जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यो की ली समीक्षा बैठक

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी – सर्किट हाउस काठगोदाम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बेला तोलिया की अध्यक्षता में जिला पंचायत की सामान्य आन्तरिक बैठक व अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यो की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में विगत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला पंचायत की परिसम्पत्तियां जो लीज अथवा किराये पर दी गई है जिला पंचायत की आय वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए उनका अनुबन्धानुसार नवीनीकरण किया जाये तथा हाट बाजार भी लगाये जाये।
विकास कार्यो की समीक्षा दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत की गई कि अधिकांश अधिकारी फोन नही उठाते जिससे समस्याओं का समाधान नही हो पाता है। जिस पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनप्रतिनिधियों का फोन उठाये व उनकी समस्याये सुने। जनप्रतिनिधियों द्वारा उठायी गई समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए उनका निराकरण करना सुनिश्चित करें तथा समस्या निराकरण की सूचना सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों को भी दें। बैठक में मुख्य रूप से सड़क, पेयजल, विद्युत, सिचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य की समस्याओं पर विस्तृत चर्चा हुई। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि सदन में जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी समस्याये उठाई गई है सम्बन्धित अधिकारी उनका निराकरण करें अथवा उनके योजना प्रस्ताव बनायें।


जिला पंचायत सस्दय चिल्किया नरेन्द्र चैहान ने क्षेत्र की सड़कों में गढढे होने तथा झाड़ी कटान न होने से दुर्घटना की सम्भावना व्यक्त करते हुए सड़कों के गढढे भरान व झाड़ी कटान की मांग रखी। जिस पर अधिशासी अभियंता लोनिवि ने कहा कि वे शीघ्र ही झाड़ी कटान व गढढे भरान की कार्यवाही की जायेंगी। जिला पंचायत सदस्य गीता बिष्ट ने हल्द्वानी-नैनीताल एनएच, भवाली-रामगढ सड़क पर दो-तीन माह पूर्व डामरीकरण होने के साथ ही डामर क्षति ग्रस्त होेने शिकायत की। जिस पर अधिशासी अभिंयता ने बताया कि कार्य अभी पूर्ण नही हुआ है ठण्ड के कारण डामर उखड गया है जिससे मार्च में दोबारा डामरीकरण कर कार्य पूर्ण किया जायेगा। जिला पंचायत सदस्य खुर्पाताल लेखा भट्ट ने बल्दियाखान-पटुवाडाॅगर सड़क मार्ग मे अक्टूबर-नवम्बर में डामरीकरण हुआ था जो कि तीन माह में उखड गया है। जगह-जगह गढढे हो गये है। इसकी जांच कराने के साथ ही ठेकेदार से पुनः डामरीकरण कराया जाय। जिस पर सहायक अभियंता ने बताया कि मार्च में पुनःडामरीकरण कराया जायेगा। लिगांधार से खुर्पाताल मुख्य सड़क मार्ग है जो इण्टर काॅलेज खुर्पाताल लेक, लोनिवि गेस्ट हाउस सहित खुर्पाताल गांव को जोडता है। जो 1990 से पूर्व बना है अब पूरी तरह क्षतिग्रस्त है। सड़क को मार्ग लोनिवि को हस्तांतरित करते हुए जीर्णोधार कराये जाये। साथ ही उन्होेेने पीएमजीएसवाई द्वारा बजून- अधौरा मार्ग पर अक्सू-गैरीखेत सड़क मार्ग की कटिंग की जा रही है, जिसका मलुुवा बजून-अधौरा मार्ग गिर रहा है जिससे मार्ग अवरूद्ध हो रहा है इससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है इसका त्वरित निराकण किया जाये। जिला पचांयत सदस्य अनिल चनौतिया ने रानीबाग पुल बनाने की गति धीमी होने तथा आये दिन जाम लगाने से क्षेत्रवासियों को हो परेशानियों को बताये हुए पुल निमार्ण कार्यो में तेजी लाने की बात कही। ब्लाॅक प्रमुख ओखलकाण्डा कमलेश कैडा ने खनस्यू सड़क की स्थित खराब होने तथा सड़क की दीवारे टूटने की बात रखते हुए शीघ्र ठीक कराने को कहा जिस पर अधिशासी अभियंता ने मार्च में दीवारें टूट-फूट निमार्ण कराने सड़क ठीक कराने की बात कही। उन्होने मौरनोला-भीडापानी, पतलोट से आगे मीडार तक खराब सड़क को ठीक कराने की बात कही। जिला पचांयत सदस्य निवेदिता जोशी ने गौलापार क्षेत्र में गत दो वर्षो में लोनिवि द्वारा किये गये कार्यो की सूची मांगी तथा कार्यो की जांच करने की टीम गठित करने की मांग रखी। काठगोदाम-भदयूनी जो भद्यूनी गांव तक स्वीकृत था मगर गांव से 02 किलो मीटर तक खत्म हो गया। सदस्य द्वारा भद्यूनी गांव को जोड़ने हेतु 02 किमी सड़क मार्ग शीघ्र मांग रखी। जिस पर अधिशासी अभियंता पीएमजीवाई ने बताया कि शीघ्र ही गांव को सड़क से जोड दिया जायेगा। सड़क मार्ग का द्वितीय स्टेज का टेन्डर भी हो गया है।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बेला तोलिया ने बजूनियाहल्दू क्षेत्रवासियों विगत पाॅच वर्षो से टैकरों के पानी से ही जीवन यापन करने की बात कहते हुए वहां की पेयजल योजना बनाने की बात कही। जिस पर अधिशासी अभिंयता ने बतया कि जल जीवन मिशन के अन्र्तगत प्रत्येक घर में नल, नल में जल की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। बजूनियाहल्दू क्षेत्रवासियों को भी शीघ्र जोडा जायेगा। लेखा भट्ट ने खमारी पम्प योजना में तीन पम्प बनाये गये है परन्तु 02 ही पम्प संचालित है जिससे क्षेत्र में जलापूर्ति नही हो पा रही है उन्होने योजना के तीसरे पम्प को संचालित की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही क्षत्रिग्रस्त नलनी पेयजल योजना का ठीक कराने व एक टैक बनाने मांग रखी। उन्होने खुर्पाताल में जग्यूडा-पातीखेत क्षतिग्रस्त नहर की मरमत कराने की मांग रखी। तांकि काश्स्तकारों को लाभ मिल सकें। बैठक में कृषि, उद्यान, पशुपालन, खाद्यान, समाज कल्याण आदि विभागो के कार्यो की भी समीक्षा की गई।
बैठक में विधायक संजीव आर्य ने कहा कि अधिकारी विकास कार्यो को धरातल में लाने में अधिकारियों की अहम भूमिका है वो जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाते हुए गति दे कर समय से पूर्ण करें तथा निमार्ण कार्यो की सूचना सम्बन्धित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को भी दें।

यह भी पढ़ें -  आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के कार्यक्रमों की विधिवत शुरुआत


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page