केंद्र सरकार की इस योजना से छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना को मिलेगा बढ़ावा

ख़बर शेयर करें

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के बच्चों का शैक्षणिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत  (सीएससी) ओलिंपियाड शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से बच्चे घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बच्चों को सीएससी सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 150 रुपए की फीस भी निर्धारित की हुई है। सीएससी द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है। इसके लिए ओलंपियाड जुलाई  माह में ऑनलाइन होगा। कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के बच्चे विभिन्न विषयों में करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन ओलिंपियाड में कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के बच्चे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। कक्षा तीसरी से दसवीं के लिए हिंदी, अंग्रेजी, गणित व साइंस और कक्षा 11वीं व 12 वीं के लिए बायोलॉजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री आदि विषयों के अनुसार पंजीकरण करें। बच्चों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद सीएससी के द्वारा अाईडी और पासवर्ड भी दिया जाएगा। इससे बच्चे अपने घर पर ही मोबाइल या लैपटॉप में आईडी व पासवर्ड के साथ वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित एवं कक्षा से संबंधित अध्ययन किया जा सकता है। ओलंपियाड सभी सीएससी सेंटर पर होगा
यह ओलिंपियाड विभिन्न राज्यों के करीब तीन लाख से अधिक सीएससी पर होगा। सीएससी के ऑनलाइन नेटवर्क के माध्यम से कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों के लिए खुला रहेगा। इसके माध्यम से केंद्र सरकार की इस योजना से छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही उनमें प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए मदद मिलेगी। बच्चों की नवीनतम पैटर्न और सिलेबस विभिन्न मानक पर मौके टेस्ट की तैयारी के लिए भी सहायता होगी। तीन स्तर पर आयोजित ओलिंपियाड में प्रतिभागी को मिलेगी रैंक ओलिंपियाड तीन स्तर पर आयोजित करवाई जाएगी, जिसमें जिला स्तर पर, प्रदेश स्तर व नेशनल स्तर पर बच्चों का चयन होगा। चयनित बच्चों को रैंक के आधार पर ही लिया जाएगा। परीक्षा के लिए लर्निंग आउटकम्स के प्रत्येक ग्रेड का दो बार मूल्यांकन होगा। प्रत्येक विषय के ओलिंपियाड के लिए प्रतिभागी को ही भुगतान करना होगा।
सीएससी ओलिंपियाड के पंजीकरण शुरू केंद्र सरकार के द्वारा बच्चों की सुविधा के लिए ऑनलाइन शिक्षा व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सीएससी ओलंपियाड योजना शुरु की गई है। कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के बच्चे वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद बच्चे अपने मोबाइल व कम्प्यूटर पर आईडी व पासवर्ड से लॉगइन करके तैयारी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -  अल्मोडा का सम्मान एवं अभिनन्दन समारोह किया आयोजित-डीएम नितिन सिंह भदौरिया

किसी भी प्रश्न को कॉल करें सीएससी टीम नैनीताल

दिनेश चंद्र जोश 9627759747

जितेंद्र सिंह रावत 894189288

किसी भी प्रश्न को कॉल करें सीएससी टीम अल्मोड़ा

मयंक तिवारी 9760479334

यह भी पढ़ें -  बागेश्वर में हुआ ऐतिहासिक, पौराणिक, धार्मिक उत्तरायणी मेला 2021 का शुभारम्भ

रवि भट्ट 89546 28707

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page