गिर्दा की पुण्यतिथि पर विभिन्न साहित्यिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम किया आयोजित

ख़बर शेयर करें

सर्वकालिक व्यक्तित्व एवं जन सरोकारों के मसीहा गिरीश तिवारी “गिर्दा” की पुण्यतिथि पर सरोवर नगरी नैनीताल में विभिन्न संगठनों द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके तहत जन संस्कृति मंच एवं युग मंच की पहल पर गिर्दा की कविताओं को डॉ० भुवन शर्मा द्वारा बनाये आकर्षक पोस्टर के माध्यम से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी सराहा गया।
साथ ही युग मंच के सक्रिय कलाकार मनोज कुमार की एडिटिंग में प्रस्तुत किया गया गिरजा की आवाज में गाया प्रेरणास्पद गीत भी काफी वायरल हुआ।

डिजिटल रंगमंच प्रयोग के तहत डॉ० मोहित सनवाल द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी मानपत्र विभिन्न सामाजिक अंतरद्वंद को उभारते हुए एक सशक्त प्रस्तुति के रूप में काफी सराही गई।

यह भी पढ़ें -  जिला बार सभागार में न्यायाधीशों व अधिवक्ताओ ने किया होली मिलन समारोह का भव्य आयोजन

रमेश चंद्र शाह द्वारा लिखी गई व के.पी.शाह द्वारा निर्देशित कहानी “मानपत्र” में एक सामाजिक किरदार सोहन चाचा को केंद्र में रखकर उन के माध्यम से सामाजिक ताने-बाने के अंतर्द्वंद को बखूबी उकेरा गया। जहां एक और सोहन चाचा जैसे व्यक्ति समाज के प्रत्येक क्षेत्र में अपना तन मन धन व जीवन समर्पित कर देते हैं वहीं कुछ लोगों द्वारा ऐसे लोगों के साथ भी छल प्रपंच करने की घटना भी आमतौर पर दिखाई देती हैं। जिससे नई पीढ़ी और पुरानी पीढ़ी के बीच भी एक अंतर्द्वंद, कशमकश व टकराव की स्थिति साफ दिखाई देती है। लेकिन अंततः अपनी परंपराओं को और अपनी मान्यताओं व संस्कार को जीवित रखने वाले व्यक्तियों को किसी न किसी रूप में मानपत्र आदि तरीकों के माध्यम से लोगों की स्वीकृति मिलती है।

यह भी पढ़ें -  कुमाऊँ विश्वविद्यालय के सम/विषम सेमेस्टर सत्र 2020 में सम्मिलित एलएलबी विद्यार्थियों का परीक्षाफल हुआ घोषित

ऐसे ही एक व्यक्ति गिर्दा भी रहे जिन्होंने कभी किसी की परवाह ना करते हुए हमेशा जन आंदोलनों के माध्यम से जन सरोकारों को आगे रखने में अपना जीवन समर्पित कर दिया।

आयोजन में युगमंच अध्यक्ष जहूर आलम सहित राजा शाह, जितेंद्र बिष्ट, डी.के. शर्मा, भास्कर बिष्ट, नवीन बेगाना, मनोज कुमार, रफत आलम, डा० हिमांशु पाण्डे, मौलिक सनवाल, आदि द्वारा योगदान दिया गया।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page