कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा दो दिवसीय पुस्तकालय प्रबंधन सॉफ्टवेयर की कार्यशाला के आयोजन का हुआ समापन

ख़बर शेयर करें

पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान पाठ्यक्रम डी एस बी परिसर कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल द्वारा 28 एवं 29 जनवरी 2021 को दो दिवसीय कोहा पुस्तकालय प्रबंधन सॉफ्टवेयर की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज के श्री राहुल साह ने कोहा पर व्यापक प्रकाश डालते हुए प्रतिभागियों को इसके प्रयोग करने कि विधि बताई।
कोहा पुस्तकालय प्रबंधन सॉफ्टवेयर के माध्यम से अभ्यर्थी पुस्तकालय में उपयोगक्ताओं को सुचारू रूप से पुस्तकों का आदान प्रदान कर सकते हैं। कार्यशाला में डॉ0 सुचेतन साह ने मार्क 21 के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी। जिससे पुस्तकों का डिजिटल रख रखाव संभव हो सकेगा। डॉ साह ने कहा कि पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान पाठ्यक्रम रोजगार एवं स्वावलंबी बनाने का विषय है।
कार्यशाला के समापन समारोह में प्रतिभागियों को निदेशक शोध एवम् प्रसार प्रो0 ललित तिवारी ने सर्टिफिकेट प्रदान किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पुस्तकालय एवम् सूचना विज्ञान मानव को ज्ञान के साथ साथ विकास के दौर में इसकी उपयोगिता समझता है।कार्यशाला का संचालन विभाग के शिक्षक श्री हेम चन्द्र धौलाखंडी तथा धन्यवाद कु 0 फरजाना एवम् श्रीमती दीपा राणा ने दिया।
कार्यशाला में समस्त बी0 लिब 0 आई0 एससी0 एवम् एम0 लीब0 आई0 एससी0 के छात्र एवम् छात्राएं मौजूद रहें।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page