इग्नू का नया एमसीए कार्यक्रम आईटी के क्षेत्र में आधुनिक पाठ्यक्रमों से सुसज्जित

ख़बर शेयर करें

हाल ही में इग्नू ने नए मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) प्रोग्राम में कई नवीनतम पाठ्यक्रम जोड़े हैं। इस कार्यक्रम में जुलाई 2022 सत्र के लिए प्रवेश शुरू हो गया है। एआईसीटीई ने इग्नू को नया एमसीए कार्यक्रम चलाने की मंजूरी दे दी है और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए इग्नू को 20 हजार सीटें आवंटित की हैं। जॉब मार्केट और कॉरपोरेट क्षेत्र में आईटी क्षेत्र के नवीनतम पाठ्यक्रम की उच्च मांग को ध्यान में रखते हुए, इग्नू ने अपने एमसीए कार्यक्रम में कई नए पाठ्यक्रम जोड़े हैं।

इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि इग्नू के नए एमसीए में जो नए क्षेत्र जोड़े गए हैं उनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, बिग डेटा, डेटा माइनिंग, डेटा वेयरहाउसिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि शामिल हैं। यह कहना महत्वपूर्ण है कि बहुत कम विश्वविद्यालय इन विषयों को अपने एमसीए कार्यक्रम में शामिल कर रहे हैं। इग्नू ऐसे शिक्षार्थियों को यह बड़ा अवसर प्रदान कर रहा है जो आईटी क्षेत्र के इन नए विकासों को सीखने के लिए इच्छुक हैं।

यह भी पढ़ें -  कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय हिमालयी अध्ययन मिशन द्वारा प्रायोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन एवं कार्यशाला का हुआ समापन

इग्नू के डी एस बी समन्वयक प्रो ललित तिवारी ने बताया कि जुलाई 2022 सत्र के लिए प्रवेश शुरू हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे इसके लिए आवेदन करने से पहले प्रबंधन कार्यक्रमों के विवरणिका को देखें। शुल्क भुगतान सहित प्रवेश की सभी प्रक्रियाएं इग्नू के समर्थ पोर्टल (https://ignouadmission.samarth.edu.in/ ) के माध्यम से की जाएंगी। वर्तमान में बीसीए और एमसीए कार्यक्रम देहरादून और हल्द्वानी के अध्ययन केंद्र में उपलब्ध हैं।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page