एएनटीएचई के माध्यम से 7वीं से 12वीं तक के छात्रों को 100 प्रतिशत तक की मिलती है छात्रवृत्ति

ख़बर शेयर करें

आकाश बायजूस की राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा एएनटीएचई 2022 में देहरादून में 19029 छात्रों ने लिया हिस्सा

• एएनटीएचई के माध्यम से 7वीं से 12वीं तक के छात्रों को 100 प्रतिशत तक की छात्रवृत्ति मिलती है
• सभी श्रेणियों में पांच बच्चों को एक अभिभावक के साथ नासा जाने का अवसर भी मिलेगा
• एएनटीएचई के 13वें संस्करण के लिए देशभर से 25 लाख से ज्यादा बच्चों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

देहरादून – परीक्षाओं की तैयारी कराने के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी आकाश बायजूस की वार्षिक छात्रवृत्ति परीक्षा के 13वें संस्करण आकाश नेशनल टैलेंट हंट एक्जाम (एएनटीएचई) 2022 में देहरादून शहर के 19029 छात्रों ने हिस्स लिया। इस बार इस परीक्षा के लिए देशभर से 25 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जो 2010 में एएनटीएचई की शुरुआत से अब तक सर्वाधिक है।

एएनटीएचई 2022 का आयोजन देश के 24 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में ऑनलाइन माध्यम से 5 से 13 नवंबर, 2022 तक और ऑफलाइन माध्यम से 6 से 13 नवंबर के बीच किया गया।

यह भी पढ़ें -  एक की पुरानी रंजिश के चलते 04 दोस्तो ने रची हत्या की साजिश, पुलिस ने मात्र 6 घंटे में किया निर्मम हत्या का सफल अनावरण

एएनटीएचई के पिछले संस्करणों की तरह ही इस बार भी सभी श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ पांच छात्रों को अपने एक अभिभावक के साथ नासा की ट्रिप का मौका मिलेगा। टॉप रैंक वाले छात्रों को 2 लाख रुपये तक का नकद पुरस्कार भी मिलेगा।

परीक्षा कुल 90 अंकों की थी, जिसमें छात्रों की कक्षा एवं स्ट्रीम के अनुरूप 35 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए। 7वीं से 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ और मेंटल एबिलिटी से प्रश्न पूछे गए। मेडिकल की तैयारी के इच्छुक 10वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी एवं मेंटल एबिलिटी के प्रश्न थे। इसी कक्षा में इंजीनियरिंग की तैयारी के इच्छुक छात्रों से फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे गए। इसी तरह 11वीं एवं 12वीं में नीट का लक्ष्य लेकर चल रहे छात्रों से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी एवं जूलोजी के और इंजीनियरिंग की तैयारी का लक्ष्य लेकर चल रहे छात्रों से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के प्रश्न पूछे गए।

यह भी पढ़ें -  देहरादून-मैक्स अस्पताल देहरादून में 73 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का किया टीकाकरण

10वीं से 12वीं कक्षा के लिए एएनटीएचई 2022 का परिणाम 27 नवंबर को और 7वीं से 9वीं कक्षा के लिए परिणाम 29 नवंबर को जारी किए जाएंगे।
एएनटीएचई 2022 को लेकर आकाश बायजूस के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री आकाश चौधरी ने कहा, ‘हम देशभर से मिल रही प्रतिक्रिया से उत्साहित हैं। कोचिंग से मेडिकल कॉलेज सीट पाने या आईआईटी, एनआईटी व अन्य केंद्रीय कॉलेज में प्रवेश की राह आसान हो जाती है। हमारा लक्ष्य है कि देश के किसी भी कोने के सक्षम छात्र को हमारी श्रेष्ठ कोचिंग से जुड़ने का मौका मिले। एएनटीएचई के माध्यम से नीट एवं जेईई की तैयारी के इच्छुक छात्रों को आगे आने का मौका मिलता है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 7017197436 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page