आगामी सत्र 2022-23 की संबद्धता हेतु कुमाऊँ विवि ने शुरू किया वेब पोर्टल

ख़बर शेयर करें

आगामी सत्र 2022-23 की संबद्धता हेतु कुमाऊँ विवि ने शुरू किया वेब पोर्टल
दस्तावेज सही और मानक पूरे होने पर ही विवि द्वारा नियमानुसार कॉलेजों को प्रदान की जायेगी संबद्धता – कुलसचिव दिनेश चंद्रा

कुमाऊँ विश्वविद्यालय से नवीन संबद्धता लेने का इंतजार कर रहे महाविद्यालयों/संस्थानों के इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई है। विश्वविद्यालय द्वारा आगामी सत्र 2022-23 की संबद्धता के लिए वेब पोर्टल 1 दिसंबर से खोला जा रहा है। विवि से संबद्धता लेने के लिए संस्थान 15 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुमाऊँ विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2022-23 हेतु नये विषयों की मान्यता, सम्बद्धता विस्तारण अथवा नवीन सम्बद्धता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिनाँक 01 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 तक खोले जा रहे हैं। दिनांक 15 जनवरी 2022 के उपरान्त अफ़िलिएश्‌न्‌ पोर्टल बन्द कर दिया जाएगा तथा किसी भी दशा में आवेदन नहीं किया जा सकता है। सम्बंधित संस्थानों द्वारा ऑनलाइन आवेदन कुमाऊॅ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.kunainital.ac.in में दिये गये लिंक Affiliation के माध्यम से शासन द्वारा निर्धारित सम्बद्धता के मानकों/दिशा-निर्देशों के क्रम में नियमानुसार आवेदन किया जा सकता है। अपूर्ण एवं अस्पष्ट आवेदनों पर विश्वविद्यालय द्वारा कार्यवाही की जानी सम्भव नहीं होगी।

यह भी पढ़ें -  हरिद्वार निरंजनी अखाड़ा पहुंची उत्तराखण्ड की राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य

कुमाऊँ विश्वविद्यालय से 100 के करीब सरकारी एवं निजी कालेज संबद्ध हैं जिनको पिछले सत्र तक संबद्धता के लिए आवेदन करने के लिए विवि के चक्कर काटने पड़ते थे। इस समस्या से निपटने के लिए कुलपति प्रो० एन०के० जोशी ने गत सत्र में नव निर्मित ई०आर०पी० सॉफ्टवेयर सिस्टम के माध्यम से ऑनलाइन संबद्धता पोर्टल शुरू करने का फैसला लिया था। जिस पर पिछले साल वेब पोर्टल के माध्यम से ही सभी कालेजों ने संबद्धता के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था एवं स्थलीय निरिक्षण के अलावा सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन माध्यम से ही संपन्न हुई थी।

ज्ञात हो कि बदलते वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा पूर्ण डिजीटाइजेशन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सूचना प्रौद्योगिकी अवस्थापनाओं के सृजन और उन्नयन हेतु प्रयास किया जा रहा है। कुलपति प्रो० एन०के० जोशी के प्रयासों से विश्वविद्यालय द्वारा वर्तमान में प्रवेश प्रक्रिया एवं प्रवेश वरीयता सूची, शुल्क जमा एवं वापसी, औपबन्धिक व मूल शैक्षिक उपाधिपत्र की प्राप्ति, छात्रों की प्रतिक्रियायें एवं शिकायतें, सूचना का अधिकार सम्बन्धी आवदेन, वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षा हेतु आवेदन, परीक्षा परिणाम तथा सम्बद्धता प्राप्ति हेतु आवेदन जैसे कार्य ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें -  कुमाऊँ विश्वविद्यालय कार्यपरिषद की 146वीं बैठक प्रशासनिक भवन में हुई संपन्न

कुलसचिव दिनेश चंद्रा के अनुसार संबद्धता के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया किए जाने से पिछले सत्र में कालेजों की मनमानी पर पूरी तरह से अंकुश लगने के साथ ही प्रक्रिया पारदर्शी संपन्न हुई है। साथ ही पिछले साल 22 कालेजों के मान्यता के आवेदन मानक पूरे न होने के कारण रिजेक्ट भी कर दिए थे। उन्होंने कहा कि विवि के ऑनलाइन संबद्धता पोर्टल के माध्यम से कालेज की संबद्धता के लिए आवेदक कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन में सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना जरूरी है। दस्तावेज सही होने और मानक पूरे होने पर ही विवि द्वारा निरीक्षण टीम गठित की जाएगी। उसके बाद विवि नियमानुसार कालेज को संबद्धता प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि 15 जनवरी के पश्चात् कोई आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 7017197436 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page