राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया गया पॉच साल, नये इरादे, युवा सरकार का कार्यक्रम

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – सरकार के पॉच साल-नये इरादे युवा सरकार के कार्यक्रमों का आज मल्लीताल बास्केट बॉल मैदान, गणपति शीशमहल हल्द्वानी, रामलीला मैदान भीमताल, शिवा बैंकट हॉल हल्दूचौड़ लालकुंआ, रामलीला मैदान कालाढुंगी एवं एमपी इंटरकॉलेज रामनगर के 06 विधानसभाओं में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बेला तोलिया द्वारा की गई। इसके पश्चात् अध्यक्ष जिला पंचायत, मुख्यमंत्री जनसम्पर्क अधिकारी श्री दिनेश आर्या, सासंद प्रतिनिधि गोपाल रावत जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ कर सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित विकल्प रहित संकल्प नये इरादे युवा सरकार पुस्तिका का विमोचन किया गया।
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने उधमसिंह नगर खटीमा विधानसभा क्षेत्र से समस्त प्रदेश की 70 विधानसभाओं को वर्चुवल के माध्यम सम्बोधन करते हुए कहा कि मुझे जो मुख्य सेवक के रूप में मा0 प्रधानमंत्री द्वारा जो भी दायित्व दिये गये हैं उसे मैं अपनी योग्यता के अनुसार पूर्ण करूगां। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री का उत्तराखण्ड से विशेष लगाव है उन्होंने उत्तराखण्ड राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए एक लाख करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है ताकि उत्तराखण्ड का चहुमुखी विकास हो सके। माननीय प्रधानमंत्री ने उत्तराखण्ड को ऑल वेदर, हाईवे का विस्तार, पर्यटन, रोजगार, स्वास्थ्य,शिक्षा, पेयजल, विद्युत, तीर्थ स्थलों के क्षेत्रों में बहुत मद्द की है। श्री धामी ने कहा कि पीएम ने लगातार उत्तराखण्ड राज्य की तरक्की व उत्तराखण्ड विकास के लिए किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होने दी। उन्होंने कहा कि चाहे कर्णप्रयाग रेलमार्ग, बागेश्वर टनकपुर रेलमार्गो की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 06 महीने के अन्तर्गत एक करोड़ पच्चीस लाख भाई-बहनों के हित में वित्तीय प्रबन्धन के तहत 600 से अधिक जनहित के फैसले लिये गये हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार वर्ष 2017 से चल रही है और यह सरकार मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दिशा-निर्देशन और उनके मार्गदर्शन में लगातार विकास कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 24 हजार पदों से विभिन्न विभागों में रिक्त पदों में भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। 1734 पुलिस विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया, दो लाख, पैसठ हजार छात्र-छात्राओं को मुफ्त टेबलेट दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेल नीति में भी बदलाव किया गया है कि सभी वर्गा के बच्चें अपनी योग्यता के अनुसार खेल में प्रतिभाग कर सकते हैं ऐसी प्रतिभागियों को सरकार मद्द करेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020-21 में कोरोना के कारण जो अभ्यार्थी अपनी विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में प्रतिभाग नहीं कर पाये हैं उन अभ्यार्थीयों को एक वर्ष की आयु में छूट प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि संघ लोक लोक सेवा आयोग एनडीए, सीडीएस एवं उसके समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने पर परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर अभ्यार्थी को साक्षात्कार की तैयारी के लिए 50 हजार रूपये की वित्तीय अर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पूर्व सैनिक, आशा कार्यकत्री, ग्राम प्रधान, आंगनवाड़ी, पीआरडी, उपनल, भोजन माता, गेस्ट टीचर के मानदेय बढ़ाने के साथ वृद्वा पेंशन के लिए एक ही परिवार के पति-पत्नी पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार कई वर्षो से रूकी परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य कर रही है जिसमें केन्द्र सरकार का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जब से देश व प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनी तब हर क्षेत्र में भ्रष्टाचार पर रोक लगी है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा समाज के उन अन्तिम छोर के व्यक्ति तक विकास योजनाओं को पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जिन विकास योजनाओं की घोषणा कर रही है उन योजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य कर रही है। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि यह विकास यात्रा न रूके इसके लिए आप सबकी सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री को मजबूत ताकि आने वाले दशक उत्तराखण्ड होगा। उन्होंने कहा कि जब उत्तराखण्ड 25 वर्ष का होगा तो देश में उत्तराखण्ड की अपनी एक अलग पहचान होगी।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बेला तोलिया व सीएम जनसम्पर्क अधिकारी श्री दिनेश आर्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्गों के व्यक्तियों के लिए कार्य कर रही है। सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं, पर्यटन, रोजगार, चिकित्सा, शिक्षा के क्षेत्रों में प्रदेश का चमुखी विकास कर रही है इसके लिए हमें मिलकर देश में मोदी जी प्रदेश में धामी जी के हाथों को मजबूत करना होगा ताकि जो जनहित में शेष कार्य किये जाने हैं उन्हें पूर्ण किया जा सके। कार्यक्रम में स्वंय सहायता समूह, पशुपालन, कृषि, बाल विकास, उद्यान, उद्योग, समाज कल्याण, स्वास्थ के साथ अन्य आवश्यक स्टॉल लगाये गये वहीं चिकित्सा विभाग द्वारा कार्यक्रम स्थल पर कोविड जॉच व 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन हेमन्त बिष्ट व नवीन पाण्डे द्वारा किया गया।
इस अवसर पर देवेन्द्र ढेला, प्रकाश आर्या, कमला आर्या, पुष्कर जोशी, मनोज जोशी, जिला कार्यकारिणी सदस्य दयाकिशन पोखरिया, अरविन्द पडियार, मोहन पाल, प्रताप बोरा, रमेश सुयाल, समीर आर्या, सिविल कोर्ट बार के सचिव शिवांशु जोशी, विवेक साह, हरीश भट्ट, अम्बादत्त आर्या, आनन्द बिष्ट, विधान सभा सोशल मीडिया प्रभारी विश्वकेतु वैध, हेम आर्या के साथ ही कार्यक्रम के आयोजक संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, तहसीलदार एन खालिक, डीएसओ मनोज बर्मन, अपर सूचना अधिकारी केएल टम्टा के साथ अनेक जनप्रतिनिधि, स्वंय सहायता समूह, आगंनवाड़ी कार्यकत्री उपस्थित थे।

Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page