डिजिटल भुगतान, लेंडिंग और पीओएस समाधानों के लिए लॉन्च किये जाएंगे नए-नए प्रोडक्ट्स

ख़बर शेयर करें

पेटीएम और एचडीएफसी बैंक ने भारत के अंतिम उपभोक्ताओं एवं व्यापारियों को वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी की

डिजिटल भुगतान, लेंडिंग और पीओएस समाधानों के लिए लॉन्च किये जाएंगे नए-नए प्रोडक्ट्स

वित्तीय समावेशन में तेजी लाने के लिए एचडीएफसी बैंक के खुदरा उत्पादों/नेटवर्क और पेटीएम के टेक्नोलॉजी प्लैत्फोर्म का संयोजन

देहरादून, 23, अगस्त, 2021 : उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए भारत का प्रमुख डिजिटल परितंत्र, पेटीएम और भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक ने आज एक महत्वपूर्ण साझेदारी करने की घोषणा की.

इस साझेदारी के साथ दो मार्केट लीडर्स मिलकर बैंकिंग, लेंडिंग (कर्ज देने) और डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अपनी-अपनी शक्तियों का संयोजन करते हुए देश में वित्तीय रूपांतरण के लिए इनोवेटिव डिजिटल समाधानों में तेजी लायेंगे.

एचडीएफसी बैंक के नेटवर्क, प्रोडक्ट्स और ऋण मूल्यांकन क्षमताओं तथा पेटीएम के तकनीकी प्लैटफॉर्म के मेल से भारत के अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल रूपांतरण में तेजी आने के साथ-साथ अधिकाधिक लोग औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में शामिल होंगे.

पेटीएम भारत का सबसे बड़ा भुगतान प्लैटफॉर्म’ है जिसके 333 मिलियन यूजर्स हैं और 21 मिलियन व्यापारी इससे जुड़े हैं.

लगभग 50 मिलियन कार्डधारक ग्राहकों (क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, दोनों) के साथ एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करने और व्यव्साय प्राप्त करने, दोनों में नेतृत्व के साथ भुगतान परितंत्र में एक मजबूत कंपनी है. इसके अधीन दो मिलियन मर्चेंट ऐक्सेप्टेंस पॉइंट्स हैं तथा व्यापारी अधिप्राप्ति परिमाण में इसका मार्केट शेयर 48 प्रतिशत है. यह कार्ड के माध्यम से खर्च करने में 27 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के साथ देश में क्रेडिट कार्ड जारी करने में प्रथम स्थान पर है.

यह भी पढ़ें -  सीएम जनसम्पर्क अधिकारी विजय बिष्ट एवं सूचना अधिकारी गोविन्द सिह बिष्ट द्वारा मीडिया सेंटर हल्द्वानी में संयुक्त रूप से किया गया ध्वजारोहण

इस साझेदारी के माध्यम से, पेटीएम और एचडीएफसी बैंक पेमेंट गेटवे, पीओएस मशीन और पेटीएम पोस्टपेड (जो अब बाई नाऊ पे लेटर यानी बीएनपीएल है) समाधान सहित क्रेडिट प्रोडक्ट्स, ईजी ईएमआई और फ्लेक्सी पे एवं अन्य में व्यापक समाधानों का निर्माण करेंगे.

साझेदारी के प्रथम चरण में भारतीय व्यापारी सहयोगियों के लिए पेमेंट गेटवे और पीओएस समाधान सम्मिलित होंगे.

पेटीएम और एचडीएफसी बैंक की साझेदारी का लक्ष्य हाल में ऑनलाइन से जुड़ने वाले ने कारोबारियों को मजबूत करना और उन्हें आगे तरक्की करने में समर्थ बनाना है.

