75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुमाऊँ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन०के० जोशी द्वारा डी०एस०बी० परिसर नैनीताल में किया गया ध्वजारोहण

Ad
ख़बर शेयर करें

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुलपति कुमाऊँ विश्वविद्यालय प्रो० एन०के० जोशी द्वारा डी०एस०बी० परिसर नैनीताल में ध्वजारोहण कर समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इससे पूर्व मा० कुलपति द्वारा देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व अर्पित कर सर्वोच्च त्याग और बलिदान देने वाले सभी अमर शहीदों को नमन एवं पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी गई।

अपने उद्बोधन में मा० कुलपति ने कहा कि हमें स्वतंत्रता के साथ अपनी कल्पनाओं और सभी इच्छाओं को पंख दे पाने के लिए तथा स्वतंत्र राष्ट्र में पैदा होने के लिए खुद को बेहद भाग्यशाली समझना चाहिए साथ ही भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए हमारे पूर्वजों के सपनों और बलिदानों को व्यर्थ नहीं जाने देना है। हमें हमारे देश को भ्रष्टाचार और सभी सामाजिक बुराइयों से मुक्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए। हम अपनी मातृभूमि के लिए एक ऐसी व्यवस्था का निर्माण करने का संकल्प लें, जिसमें सभी बराबर हो, किसी भी प्रकार का भेदभाव ना हो। जहां हमारे देश की प्रत्येक महिलाएं स्वयं को सुरक्षित महसूस कर सकें तथा प्रत्येक नागरिक को शिक्षा अवश्य प्राप्त हो सके।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखण्ड तापसी पन्नू की फिल्म से उत्तराखंड के 200 कलाकारों को मिला रोजगार

मा० कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा टीचिंग एवं लर्निंग की गुणवत्ता में सुधार हेतु यूजीसी के हायर एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम मैंडेट को इस सत्र से लागू किया जायेगा। जहाँ नव प्रवेशित छात्रों के लिए एक सप्ताह का इंडक्शन प्रोग्राम होगा वहीं फैकल्टी एवं स्टाफ डेवलपमेंट प्रोग्राम भी आयोजित किया जायेगा। उन्होंने इस अवसर पर शैक्षिक सत्र 2021-22 से आरम्भ हो रहे नए पाठ्यक्रमों एवं भावी योजनाओं के बारे में भी प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें -  कुमाऊँ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (कूटा )नैनीताल ने डॉ. बृजमोहन हरबोला जी का असमय निधन होने पर किया गहरा दुख व्यक्त

ध्वजारोहण कार्यक्रम में मा० कुलपति ने 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी एवं 79 बटालियन आर्मी द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी भी ली। कार्यक्रम का सञ्चालन मुख्य शास्ता प्रो० नीता बोरा शर्मा ने किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान एवं जयघोष से हुआ।

इस अवसर पर मा० कुलपति द्वारा कला संकाय प्रांगण के सोंदर्यकरण का भी उद्घाटन किया गया। समारोह में निदेशक डी०एस०बी० परिसर प्रो० एल०एम० जोशी, परीक्षा नियंत्रक प्रो० एच०सी०एस० बिष्ट, सभी संकायाध्यक्ष एवं विभागाध्यक्ष, सब-लेफ्टीनेंट डॉ० रितेश साह के साथ कर्मचारीगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page