नैनीताल के संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन की पहल से बीडी पाण्डे चिकित्सालय के चिर्ल्डन वार्ड की बदलेगी की तस्वीर

ख़बर शेयर करें
न्यूज़ के नीचे आप वीडियो के माध्यम से भी देख सकते हैं

नैनीताल – नैनीताल के संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन की पहल से मल्लीताल स्थित बीडी पाण्डे चिकित्सालय में बन रहे बच्चों के ईलाज के लिए चिर्ल्डन वार्ड को एक आकर्षण के साथ उनके वातावरण में ढालने का सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। जिसमें वहॉ के परदों व बेड शीट, दीवारों में कार्टून व टेडीबेयर की तस्वरों के साथ प्रदर्शित किया जा रहा है। जिससे वहॉ पर ईलाज हेतु आने वाले बच्चों को अपने घर का जैसा वातावरण मिले साथ ही बच्चों के खेलने के लिए एक मिनी प्ले-स्टेशन की सुविधा वार्ड में ही बनाई जा रही है। जहॉ बच्चों को मन बहलाने के लिए कुछ खिलौने की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।
श्री जैन ने बताया कि अब तक बीडी पाण्डे चिकित्सालय में कुल 07 बेड की व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है साथ ही बच्चों के वार्ड के दीवारों में पेंटिंग का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। इससे यहॉ के बच्चों को एक सुन्दर माहौल के साथ खुशनुमा का एहसास मिलेगा। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि पहले तो बच्चों को अपने घर पर ही सुरक्षित रखने के साथ उनको हाइजीन से सम्बन्धित जानकारी देना सुनिश्चित करें।
श्री जैन ने बताया कि बीडी पाण्डे चिकित्सालय में किया जा रहा कार्य एक एन0जी0ओ0 सूर्याेदय संस्था के माध्यम से किया जा रहा है। सूर्योदय संस्था लगभग 17 साल पुरानी है। सूर्याेदय एन0जी0ओ0 की अध्यक्ष श्रीमती शोभल सिंह ने बताया कि उनके एन0जी0ओ0 का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम निम्नस्तर की महिलाओं व बच्चों के शिक्षा, स्वास्थ्य में सहूलियत प्रदान करने का कार्य करें। हमारी संस्था लगभग 200 आंगनवाड़ी से जुड़ी है। हमारे द्वारा महिलाओं व बच्चों, स्कूली गर्ल्स के लिए किताबें, कपड़े व ब्लैकबोर्ड के साथ मेडिकल कैम्प लगाकर सहयोग प्रदान के साथ-साथ सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए आत्मरक्षा करने के लिए प्रेरित किया जाता है।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 7017197436 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page