अमृता विश्व विद्यापीठम ने ऑनलाइन पूर्ण डिग्री पाठ्यक्रम किया शुरू यूजीसी से हुआ अनुमोदित

ख़बर शेयर करें

देहरादून – भारत में सभी नागरिकों के लिए गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को सुलभ बनाते हुए, अमृता विश्व विद्यापीठम ने नयी शिक्षा नीति के अनुरूप अपने ऑनलाइन पूर्ण-डिग्री पाठ्यक्रमों को शुरू करने की घोषणा की है। अमृता विश्व विद्यापीठम को एनआईआरएफ 2020 रैंकिंग में भारत में चैथे सर्वश्रेष्ठ समग्र यूनिवर्सिटी का स्थान हासिल हुआ था। इन कार्यक्रमों के तहत पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीबीए, एमबीए, बीसीए, एमसीए, और साइबर सेक्युरिटी में एमसीए शामिल हैं। यहां महाभारत पर छह सप्ताह का सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी पेश किया जाता है। अमृता अहेड के रूप में ब्रांडेड, प्रोग्राम पूरी तरह से यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और विश्वविद्यालय के ऑनदृकैंपस डिग्री के बराबर हैं।

Matrix Hospital

अमृता विश्व विद्यापीठम के कुलपति डॉ पी वेंकट रंगन ने कहा “अमृता अहेड ऑनलाइन प्रोग्राम उच्च शिक्षा में इक्विटी और पहुंच की समस्या को हल करने में मदद करते हैं। छात्र अब कहीं से भी अमृता विश्व विद्यापीठम से पूर्ण डिग्री प्राप्त कर सकते हैं जिसे भारत में सर्वश्रेष्ठ समग्र विश्वविद्यालय का स्थान हासिल है। वे विश्व स्तर के सीखने के माहौल में अपने घरों मेंआराम से अपनी गति से अध्ययन कर सकते हैं जिसमें भारत और विदेशों के संकाय शामिल हैं। ऑनलाइन डिग्री हमारे ऑन-कैंपस डिग्री के बराबर हैं, और ये हमारे ऑनलाइन छात्रों को हमारे फिजिकल कैंपस में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए समान शैक्षणिक और कैरियर के अवसर प्रदान करते हैं।ʺ

यह भी पढ़ें -  अमर उजाला के वरिष्ठ पत्रकार दीप जोशी का निधन

अमृता विश्व विद्यापीठम के पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के डीन डॉ कृष्णाश्री अच्युतन ने कहा, “अमृता अहेड डिग्री की एक अनूठी विशेषता यहां तक कि अंडर-ग्रेजुएट स्तर पर भी पूरे सेमेस्टर का इंटर्नशिप है, जो छात्रों की पढ़ाई को उद्योग के लिए प्रासंगिक बनाती है। वे कुछ सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से डुअल डिग्री भी हासिल कर सकते हैं और हमारे 200 से अधिक वैश्विक साझेदारी के माध्यम से इंटरनेशनल एक्सचेंज और प्लेसमेंट के अवसरों से लाभ उठा सकते हैं। पाठ्यक्रम को उद्योग के साथ सह-विकसित किया गया है और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संकाय द्वारा पढ़ाया जाता है जो छात्रों को वास्तविक जीवन के अनुप्रयोगों को संबोधित करने के लिए सुसज्जित करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये प्रोग्राम भविष्य के लिए परिपूर्ण हैं और उद्योग की जरूरतों के अनुरूप हैं, अमृता ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, अमेजॅन एडब्ल्यूएस और फोर्टिनेट के साथ कई सहयोग किए हैं। ”

यह भी पढ़ें -  उत्तराखण्ड के पहले डिजिटल रेडियो स्टेशन ‘‘ओहो रेडियो उत्तराखण्ड’’का सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया उद्घाटन

अमृता अहेड ऑनलाइन प्रोग्रामों के छात्रों को पाठ्यक्रम के मेंटरों, उद्योग परियोजनाओं, उद्योग के विशेषज्ञों के साथ इंटरैक्टिव सत्र, कई उद्योग प्रमाणपत्र और 95 प्रतिशत से अधिक के प्लेसमेंट रिकॉर्ड के साथ विश्वविद्यालय के कैरियर सहायता कार्यक्रम से लाभ होगा।

पुरस्कार विजेता ऑनलाइन मंच के माध्यम से, शिक्षार्थी रिकॉर्ड किए गए व्याख्यानों, डिसकशन फोरम और अनुभवी शिक्षकों और मेंटरों के साथ संदेह को दूर करने के लिए लाइव इंटरैक्टिव सत्रों का लाभ उठा सकते हैं। नवीन शिक्षण पद्धतियाँ अनुभवात्मक शिक्षण प्रदान करती हैं, जिससे फ्रेशर्स और वर्किंग प्रोफेशनल्स ’एनी टाइम एक्सेस’ और व्यक्तिगत मेंटरशिप और इंटरैक्टिविटी की सुविधा प्राप्त करते हैं।

Ad-Pandey-Cyber-Cafe-Nainital
Ad-Jamuna-Memorial
लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page