स्कूलों के 100 मीटर की परिधि पर प्रतिबन्धित तम्बाकू की दुकानें पाई जाने पर होगा दुकानदारों चालान

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कार्यालय नैनीताल के सभागार में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तरीय समन्वय (डीएलसीसी) की बैठक सम्बन्धित अधिकारियों के साथ किये जा रहे कार्याे पर चर्चा परिचर्चा करते हुए उन्होंने तम्बाकू के प्रयोग पर प्रभावी नियंत्रण करने हेतु आवश्यक दिशा- निर्देश दिये।
उन्होंने कहा तम्बाकू एवं अन्य हानिकारक पदार्थों एव उत्पादों को छोड़ने की शुरूआत स्वयं से ही करनी होगी, तभी समाज को प्रभावशाली तरीके से इन उत्पादों से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार सेे समझा सकते हैं। यह बात अपर जिलाधिकारी ने तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित बैठक में कही।
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि उनका बच्चा किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पाद या हानिकारक पदार्थों का सेवन करें। उन्होंने कहा कि बच्चें अपने अभिभावकों एवं माता-पिता द्वारा किये जाने वाले कार्यो का अनुकरण करने का प्रयास करते है, इसलिए अभिभावकों को स्वयं बदलना होगा। उन्होंने विद्यालय परिसर के 100 मीटर क्षेत्र में स्थित दुकानों पर छापेमारी कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समय-समय पर विद्यालयों में विद्यार्थियों की गहन तलाशी लेने एवं स्कूल के आस-पास निगरानी करने के दौरान यदि कोई 100 मीटर की परिधि पर प्रतिबन्धित तम्बाकू की दुकानें पाई जाती है तो उनका चालान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि स्कूल परिसर में तम्बाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव युक्त होल्डिंस लगाना सुनिश्चित करें एवं प्रार्थना स्थलों पर बच्चों को नशे के प्रति जागरूक करें। उन्होंने सभी सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू नियन्त्रण बोर्ड में तम्बाकू सेवक से होने वाले दुष्प्रभाव एवं दण्ड की धनराशि का उल्लेख करते हुए लगाने के निर्देश चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने परिवारों के मुखियाओं से अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक परिवार को तम्बाकू उत्पादों सहित अन्य हानिकारक पदार्थो के दुष्प्रभावों के विषय में जानकारी देने के लिए परिवार के प्रत्येक व्यक्ति से बात करनी चाहिए ताकि बच्चों को सही मार्गदर्शन आसानी से मिलता रहे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भागीरथी जोशी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ तरूण कुमार टम्टा, डॅा अनुपमा हृयांकि, सहायक आयुक्त राज्यकर अभिषेक हृयांकि, सीओ ट्राफिक राजेन्द्र सिंह, तल्लीताल एसओ रोहताश, नगर पालिका स्वास्थ अधिकारी डॉ गणेश सिंह धर्मशतू, चिकित्सा विभाग के मदन मेहरा, दीवान सिंह बिष्ट, हरेन्द्र कथायत, मनोज के साथ शिक्षा विभाग आदि उपस्थित थे।

अपर जिला सूचना अधिकारी नैनीताल 7055007024.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 7017197436 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page