महाशिवरात्रि के अवसर पर सरोवर नगरी समेत आसपास के मंदिरों में भक्तों की लगी भीड़

ख़बर शेयर करें


नैनीताल- सरोवर नगरी ॐ नमः शिवाय से गुंजायमान रही। शिव भोले भक्तों द्वारा हरिद्वार से कावड़ लाकर सुबह भगवान शिव को गंगा जल से स्नान करवाया। यहाँ नयना देवी मंदिर, हनुमान गढ़, गुफा महादेव, स्नोव्यू मंदिर समेत आसपास के मंदिरों में भक्तों की अपार भीड़ लगी हुई थी। हर जगह ॐ नमः शिवाय, हर हर महादेव से गुंजायमान हो रहा था।
वही छोटे कैलाश में भी भक्तों की भीड़ देखी गई।
यहाँ बता दें हर माह मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है लेकिन फाल्गुन माह में आने वाली महाशिवरात्रि का विशेष महत्व होता है ।मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था उसके बाद से हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है आज शिव भक्त अपने आराध्य देव का आशीर्वाद पाने के लिये उपवास रखते है,पूजन करते है और रात को जागरण कर शिव की विशेष आराधना कर पुण्य लाभ अर्जित करते है।
आज की महाशिवरात्रि का विशेष महत्व इसलिये भी है कि त्रयोदशी और चतुर्दशी मिल रही है यही वजह है कि आज के इस महापर्व पर शिव योग,सिद्ध योग और घनिष्ठ नक्षत्र का संयोग बन रहा है।
देवों के देव कहे जाने वाले महादेव शिव का सबसे बड़ा धाम है कैलास पर्वत, जहां से विराजते हैं। लेकिन बहुत लोग जानते हैं कि नैनीताल जनपद में भी शिव के कैलास की प्रतिकृति छोटा कैलास के रूप में मौजूद है। भीमताल ब्लॉक के पिनरौ ग्राम सभा स्थित छोटा कैलास की प्रसिद्धि निकटवर्ती पर्वतीय क्षेत्रों में ही नहीं यूपी के सुदूर मैदानी क्षेत्रों तक फैली हुई है।
आज सुबह से ही हरिद्वार से कावड़ लाये भोले भक्तों ने शिव मंदिर में गंगा जल चढ़ाया।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page