5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के तत्वाधान में सात दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

ख़बर शेयर करें

नैनीताल, 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के तत्वाधान में सात दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 3 तारीख से 9 तारीख तक सी आर एस टी इंटरमीडिएट कॉलेज में चलने वाले इस वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स को नौसेना व एनसीसी के विभिन्न विषयों से अवगत कराया जाएगा।
इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कमांडिंग ऑफिसर कमांडर डीके सिंह ने किया उन्होंने एनसीसी कैडेट्स का आह्वान करते हुए कहां की वे एनसीसी के आदर्श वाक्य एकता व अनुशासन का जीवन पर्यंत पालन करेंगे और एकता और अनुशासन सफलता की कुंजी है। आज बी डी पांडे चिकित्सालय प्रिंसिपल मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ के एस धामी व चिकित्सक डॉ मोनिका कांडपाल तथा डॉ अनिरुद्ध गंगोला द्वारा कैडेट्स को संबोधित किया गया। उन्होंने कहा कि कोरोला वायरस ओमिक्रोन के नए वेरिएंट के रूप में सामने आया है और इससे खतरा बरकरार है। उन्होंने कहा कि मास्क ठीक से पहनने, हाथ मिलाने की जगह नमस्ते कर तथा कोबिड प्रोटोकॉल का पालन कर इस वायरस के दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की द्वितीय डोज लगने के 9 महीने के बात बूस्टर डोज लगाई जा रही है, उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीन वर्तमान में लगाई जा रही है उन्होंने कैडेट्स का आह्वान करते हुए कहा कि वह इस विषय में जागरूकता फैलाने का काम करेंगे। आज डीएसए ग्राउंड में फायर एंड सेफ्टी ड्रिल भी आयोजित की गई जिसमें उत्तराखंड अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा एनसीसी कैडेट्स को आग लगने के बाद उसको बुझाने के तरीकों और आग के प्रकारों के बारे में बताया। उन्होंने विभिन्न फायर एक्सटिंग्विशर के प्रयोग के विषय में भी कैडेट्स को जानकारी प्रदान की गयी। सब0 ले0 डॉ0 रीतेश साह ने बताया कि इस सात दिवसीय कार्यक्रम में कैडेट्स को वेपन ट्रेनिंग, ड्रिल, सीमैनशिप, राष्ट्रीय एकता की अवधारणा, नेवल ओरियंटेशन, नेवीगेशन, कम्युनिकेशन, पर्यावरण, आपदा प्रबंधन, शिप मॉडलिंग सहित अन्य विषयों के बारे में जानकारी दी जाएगी।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में में सब0 ले0 शैलेन्द्र चौधरी,सब0 ले0 गोविंद बोरा, सब0 ले0 नवीन धुसिया, सब0 ले0 जय बोरा, चीफ इंस्ट्रक्टर सुनीत बलूनी, जयभान, नितेश चंद्रा, पंकज ओली, हेमंत कुमार, नवनीत, कमलेश जोशी, रमेश तिवारी , दीपक साह, टी पी थापा, कमलेश बोरा आदि सहयोग दे रहे है।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page