05 यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के तत्वाधान में स्वतंत्रता दिवस 2021 के कार्यक्रम में से नो टू तो सिंगल यूज प्लास्टिक विषय पर ऑनलाइन वेबीनार का किया आयोजन

Ad - Shobhal Singh
ख़बर शेयर करें

नैनीताल 05 यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के तत्वाधान में आज स्वतंत्रता दिवस 2021 के कार्यक्रम में से नो टू तो सिंगल यूज प्लास्टिक विषय पर एक ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया ।

इस वेबीनार में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए सब लेफ्टिनेंट डॉ रीतेश साह ने एनसीसी कैडेट्स को बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का निर्माण फॉसिल फ्यूल पर आधारित रसायनों से होता है और सिंगल यूज प्लास्टिक आज सभी जगह फैला हुआ है और हमारे पर्यावरण को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। उन्होंने बताया कि पानी की बोतल का हम जो इस्तेमाल करते हैं वह पानी की बोतल पृथ्वी पर लगभग 450 साल तक ऐसी ही पड़ी रह सकती है और पर्यावरण को प्रदूषित करती है। सिंगल यूज़ प्लास्टिक के कारण हमारा कार्बन फुटप्रिंट भी अत्यधिक बढ़ता जा रहा है जो उन्हें पर्यावरण के लिए बड़ी समस्या उत्पन्न कर रहा है। इस प्लास्टिक के इस्तेमाल के कारण जलीय जीव, जंतु, पक्षी व मानव जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। इंसानों में इसकी वजह से अस्थमा, कैंसर, लीवर, किडनी, मस्तिष्क, हृदय रोग,डायबिटीज आदि बीमारियां उत्पन्न हो रही है। उन्होंने कहा कि समझदारी इसी में है कि हम सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें दूसरों को जागरूक करें। साथ ही यह शपथ लें की हम व्यक्तिगत तौर पर कम से कम प्लास्टिक का इस्तेमाल करें और अपने परिवार और मित्रों के माध्यम से समाज में जागरूकता लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि कैडेट्स का प्रयास किया होना चाहिए कि हम समस्या के समाधान का भाग बने ना कि समस्या का।
इस अवसर पर 5 यूके नवल यूनिट एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कमांडर डीके सिंह द्वारा समापन भाषण दिया गया उन्होंने क्या जेंट्स का आवाहन करते हुए कहा कि कैडेट्स अपनी छोटी-छोटी आदतों को बदलने के साथ प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं उन्होंने कहा कि हमारे छोटे-छोटे कार्यों से हम बड़े परिवर्तन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में प्रतिभाग कर रहे सभी कैडेट्स को ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे।
इस वेबिनार में पेट्टी अफसर सुनीत बलोनी ने कैडेट्स को के विभिन्न प्रकारों के विषय में बताया ।

यह भी पढ़ें -  खास खबर- 15 फरवरी से 10 मार्च 2021 तक होगी थल सेना की भर्ती

इस कार्यक्रम में 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी, 79 यूके बटालियन एनसीसी, नैनीताल, 77 यूके बटालियन एनसीसी अल्मोड़ा, 80 यूके बटालियन एनसीसी पिथौरागढ़ 24 यूके गर्ल्स बटालियन एनसीसी अल्मोड़ा तथा सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के 100 से अधिक कैडेट्स ने प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम का समन्वयन वह संचालन पेट्टी ऑफिसर जयभान द्वारा किया गया। इस सेमिनार में प्रशिक्षण अधिकारी कर्नल हितेश काला, मेजर प्रो0एचसीएस बिष्ट, पेट्टी अफसर सतीश, पेट्टी अफसर पंकज ओली, लीडिंग हेमंत आदि सम्मिलित थे।

यह भी पढ़ें -  युवराज दत्ता ने जीता मिस्टर नॉर्थ इंडिया 2021 का खिताब
लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page