सीएम ने पौड़ी के समीप सेल्फी प्वांइट का लोकार्पण व चैरी ब्लॉजम का किया पौधारोपण

ख़बर शेयर करें

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज अपने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत  गढ़वाल कमिश्नर कैम्प कार्यालय पौड़ी के समीप सेल्फी प्वांइट का लोकार्पण तथा पौड़ी-टेका मोटर मार्ग पर चैरी ब्लॉजम पौधारोपण किया। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री डा0 धन सिह रावत, विधायक पौड़ी मुकेश सिह कोली, विधायक लैसडोन दिलीप रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, नगर पालिकाध्यक्ष यश्पाल बेनाम, बहुउद्देशीय सहकारिता समिति अध्यक्ष संपत सिह रावत, गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन, जिलाधिकारी धीराज सिह गर्ब्याल सहित अन्य गणमान्य ने प्रतिभाग किया।


       मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र  ने कहा कि ल्वाली घाटी क्षेत्र में बेहतर प्रजाति के बांस रोपण करें, ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।
        मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होने कहा कि पौड़ी जनपद ने बेहतर विकास कार्य किये जा रहे हैं। जिला योजना के अन्तर्गत आवंटित धनराशि का सदुपयोग हो रहा है। बीस सूत्री कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद पौड़ी पहले स्थान पर है। कहा कि बांस को लेकर कार्य योजना तैयार की गयी है, जिसके तहत हाईब्रिड बांस जो 165 फीट तक की ऊंचाई ले सकता है। किसान तैयार हो तो बांस की इस प्रजाति को नदी से लेकर ऊंचाई वाले स्थानों में भी उगाया जा सकता है। कहा कि पहले यह जंगली प्रजाति के रूप में जानी जाती थी, लेकिन अब भारत सरकार ने बांस को फसल का दर्जा दे दिया है। उन्होंने कहा कि किसान इसको फसल की तरह काटकर बाजार में बिक्री कर सकते हैं। कहा कि देश में जितनी बांस आधारित फैक्ट्रियां, वह लगभग समाप्त हो गई थी। कहा कि किसान इस क्षेत्र में काम करते हैं तो इससे बहुत से रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। उन्होंने जिलाधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसान अगर इसमें इच्छुक होते हैं तो इसको भी बढ़ावा दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की जो भी जन-कल्याणकारी योजनाएं हैं, उनको गांव- गांव तक पहुंचायें ताकि लोग योजनाओं का फायदा उठाकर लाभान्वित हो सके।
         सूबे के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा हर ब्लॉक में एक महाविद्यालय खोला जायेगा। साथ ही प्रत्येक ब्लॉक के मुख्यालय को डबल लेन सड़क से जोड़ा जायेगा, जिससे ब्लाकों का समुचित विकास होगा। कहा कि बासा-1 बनने के बाद स्थानीय महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ी हैं। बासा-1 बनाने के उद्देश्य में हम सफल हुए हैं। कहा कि बासा-2 भी एक माह में बनकर तैयार हो जायेगा। कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा जिला विकास प्राधिकरण को स्थगित कर दिया है, जो कि सराहनीय फैसला है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page