राष्ट्र का 75वॉ स्वतंत्रता दिवस पर आयुक्त सुशील कुमार व जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने ध्वजारोहण के उपरान्त किया पौधारोपण

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – राष्ट्र का 75वॉ स्वतंत्रता दिवस मण्डल मुख्यालय सरोवर नगरी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी इमारतों पर तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार ध्वजारोहण किया गया। कोविड-19 के चलते कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाले लोगों ने मास्क व सेनिटाईज़र के साथ ही सामाजिक दूरी के मानकों का पालन भी किया।
कमिश्नरी तथा उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी में मण्डलायुक्त एवं निदेशक श्री सुशील कुमार तथा जिला कार्यालय में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल द्वारा ध्वजारोहण किया गया। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी ने तल्लीताल स्थित महात्मा गॉधी, डॉ.भीमराव अम्बेडकर, शहीद मेजर राजेश अधिकारी व मल्लीताल में पण्डित गोविन्द बल्लभ पन्त की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी।
कमिश्नरी कार्यालय में ध्वजारोहण के उपरान्त मण्डलायुक्त श्री सुशील कुमार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुए देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने आजादी हेतु सैनानियों द्वारा किये गये संघर्ष पर प्रकाश डाला। आज के विकसित भारत ने विश्व पटल पर अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। कृषि, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीय, अन्तरिक्ष विज्ञान, परमाणु विज्ञान के क्षेत्र में जो सराहनीय उपलब्धियॉ हासिल की हैं। उसकी विश्व पटल पर तारीफ हुई है। आज भारत देश विश्व में एक शक्ति बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों तथा कृषकों का खाद्यान्न के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता, अखण्डता बनाये रखने के लिए सभी को अपने-अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि देश के विकास में आने वाली भविष्य की चुनौतियों पर भी सभी को मंथन करते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब एवं निःसहाय व्यक्ति तथा दूरस्थ क्षेत्र की पात्र जनता तक लाभ पहुॅचाना ही शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। कार्यक्रम में अपर आयुक्त संजय खेतवाल, मुख्य वैयक्तिक अधिकारी हरेन्द्र सिंह गैड़ा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी हरीश लाल वर्मा, प्रशासनिक अधिकारी तुलसी आर्या, नाजिर संयज खत्री, वरिष्ठ वैयक्तिक सहायक बन्टी सिंह, वैयक्तिक सहायक शाकिर हुसैन, प्रधान सहायक मनोज जोशी, गिरीश आर्य, कनिष्ठ सहायक विक्रम बोरा, पेशकार सतीष पाण्डे आदि उपस्थित थे।
जिला कार्यालय सभागार में ध्वजारोहण के उपरान्त जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जनपद वासियों को शुभकामनाऐं दी। जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुए आजादी के लिए स्वतंत्रता सैनानियों द्वारा किये गये संघर्ष पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में शहीदों तथा सैनानियों का योगदान सदा याद रखा जायेगा। हमें शहीदों के सपनों के अनुरूप देश के निर्माण के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि कलैक्ट्रेट के साथ ही सभी कार्मिकों को पूरी निष्ठा, ईमानदारी व तन्मयता से कार्य करते हुए जरूरतमन्दों तथा पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलाना तथा निर्धन व असहाय व्यक्तियों की सेवा ही शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
उन्होंने कहा कि आज के वर्तमान दौर में हम कोरोना संक्रमण जैसी संक्रामक बीमारी से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए कई अहतियाती कार्य किये गये हैं। प्रशासन के सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी तत्परता एवं निष्ठा के साथ दिन-रात कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं उसको रोकने के लिए कार्यरत हैं। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की कि कोरोना से बचने के लिए जागरूक रहें तथा सतर्कता बरतें, अनिवार्य रूप से मास्क एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए सेनिटाईज़र एवं हैण्डवॉश की आदत को अपनी जिन्दगी में शुमार करें क्योंकि सावधानी, जागरूकता एवं बचाव से ही हम कोरोना संक्रमण से दूर रह सकते हैं। इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शैलेश कुमार, जिला आबकारी अधिकारी रेखा जुयाल भट्ट, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भुवन चन्द्र उपाध्याय, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी प्रकाश चन्द्र जोशी, प्रशासनिक अधिकारी गौरव पाण्डे, सहित लता पाण्डे, रेखा पाण्डे, शान्ति जोशी, पूरन तिवारी, सुमन आर्या, कमल उपाध्याय, रंजीत रावत, पानसिंह, नवीन जोशी आदि उपस्थित थे।जिलाधिकारी ने जनपद में अच्छा कार्य करने पर एनसीसी की नेवल विंग नैनीताल, कोषागार नैनीताल, राजस्व पटवारियों के साथ ही कोरानाकाल में बेहतर पर्यवेक्षण करने पर संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके उपरान्त जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कलैक्ट्रेट परिसर तथा हनुमानगढ़ी में पौधारोपण किया। इस अवसर पर श्री गर्ब्याल ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ व सुन्दर बनाये रखना सभी का नैतिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि वातावरण में कोई भी हानिकारण विषाणु या जीवाणु न पनप सके, इसके लिए सभी को जागरूक होकर हरियाली का संरक्षण करने के साथ ही अपने आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ व सुन्दर रखना होगा। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा आदि उपस्थित थे।

डॉ.आरएस टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी में राष्ट्र का 75 वॉ स्वाधीनता दिवस पूरी अकीदत के साथ मनाया गया। अकादमी निदेशक सुशील कुमार ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर निदेशक एटीआई श्री सुशील कुमार ने देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हम बड़े ही सौभाग्यशाली हैं कि हम स्वतंत्र एवं विकसित भारत के नागरिक हैं जोकि चहुॅमुखी विकास की ओर निरन्तर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश के विकास के साथ ही हमें देश की एकता एवं अखण्डता को बनाये रखने के लिए अपने नैतिक दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए। समृद्ध एवं विकसित देश के निर्माण के लिए जरूरी है कि हम जिस स्थान पर कार्यरत हैं, उन दायित्वों का निर्वहन पूरी तत्परता, निष्ठा एवं ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि देश वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। लिहाजा हम सभी को चाहिए कि हम कोविड-19 के सम्बन्ध में सुरक्षात्मक सम्बन्धी जो भी दिशा-निर्देश हैं उनका अनुपालन करें। जागरूकता एवं बचाव ही कोरोना से जंग जीतने का प्रमुख साधन है। उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐं दी। इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने अकादमी परिसर में पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम में अपर आयुक्त संजय खेतवाल, संयुक्त निदेशक संजय कुमार, उप निदेशक रेखा कोहली, पूनम पाठक, वैयक्ति अधिकारी मोहित कुमार आदि मौजूद थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 7017197436 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page