पेटीएम और एचडीएफसी बैंक अपनी साझेदारी में दो सामान्य पीओएस पेश करने वाले हैं :

एचडीएफसी बैंक सम्पूर्ण भारत में व्यापारी साझेदारियों में वृद्धि करेगा जिन्हें पेटीएम अपने वर्तमान एंड्राइड पीओएस उपकरणों की वर्तमान रेंज मुहैया करेगा. इस साझेदारी के माध्यम से एचडीएफसी बैंक के विक्रयकर्ता बाज़ार में पेटीएम के भुगतान समाधानों की बिक्री आरम्भ करेंगे. इसमें एचडीएफसी बैंक भुगतान सहयोगी और पेटीएम वितरण एवं सॉफ्टवेर सहयोगी होगा.

पेटीएम और एचडीएफसी बैंक खुदरा वर्ग में संयुक्त रूप से को-ब्रांडेड पीओएस प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे, और पेटीएम को यह विकल्प उपलब्ध होगा कि वह इस उत्पाद को अपने ग्राहक आधार को ऑफर कर सकता है.

इस साझेदारी के विषय में भावेश गुप्ता, सीईओ, पेटीएम लेंडिंग ने कहा कि, “हमें एचडीएफसी बैंक के साथ साझेदारी करके बहुत खुशी हो रही है, जो पिछले दो दशकों से हमारे देश में खुदरा कर्ज के क्षेत्र की अग्रणी कंपनियों में से एक है. हम एक साथ मिलकर उपभोक्ताओं और व्यापारियों को एक समान अभिनव डिजिटल लेंडिंग और भुगतान समाधान प्रदान करना चाहते हैं. इस साझेदारी से हमारी टेक्नोलॉजी और डिजिटल सोल्यूशंस तथा एचडीएफसी बैंक की खुदरा और ऋण कुशलता के एकीकरण के द्वारा वित्तीय सेवाओं का परितंत्र और मजबूत होगा.”

यह भी पढ़ें -  कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल द्वारा स्नातक के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम मानकों के आधार पर होगा तय

रेणु सत्ती, सीओओ, ऑफलाइन पेमेंट्स ने इस साझेदारी के विषय में कहा कि, “ऑफलाइन और ऑनलाइन व्यापारी क्षेत्र में पेटीएम की पहुंच और खुदरा बैंकिंग में एचडीएफसी बैंक के प्रभाव के सहारे हम मिलकर भुगतान के क्षेत्र में गतिशील वृद्धि के लक्ष्य के लिए काम करेंगे. पेटीएम खोजपरक उत्पाद पेश करता रहा है और इससे विभिन्न व्यापारी सहयोगियों के बीच खुदरा भुगतान अपनाने का रास्ता खुला है. इस साझेदारी का लक्ष्य वहनीयता पर केंद्रित अभिनव उत्पाद प्रस्तुत करना है.”

पराग राव, ग्रुप हेड दृ पेमेंट्स, कंज्यूमर फाइनेंस, डिजिटल बैंकिंग और आईटी, एचडीएफसी बैंक ने कहा कि, “ भारत का सबसे बड़ा निर्गमकर्ता और प्राप्कर्ता बैंक होने के नाते, हमने ग्राहकों-उपभोक्ताओं, व्यावसायिक संगठनों और कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए हमेशा अपने प्रस्तावों को वैयक्तिक बनाने का प्रयाक किया है. इस साझेदारी के सहारे हम संयुक्त रूप से भी बाज़ार को बेहतर स्मार्टहब सोल्यूशंस प्रदान करेंगे. हमें यकीन है कि यह एक शानदार साझेदारी की शुरुआत है और एचडीएफसी बैंक तथा पेटीएम, दोनों की संचयी शक्ति से हमें अपनी-अपनी नेतृत्वकारी स्थिति को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.”

एचडीएफसी बैंक स्मार्टहब सोल्यूशंस एक एकीकृत प्लैटफॉर्म है जो व्यापारियों को उनके सभी व्यावसायिक ज़रूरतों, जैसे कि भुगतान, बैंकिंग, लेंडिंग और वर्ग-विशिष्ट व्यावसायिक समाधानों के लिए वन-स्टॉप सोल्यूशन शॉप का काम करता है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page