पिथौरागढ़ जिले में कोरोना वैक्सीन के बनाए गए कुल 25 टीकाकरण केन्द्र

ख़बर शेयर करें

जनपद पिथौरागढ़ में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर लगातार तैयारियां पूर्ण की जा रही है। शासन की गाइड लाइन के अनुसार अब जिले में कुल 25 सेशन साईट ( टीकाकरण केन्द्र) बनाए गए हैं। जिला मुख्यालय में जिला चिकित्सालय एवं महिला चिकित्सालय समेत सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र को सेशन साईट बनाया गया है।

Matrix Hospital

सोमवार को जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें वैक्सीनेशन हेतु की जा रही विभिन्न तैयारियों के साथ ही इस हेतु तैनात सभी जोनल मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी, सभी एमओआईसी,सेक्टर मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों को वैक्सीनेशन हेतु प्रशिक्षण दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि दिनांक 12 जनवरी को जिले के 25 सेशन साइटों में ड्राई रन (वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास) किया जाएगा।इस हेतु प्रत्येक सेशन साइट में 25 व्यक्तियों को वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास /ड्राई रन किया जाएगा। जिला अधिकारी ने अवगत कराया कि वैक्सीनेशन हेतु जिला स्तर पर उनकी अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स तथा विकास खण्ड स्तर पर संबंधित उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक टास्क फोर्स बनाई गई है। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक सप्ताह ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक अनिवार्य रूप से करने के साथ ही शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में सूचना भरकर जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम को देना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें -  सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने काली गंगा प्रथम लघु जल विद्युत परियोजना का किया लोकार्पण

उन्होंने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी व मेडिकल ऑफिसर उस सम्बन्ध में जारी गाइड लाईन का पूर्ण अध्ययन कर उसके अनुरूप सभी सेशन साईट में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए उसके अनुसार वैक्सीनेशन का कार्य सम्पन्न कराएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 16 जनवरी से शुभारम्भ होने जा रहे वैक्सीनेशन कार्य हेतु सभी तैयारियां व प्रशिक्षण समय पर पूर्ण कर लें। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि एवं सेशन साइट में विभिन्न कार्मिक तैनात रहेंगे। जिसमें दो वैक्सीनेशन ऑफिसर जिसमें एक मेडिकल ऑफिसर तथा एक एएनएम तथा 4, प्रथम,द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ वैक्सीनेशन ऑफिसर तैनात रहेंगे। इस दौरान पूर्ण रूप से कोविड-19 हेतु जारी गाइड लाइन का अनुपालन करना आवश्यकीय रहेगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन हेतु विभाग द्वारा प्रकाशित विभिन्न प्रचार सामग्री को प्रमुख स्थान पर चस्पा करें, ताकि वैक्सीन टीकारण हेतु आने वाले सभी व्यक्तियों को जानकारी प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने यह भी अवगत कराया कि गाइड लाईन के अनुसार वर्तमान में एक दिन में एक सेशन साईट में न्यूनतम 100 तथा अधिकतम 200 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। सभी 25 सेशन साइट में वैक्सीनेशन की बेव कास्टिंग भी की जाएगी। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि भारत सरकार द्वारा कोविड वैक्सीनेशन हेतु एक को-विन एप बनाया गया है जब वह ओपन हो जाएगा संबंधित व्यक्ति ऑन लाइन उस पोर्टल में अपना पंजीकरण करा सकता है। उसके उपरांत संबंधित व्यक्ति के मोबाइल में एक मैसेज टीकाकरण हेतु आएगा जिसमें तिथि एवं सेशन साईट का नाम आएगा, उसी के अनुसार संबंधित व्यक्ति टीकाकरण हेतु जाएगा।

यह भी पढ़ें -  बीडी पांडे अस्पताल में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में शुरू हुआ टीकाकरण कार्य

प्रथम चरण में हैल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, इस हेतु जिले में कुल 4 हजार हैल्थ वर्कर्स की सूची तैयार है।

Ad-Pandey-Cyber-Cafe-Nainital
Ad-Jamuna-Memorial
लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page