उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के संस्थापक सदस्यों ने कैबिनेट श्री मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात की

Ad
ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के संस्थापक सदस्यों ने कैबिनेट श्री मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात की

देहरादून- 11 सितंबर 2021- उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के संस्थापक सदस्यों ने उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी से मुलाकात की। इस अवसर पर उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के अध्यक्ष श्री संजय उनियाल, उपाध्यक्ष श्री दिग्विजय सिंह भंडारी एवं सचिव श्री जगदीश भट्ट उपस्थित रहे।

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के सदस्यों ने माननीय कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी को अवगत कराया कि सहकारी समिति का मुख्य उद्देश उत्तराखंड के उद्यमियों को वैश्विक स्तर पर ले जाना एवं उनको पहचान दिलाना है। इस संस्था के माध्यम से उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में लघु एवं कुटीर उद्योगों को लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा साथ ही साथ स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सभी स्टार्टअपस, एसएमई और एमएसएमई से जुड़े हुए लोगों को अपनी सदस्यता देकर स्वरोजगार और उत्तराखंड के समग्र विकास को बढ़ावा देना है।

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के द्वारा कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी जी को अवगत कराया गया कि अगले महीना अक्टूबर 2021 में समिति द्वारा एक बड़ा आयोजन देहरादून में किया जा रहा है एव इस अवसर पर देश और पहाड़ में काम कर रहे उद्यमियों, परंपरागत उद्योगों को चला रहे लघु उद्यमियों, कुटीर-उद्योग चला रहे लोगों, स्वरोजगार कर रहे युवाओं एवं विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जा रहा रहा है। इस आयोजन के माध्यम से उत्तराखंड के सभी उद्यमियों को एक मंच प्रदान करने के अलावा उन्हें पहाड़ में अपने उद्यम लगाने के लिये प्रोत्साहित करना है साथ ही साथ पहाड़ में परंपरागत लघु और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये किस दिशा मे काम किया जाये इस सब पर मंथन भी किया जाऐगा। पहाड़ में कृषि, बागवानी, सब्जी उत्पादन, पशुपालन, डेरी उद्योग, मत्स्य पालन, मौन पालन जैसी योजनाओं से युवाओं को स्वरोजगार के लिये भी प्रोत्साहित करना भी है। जरूरत होने पर स्वरोजगार कर रहे युवाओं को सरकारी योजनाओं के माध्यम से ऋण एवं अन्य लाभ के साथ साथ विशेषज्ञों से मदद दिलवाने का काम भी संस्था करेगी।

यह भी पढ़ें -  CM पुष्कर सिंह धामी ने एक्सिस बैंक द्वारा चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग को प्रदान किए गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के वाहन का किया फ्लैग ऑफ

वही कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी ने समिति के लोगों को आश्वासन दिलाया है कि भविष्य में अगर समिति को कोई भी चुनौतियों का सामना करना पड़ा तो वे हर संभव मदद करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अगर स्वरोजगार को आगे ले जाने में शासन प्रशासन से किसी भी तरह की मदद की आवश्यकता हो तो हम बिल्कुल समिति के सदस्यों के साथ हैं एवं हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के अध्यक्ष श्री संजय उनियाल ने कहा ’हम चाहते हैं कि उत्तराखंड में जो युवा है, जो स्वरोजगार करना चाहते हैं उन सब को बढ़ावा मिले एवं पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगाने का कार्य हो, जिससे पलायन के साथ-साथ उत्तराखंड के आर्थिक स्थिति भी सुधर सके एवं हम बहुमुखी विकास के रास्ते में आगे बढ़े सके।

यह भी पढ़ें -  ख़ास ख़बर- महाकुम्भ मेला 2021 में सफाई व्यवस्था के संबंध हुई महत्वपूर्ण बैठक

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के उपाध्यक्ष श्री दिग्विजय सिंह भंडारी ने अवगत कराया कि “उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति का मुख्य उद्देश्य स्वरोजगार में मदद, जनचेतना की पहल, शिक्षा के प्रति जागरूकता एवं सहायता, स्वास्थ्य जागरूकता एवं सहायता, जल जंगल और जमीन के प्रति संवेदनशीलता, महिलाओं और युवाओं के लिए रोजगार की उचित व्यवस्था, उत्तराखंड के संस्कृति, साहित्य एवं भाषा के संरक्षण एवं उत्तराखंड के लोगों को सशक्त करना है।”

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के सचिव श्री जगदीश भट्ट ने कहा “उत्तराखंड में बहुत से लघु एवं कुटीर उद्योग ऐसे हैं जिनको अभी तक पहचान नहीं मिली है हमारा संकल्प है कि उत्तराखंड में स्थित जितने भी उद्यमी है उन्हें एक ऐसे नेटवर्क से जोड़ना जहां पर सभी के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उद्यमियों के साथ अपने व्यापार को बढ़ावा देना और उत्तराखंड के उद्यमियों के लिए बड़ा बाजार तैयार करना है।”

अधिक जानकारी के लिए देखें- https://www.uttarakhandjanvikas.com/

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page