जिला नैनीताल में बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने के लिए हॉर्टिकल्चर क्षेत्रों में किया जाएगा फोकस- डीएम धीराज गर्ब्याल

ख़बर शेयर करें

नैनीताल के नवनियुक्त जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने मंगलवार सांय जिलामुख्यालय का कार्यभार ग्रहण किया गया। श्री गर्ब्याल को वर्तमान में नैनीताल डीएम के पद पर तैनात किया गया। जबकि गर्ब्याल इससे पहले पौड़ी के जिलाधिकारी थे। बुधवार को जिला मुख्यालय में नवनियुक्त जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने पत्रकारों से प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि नैनीताल क्षेत्र एक टूरिज्म पर आधारित है। जो चीजें हमने आज से 20 साल पहले देखी थी वहीं चीजें आज हम देख रहे हैं हमें कुछ अलग परिर्वतन करने का प्रयास करना होगा।

नैनीताल में हॉर्टिकल्चर के क्षेत्र में कार्य करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। नैनीताल जिले के सभी विकास खण्डों में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, अभियान के तहत हर घर की बेटी के नाम पर उनके घर के मुख्य द्वार पर नेम प्लेट प्रदर्शित की जाएगी। नैनीताल में कुमाऊनी शैली को अत्याधिक बढ़ावा देने के लिए मल्लीताल व तल्लीताल रिक्शा स्टैंड को पारम्परिक तौर के आधार पर विकसित किया जायेगा साथ ही तल्लीताल डांठ पर एक कुमांऊनी सांस्कृति दृश्य लगाने का प्रयास किया जायेगा। वहीं दूर- दराज के गाॅवों में एस्ट्रोनॉमी पर्यटन पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  हिंदू धर्म में आषाढ़ मास में पढ़ने वाली इस अमावस्या का विशेष महत्व

कुमांऊ के मुख्य द्वार हल्द्वानी में गाड़ियों के जाम से निजात पाने के लिए बस स्टेशन से कालू साई मंदिर तक व मुखानी में फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा।जिलाधिकारी ने कहा कि नैनीताल शहर को कुमाऊनी शैली पर विकसित करना होगा। रोजगार परख योजना के अन्तर्गत पॉली हाउस मुर्गी पालन,भेड़ पालन के साथ कृषि के क्षेत्र में फल-फ्रूट व सब्जियों के उत्पादन हेतु बढ़ावा दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें -  कुमाऊँ विश्वविद्यालय के सेमेस्टर परीक्षा सत्र 2021 के विद्यार्थियों का परीक्षाफल हुआ घोषित

सीजन में सांस्कृतिक विभाग के माध्यम से बैंड स्टैंड पर शाम 6 से 8 बजे तक लोकल कलाकारों को मौका देने का प्रयास किया जायेगा जिससे वह अपनी कला का प्रर्दशन कर सके। वहीं नैनीताल के नजदीकी क्षेत्र भीमताल, नौकुचियाताल, सातताल, सड़ियाताल को भी पारम्परिक तौर पर विकसित करने का प्रयास किया जायेगा।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page