उत्तराखण्ड के बड़े शहरों के सौन्दर्यीकरण एवं विकास कार्यो के लिए बनाई जाएगी समिति- सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

ख़बर शेयर करें

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े शहरों के सौन्दर्यीकरण एवं विकास हेतु मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति बनायी जाए। इस समिति में शहर के प्रबुद्ध व्यक्तियों को भी शामिल किया जाना चाहिए। यह समिति शहरों के सौन्दर्यीकरण के लिए क्या-क्या किया जा सकता इस पर अपने सुझाव देगी।
       मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर की सड़कों के फुटपाथ आदि में अतिक्रमण करने वालों के लिए मासिक अभियान चलाया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश में बनायी जाने वाली हर प्रकार की सड़कों, नालियों आदि के मेंटीनेंस का प्राविधान पूर्व में ही पॉलिसी में निर्धारित किया जाए। इसके लिए ऐसा मैकेनिज्म तैयार किया जाना जाए कि बजट का कुछ अंश मरम्मत आदि कार्य के लिए रखा जाए। इसके लिए परफोर्मेंस बेस्ड कॉन्ट्रैक्ट की दिशा में कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों के डिवाईडर को इस प्रकार से बनाया जाए कि इन डिवाईडर में पौधारोपण के साथ ही वर्षा जल को संचित किया जा सके। गड्ढे भरने हेतु ठेकेदारों को ही छूट दी जानी चाहिए कि वे स्वयं गड्डे भर कर उसका भुगतान पा सकें। उन्होंने शहरों के चौराहों में लगे स्टैच्यू एवं फव्वारों की साफ-सफाई एवं फ्लाईओवर के सौन्दर्यीकरण हेतु व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए।
        इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश, सचिव श्री अमित नेगी, श्री सचिन कुर्वे, श्री हरबंस सिंह चुघ, श्री दिलीप जावलकर, डॉ पंकज कुमार पाण्डेय, श्री सुशील कुमार, प्रभारी सचिव विनोद सुमन आदि सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page