श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्विद्यालय के कुलपति पी0पी0ध्यानी द्वारा समाज सेवी एडवोकेट ललित जोशी को “उत्तराखंड रत्न” से हुए सम्मानित

ख़बर शेयर करें

देहरादून – सीआईएमएस कॉलेज देहरादून में ऑल इंडिया कांफ्रेस ऑफ इंटेलेक्चुअल का 42 अधिवेशन आयोजित किया गया। अधिवेशन में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 20 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों को उत्तराखण्ड रत्न से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कॉलेज में शौर्य दीवार का अनावरण किया और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इंडिया कांफ्रेस ऑफ एंटेलेक्चुअल के अधिवेशन में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत तथा कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार उत्तराखंड, प्लानिंग कमिशन के डिप्टी चैयरमैन विनय रोहेला, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डा0 आर0के0जैन, आर्बिटेशन कौंसिल के चैयरमैन जस्टिस राजेश टंडन, एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ हेम चंद्र पांडेय, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्विद्यालय के कुलपति पी0पी0ध्यानी द्वारा समाज सेवी एडवोकेट ललित जोशी को संयुक्त रूप से “उत्तराखंड रत्न” से सम्मानित किया। बागेश्वर जनपद के ग्राम हरखोला निवासी ललित जोशी विगत 15 वर्षों से सम्पूर्ण उत्तराखण्ड में नशे के खिलाफ जनजागरण अभियान चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें -  CM तीरथ सिंह रावत ने आशा कार्यकत्रियों को एक-एक हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने के दिए निर्देश

उत्तराखण्ड रत्न मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने बताया कि कक्षा 8 तक की पढ़ाई बागेश्वर में पूरी करने के बाद जब वह आगे की पढ़ाई के लिए हल्द्वानी व देहरादून जैसे शहरों की ओर निकले तो उन्हें यहां स्कूली बच्चों से लेकर युवा तक नशे में गिरफ्त में दिखाई दिए, तब से उन्होंने नशे के खिलाफ जंग लड़ने की ठानी और अपने इस प्रयास में वह सफल भी हुए। विगत 15 वर्षों में वह हजारों युवाओं को नशे की गिरफ्त से बाहर निकाल चुके हैं।

यह भी पढ़ें -  टीएचडीसीआईएल ने दिया यूपी सरकार को 77.79 करोड़ का लाभांश

उन्होंने मानवाधिकार संरक्षण एवं भ्रष्टाचार निवारक समिति तथा सजग इंडिया संस्था के तहत नशे के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाकर “नशे को ना, जिंदगी को हाँ” का नारा देते हुए युवाओं से व्यसन मुक्त रहने की अपील की है। विगत कई वर्षों से वह लगभग एक हजार से अधिक स्कूलों में जाकर लगभग 5 लाख छात्र-छात्राओं व युवाओं को नशे से दूर रहने के प्रति जागरूक कर चुके हैं। उनके द्वारा नशे के खिलाफ चलाए जा रहे इस अभियान की वीडियो सजग इंडिया यूट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध हैं, उनकी इन वीडियोज को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं।

Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page