जीवन बीमा (Life Insurance) परिवार के कमाने वाले सदस्य के नहीं होने की स्थिति में आश्रितों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है

ख़बर शेयर करें

आप जॉब में हों, अपना कारोबार कर रहे हों या पेशेगत कुशलता से जुड़े काम में हों, आपको अपनी सालाना आमदनी का कम से कम 10 गुना जीवन बीमा कवर जरूर लेना चाहिए.
जीवन बीमा पॉलिसी क्यों खरीदना चाहिए?
जीवन बीमा पॉलिसी व्यक्ति के नहीं रहने की स्थिति में उसके परिवार को वित्तीय जोखिम से सुरक्षा देता है. मान लीजिये कि किसी व्यक्ति ने होम लोन लेकर घर खरीदा है. उसके बच्चे निजी स्कूल में पढ़ रहे हैं. घर के सभी खर्च के लिए परिवार उस व्यक्ति पर निर्भर है.

अगर किसी बीमारी या दुर्घटना की वजह से इस व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके नहीं रहने की स्थिति में उसका परिवार सड़क पर नहीं आ जाय, इसके लिए बीमा पॉलिसी खरीदना जरूरी है. बीमा कवरेज लेने से उसके नहीं होने की स्थिति में उसके आश्रित को बीमा कंपनी से मुआवजा मिलेगा, जिससे उनके आगे का समय आसानी से कट सकता है.
जीवन बीमा लेना किसके लिए जरूरी है?
व्यक्ति को अपने परिवार के उन लोगों की वित्तीय सुरक्षा के लिए बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए

जो आर्थिक रूप से उस पर निर्भर हैं:
यदि व्यक्ति के परिवार में पत्नी है, बच्चे हैं और उसके माता-पिता वृद्ध हैं और उनकी अपनी कोई कमाई नहीं है तो व्यक्ति को निश्चित रूप से जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहिए.
जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने की सबसे आम वजह किसी अप्रत्याशित घटना से परिवार को संरक्षण प्रदान करना है. जीवन बीमा पॉलिसी से मुआवजे के रूप में मिली रकम का उपयोग कर परिवार के आश्रित सदस्य के अगले कई साल के खर्च उठाये जा सकते हैं.
ऋण या देनदारी है:
यदि किसी व्यक्ति ने लोन लेकर खरीदारी की है या अपनी संपत्ति गिरवी रखी है, तो उसे जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहिए. इससे उसके नहीं रहने की स्थिति में न सिर्फ उसके परिवार को उस कर्ज को चुकाने में मदद मिलेगी, बल्कि परिवार के लिए आमदनी का एक नियमित स्रोत भी बनेगा.
किसे जीवन बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए?
यदि आप अपने परिवार के कमाने वाले इकलौते सदस्य हैं, तो आपको सबसे पहले अपना जीवन बीमा कराना चाहिए.
कामकाजी पति/पत्नी – यदि आपके/आपकी पति/पत्नी जॉब में हैं तो दोनों को जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहिए.
यदि आपके बच्चे हों तो आप उनके नाम से जीवन बीमा पॉलिसी ख़रीद सकते हैं.
पार्टनरशिप फर्म में भागीदार: यदि आपके साथ पार्टनरशिप फ़र्म में शामिल कोई व्यक्ति है तो आप दोनों को जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहिए.
इस प्रकार की पॉलिसी आपके पार्टनर की मृत्यु होने की स्थिति में होने वाली किसी प्रकार के वित्तीय नुकसान की स्थिति में आपके फ़र्म को वित्तीय सुरक्षा देगी.
आपको बीमा कब कराना चाहिए?
आम तौर पर जॉब शुरू करते ही आपको जीवन बीमा पॉलिसी खरीद लेना चाहिए. जीवन बीमा कवरेज लेने के लिए टर्म प्लान कम प्रीमियम में अधिकतम कवरेज हासिल करने का बेहतरीन विकल्प है.
आपकी आमदनी पर निर्भर व्यक्ति की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपको जीवन बीमा कराना चाहिए. आपकी उम्र जितनी कम होगी जीवन बीमा पॉलिसी में आपका प्रीमियम उतना ही कम होगा.
आपको कितने समय के लिए बीमा कराना चाहिए?
जब तक आपके परिवार के सदस्य अपने खर्च के लिए आपकी कमाई पर निर्भर हों, आपको उतने समय का अंदाजा लगाकर ही बीमा पॉलिसी खरीदना चाहिए. आप जब तक अपने परिवार के लिए कमाने वाले महत्वपूर्ण सदस्य हैं तब तक के लिए आपको जीवन बीमा कराना चाहिए.
आम तौर पर यह माना जाता है कि अगर आपकी शादी 30 साल की उम्र में हो गयी है और 35 साल की उम्र तक आपके दो बच्चे हैं तो उनकी पढ़ाई-लिखाई आदि अगले 25 साल में पूरी हो जाएगी और तब तक वे जॉब शुरू कर देंगे. इस हिसाब से आपको जीवन बीमा पॉलिसी में 60-65 साल तक की उम्र के लिए कवरेज लेना चाहिए.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page