आजादी के अमृत महोत्सव में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के अंतर्गत यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के तत्वाधान में एक दौड़ प्रतियोगिता की गई आयोजित

Ad
ख़बर शेयर करें

आजादी के अमृत महोत्सव में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के अंतर्गत यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के तत्वाधान में एक दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 प्रतियोगिता का शुभारंभ कमोडोर एस एस बल ग्रुप कमांडर नैनीताल एनसीसी ग्रुप, श्री राजेंद्र सिंह रावत पूर्व ओलंपियन, प्रोफेसर एल एम जोशी निदेशक डीएसबी परिसर नैनीताल तथा श्री राजीव लोचन साह अध्यक्ष नैना देवी मंदिर समिति द्वारा फ्लैग ऑफ कर किया गया।
इस कार्यक्रम में नैनीताल और खटीमा एनसीसी कैडेट्स के अतिरिक्त अन्य विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों सहित 257 प्रतिभागियों ने भाग लिया। भारी वर्षा के बीच भी एनसीसी कैडेट्स के उत्साह में कोई कमी नहीं आयी। फ्रीडम रन 2.0 के अंतर्गत एनसीसी कैडेट्स द्वारा मल्लीताल फ्लैटस से माल रोड, तल्लीताल डॉठ, फांसी गधेरा होकर ठंडी सड़क और वापस मल्लीताल फ्लैट्स पहुंचकर यह दौड़ पूरी की गई।
इस दौड़ में सीनियर डिवीजन बॉयज़ में कैडेट नितिन कुमार भारतीय सैनिक प्रथम, कैडेट अंकित मेहरा राजकीय पॉलिटेक्निक नैनीताल द्वितीय, तीसरे स्थान पर कैडेट कमल सिंह डीएसबी परिसर नैनीताल तथा चौथे स्थान पर कैडेट कमल सिंह भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय रहे ।सीनियर विंग गर्ल्स डिवीजन में कैडेट गुंजन बिष्ट डीएसबी प्रथम, कैडेट कविता बिष्ट डीएसबी द्वितीय, कैडेट नेहा बिष्ट डीएसबी तृतीय तथा कैडेट पूजा गरथी मगर डीएसबी परिसर चतुर्थ रहे। सर्वाधिक पुरस्कार डीएसबी परिसर नैनीताल के कैडेट्स ने जीते ।
एनसीसी के अतिरिक्त अन्य विद्यार्थियों में ज्योति फर्त्याल सरस्वती विद्या मंदिर प्रथम तथा बीना बसेड़ा जीजीआईसी नैनीताल द्वितीय स्थान पर रहे । कार्यक्रम में सिटी कान्वेंट स्कूल खटीमा के जूनियर डिवीजन कैडेट जगमीत सिंह, कैडेट रोहित भंडारी, कैडेट ज्योति बेस्ट तथा कैडेट महिमा उपाध्याय को भी पुरस्कृत किया गया।
इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स का आवाहन करते हुए ग्रुप कमांडर कमोडोर एस एस बल ने कहा कि केंद्रीय खेल मंत्रालय देश भर में इस कोरोना महामारी के दौर में फिट इंडिया फ्रीडम रन को आयोजित कर रहा है जो कि 15 अगस्त से 2 अक्टूबर तक चलेगी ।कोरोना के कारण मौजूदा हालात को देखते हुए लोगों को अपनी सुविधा के हिसाब से कहीं भी और किसी भी समय दौड़ने और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है । उन्होंने कहा की 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य कोरोना के समय में लोगों को फिटनेस के लिए जागरूक करना है । उन्होंने कहा कि कैडेट्स को हमेशा फिट रहना चाहिए और उन्हें अपनी फिटनेस मेंटेन करने के लिए रोज दौड़ लगाने के साथ व्यायाम करना चाहिए और स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ मन बनता है और स्वस्थ शरीर के साथ वह अच्छी शिक्षा भी पूर्ण कर सकेंगे ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व ओलंपियन वह अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री राजेंद्र सिंह रावत ने कैडेटस का आवाहन करते हुए कहा कि मैं इस दौड़ प्रतियोगिता के लिए कैडेट्स और छात्रों के उत्साह को देखकर वे बहुत खुशहै इतनी बारिश के बाद भी एनसीसी कैडेट्स दौड़ने के लिए इस मैदान पर पहुंचे और भारी बारिश में भी कैडेट्स द्वारा इस दौड़ को पूरा किया गया । उन्होंने कहा कि यह दौड हम सब लोगों को उत्साहित करती है और यह हमारी स्वतंत्रता दिवस की भावना के अनुरूप होगा कि फिट इंडिया मूवमेंट देश में फिटनेस के लिए एक आंदोलन बने और देश में खिलाड़ी सामने आ सके जो अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत का बेहतरीन प्रतिनिधित्व करते हुए देश को पदक जीते ।
इस अवसर पर डीएसबी परिसर के निदेशक प्रोफेसर एल् एम् जोशी तथा श्री राजीव लोचन शाह, नैनीताल ग्रुप एनसीसी के प्रशिक्षण अधिकारी कर्नल हितेश काला व् भारतीय शहीद सैनिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्री बिशन सिंह द्वारा भी भी कैडेट्स का उत्साह वर्धन किया गया । अतिथियों द्वारा विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। इस दौड़ में सबसे वरिष्ठ प्रतिभागी के रूप में दौड़ने वाले 79 बटालियन के कमांडिंग ऑफीसर अजय सिंह को विशेष रुप से दौड़ मैं प्रतिभाग करने के लिए सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम में 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कमांडर डीके सिंह द्वारा सभी अतिथियों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए उन्हें प्रतीक चिन्ह भेंट देकर सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम के समन्वयक सब लेफ्टिनेंट डॉ० रीतेश साह द्वारा कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों व् कैडेट्स के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सब लेफ्टिनेंट गोविंद सिंह बोरा, सब लेफ्टिनेंट नवीन धुसिया, सब लेफ्टिनेंट शैलेंद्र चौधरी, कमलेश जोशी,दीपक शाह, भगवत बिष्ट , राजेंद्र तिवारी, हिमांशु का विशेष योगदान रहा। इस कार्यक्रम के सह समन्वयक के रूप में भारतीय नौसेना के नितेश चंद्र, रविंद्र कुमार, सतीश कुमार, सुरेंद्र सिंह, जय भान, पंकज ओली द्वारा आयोजन को सफल बनाने में अपना योगदान दिया गया । साथ ही विनीता जोशी, प्रकाश, विजय, कमलेश बोरा, गंगा पाठक, गणेश , शेर सिंह, महेश, गोपाल, गोरख थापा, सुबीन, तारा व् रतन ने भी आयोजन की सफलता में अपना योगदान दिया ।
इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री नारायण सिंह जंतवाल, मेजर प्रोफेसर हरीश चंद्र सिंह बिष्ट , डॉ विजय कुमार, सागर सिंह, विनीता जोशी डीएसए के उप सचिव भवन बिष्ट सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे इस कार्यक्रम का संचालन नैनीताल के प्रमुख उद्घोषक नवीन पांडे द्वारा किया गया।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page