ध मे एक महत्वपूर्ण बैठक शिविर कार्यालय में जिलाधिकारी श्री सविन बसंल द्वारा ली गई। उन्होने वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से सभी उपजिलाधिकारियो को निर्देश दिये कि वह स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर त्रुटिहीन व्यवस्थायें सुनिश्चित करें तथा वैक्सीनेशन बूथांे का निर्माण कराते हुये आवश्यक व्यवस्थायें पूर्व मे ही सुनिश्चित कर लें। जिन कर्मचारियों एवं जवानों को वैक्सीन का टीका लगाया जाना है उसकी सूचना समय से पूर्व दे दें ताकि वैक्सीन लगवाने वाले लोग समय से बूथों पर पहुच सकें। सभी उपजिलाधिकारी चैक लिस्ट तैयार कर लें तदनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। कन्ट्रोल रूम से ही सम्बन्धित लोगों को सूचना अवश्य दी जाए।
उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भागीरथी जोशी को निर्देश दिये कि वैक्सीन भण्डारण के लिए कोल्डचेन मे सभी व्यवस्थाये समय से बना ली जाएं तथा मानकों के अनुसार वैक्सीन को सुरक्षित किया जाए। वैक्सीन दिवस से पूर्व पर्याप्त मात्रा मे वैक्सीन सम्बन्धित केन्द्रो पर अवश्य पहुचा दी जाए इसके अलावा इस महत्वपूर्ण कार्य को सम्पन्न करने के लिए आवश्यक वाहनों की उपलब्धता के लिए सूची आरटीओ को अवश्य उपलब्ध करा दें। उन्होने सीएमओ से कहा कि वैक्सीन लगने के बाद लाभार्थियों के छोटे-छोटे वीडियो क्लिप भी बनाकर अभिलेखित किये जांए। उन्होने कहा कि सेना के अधिकारियो से पूर्व मे ही सम्पर्क कर लिया जाए तथा सभी सम्बन्धित विभागों पुुलिस,सेना के लोगों की सूची अपडेट कर ली जाए। वैक्सीनेशन का डाटा अपलोड करने वाले डाटाएन्ट्री आपरेटरांे को प्रशिक्षण भी दे दिया जाए। इस कार्य के लिए नामित सभी नोडल अधिकारी सम्बन्धित जोनल मजिस्टेटों से समन्वय करेंगे।
बैठक मे जानकारी देेते हुये सीएमओ डा0 भागीरथी जोशी ने बताया कि द्वितीय चरण की वैक्सीनेशन के लिए जनपद मे 19 नये साईट बनाये गये है जबकि 35 साईट पूर्व से ही चिन्हित है। उन्होने बताया कि द्वितीय चरण के फं्रटलाइन वर्कर का वैक्सीनेशन 8 फरवरी से प्रारम्भ होगा जबकि प्रथम श्रेणी के फं्रटलाइन वर्कस (स्वास्थ्य कर्मियों) का प्रथम चक्र 6 फरवरी तक पूर्ण कर लिया जायेगा। स्वास्थ कर्मियों को द्वितीय चरण का टीकाकरण 19 फरवरी से होगा। उन्होने बताया कि होमगार्ड, पीआरडी जवानो के अलावा जिस की ड्यूटी कुभ मेले मे लगेगी उनके द्वितीय चरण का टीकाकरण कुभ मेला हरिद्वार मे होगा।

Matrix Hospital

Ad-Pandey-Cyber-Cafe-Nainital
Ad-Jamuna-Memorial
लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page