एयू स्माल फाइनेंस बैंक ने आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर श्री एच. आर.खान को नॉन-एक्जीक्यूटिव इंडिपेंडेंट डायरेक्टर किया नियुक्ति

ख़बर शेयर करें

एयू स्माल फाइनेंस बैंक ने आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर श्री एच. आर. खान को नॉन-एक्जीक्यूटिव इंडिपेंडेंट डायरेक्टर नियुक्ति किया

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व डिप्टी गवर्नर और एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, श्री खान के पास बैंकिंग एंड फाइनेंस, पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम, इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल मार्केट्स में चार दशक से अधिक का अनुभव है।
  • यह नियुक्ति बैंकिंग और फाइनेंस में डायवर्सिफाइड अनुभव वाले प्रोफेशनल्स को शामिल करके अपने बोर्ड को विस्तार करने और मजबूत करने के बैंक के निरंतर प्रयास का हिस्सा है।

देहरादून– भारत के सबसे बडे स्मॉल फाइनेंस बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने श्री हारुन राशिद खान को 28 दिसंबर, 2021 से तीन साल की अवधि के लिए शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन बोर्ड में नॉन-एक्जीक्यूटिव इंडिपेंडेंट डायरेक्टर(एडिशनल डायरेक्टर) नियुक्त करने की घोषणा की।

नियुक्ति की घोषणा करते हुए, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ, श्री संजय अग्रवाल ने कहा, “बैंक के निदेशक मंडल में श्री खान का स्वागत करते हुए हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं और बोर्ड में शामिल होने के लिए अपनी सहमति देने के लिए हम उनके आभारी हैं। जब हम बैंक की ग्रोथ के अगले चरण की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं, तो फाइनेंशियल सर्विसेस इकोसिस्टम में उनके लंबे और डायवर्स अनुभव से बैंक को बहुत फायदा होगा। वह सोच-विचार के लिए एक नया नजरिया पेश करेंगे। बोर्ड पूरी तरह उनके साथ मिलकर काम करने की उम्मीद कर रहा है। उनकी नियुक्ति बोर्ड और उसकी स्वतंत्रता को मजबूत करने के बैंक के प्रयास का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें -  कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के शोध निदेशक प्रोफेसर ललित तिवारी को Cm पुष्कर सिंह धामी ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

उनकी नियुक्ति के बारे में बताते हुए, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के बोर्ड के अध्यक्ष, श्री राज विकास वर्मा ने कहा, “अपने मजबूत रेगुलेटरी बैकग्राउंड और करियर सेंट्रल बैंकर के रूप में चार दशकों से अधिक के लंबे अनुभव के साथ, श्री खान का बोर्ड में शामिल होना एक स्वागत योग्य कदम है। बैंक अपनी बैलेंस शीट का विस्तार करना जारी रखे हुए है, बोर्ड में उनके शामिल होने से बैंक के गवर्नेंस इकोसिस्टम को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

कैरियर सेंट्रल बैंकर, श्री एचआर खान को बैंकिंग एंड फाइनेंस, पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स, इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल मार्केट्स में चार दशक से अधिक का अनुभव है। उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर और एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप अपनी सेवाएं दी हैं। आरबीआई में, उन्होंने डायवर्स एरियाज को हैंडल किया और फाइनेंशियल मार्केट्स, फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट, एक्सटर्नल इंवेस्टमेंट्स, बैंकिंग रेगुलेशन और सुपरविजन, आईटी ट्रांसफॉर्मेशन, पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स, ट्रेनिंग एंड एचआर इनिशिएटिव्स और फाइनेंशियल इनक्लूजन से संबंधित अहम प्रोजेक्ट्स को लीड किया।

वह इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी इनेबल्ड बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स, इंटर रेगुलेटरी कॉरपोरेट डेट वर्किंग ग्रुप के माध्यम से बैंकिंग नेटवर्क के विस्तार पर केंद्रित रूरल क्रेडिट एंड माइक्रो फाइनेंस पर बनी कमिटी के चेयरमैन थे, जिसने भारत में कॉर्पोरेट डेब्ट मार्केट के डेवलपमेंट और सेबी द्वारा बनाए गए पोर्टफोलियो फ्लो रेगुलेशंस के सरलीकरण, उदारीकरण और रेशनलाइजेशन के लिए फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स(एफपीआई) सेट अप के लिए रेगुलेशंस पर वर्किंग ग्रुप के लिए कई महत्वपूर्ण सिफारिशें की थीं। वह भारत सरकार और आरबीआई द्वारा बनाए गए डिजिटल पमेंट्स कमिटीज के सदस्य भी थे।

यह भी पढ़ें -  एसपी क्राइम/ट्रैफिक डॉ जगदीश चंद्र ने निरीक्षक यातायात, ट्रैफिक पुलिस व स्कूलों के प्रतिनिधि के साथ के ली अहम बैठक, स्कूली बच्चों को लेकर दिए महत्वपूर्ण निर्देश

श्री एच.आर. खान ने उत्कल विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर से मास्टर ऑफ आर्ट्स, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से मास्टर ऑफ फिलॉसफी, नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई से बिजनेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया है। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस के सर्टिफाइड एसोसिएट्स हैं।

बैंक के निदेशक मंडल में सदस्यों की संख्या अब नौ हो गई है, जिनमें से सात इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स हैं जिन्हें विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल है। वर्तमान में, बैंक के निदेशक मंडल में पार्ट-टाइम चेयरमैन और इंडिपेंडेंट डायरेक्टर श्री राज विकास वर्माय मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, श्री संजय अग्रवालय एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, श्री. उत्तम टिबरेवालय इंडिपेंडेंट डायरेक्टर, श्री कृष्ण कांत राठीय इंडिपेंडेंट डायरेक्टर, सुश्री ज्योति नारंगय इंडिपेंडेंट डायरेक्टर, प्रो. एम. एस. श्रीरामय इंडिपेंडेंट डायरेक्टर,श्री. पुष्पिंदर सिंह इंडिपेंडेंट डायरेक्टर, श्री वी. जी. कन्नन शामिल हैं ।

www.aubank.in

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 7017197436 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page