सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने पर होगी कड़ी कार्यवाही, जानिए क्या दिए डीएम ने निर्देश

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – राज्य में प्रतिबन्धित सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों के प्रभावी नियंत्रण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ राज्य अतिथि गृह नैनीताल के सभागार में एक बैठक आयोजित हुई। उन्होंने जनपद के सभी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे कार्यालय को प्लास्टिक मुक्त बनाये एवं अपने-अपने स्तर से आम लोगों को जागरूक करने हेतु अभियान भी चालाना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर खण्ड विकास अधिकारियों, उपजिलाधिकारी, डीपीआरओ को भी निर्देश दिये हैं कि सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों के बारे में लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित करें। साथ ही समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने हेतु पम्पलेटों का भी विवरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जनपद में जितने भी प्लास्टिक उत्पादन करने वाले उद्योग, अगर उत्पादन कर रहे हैं तो उनका पंजीकरण प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड में करना सुनिश्चित करें। यदि उनके द्वारा पंजीकरण नहीं कराया जाता है तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने सम्बन्धित नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अपने क्षेत्रों में लगातार चैकिंग अभियान चलाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने तहसीलदार, सबस्पेक्टर, नगरपालिका ईओ व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जिन व्यापारियों द्वारा अपने दुकान के आगे यूज प्लास्टिक सामाग्री रखी हो तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए उनका चालान करना सुनिश्चि करें। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ, खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि ग्राम स्तर पर ग्रामीणों द्वारा ठोस एवं तरल अपशिष्ट पदार्थो का निस्तारण हो रहा है या नहीं का निरीक्षण करते हुए प्रधानों व वार्ड मेम्बरों को निर्देशित करें कि वे रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिये हैं कि सचिव मण्डी को पत्र जारी करें कि वे मण्डी की सभी कार्मिशिल वाहनों को चैक करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि क्षेत्र में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजारों का भी सिंगल यूज प्लास्टिक का निरीक्षण भी करें।
श्री गर्ब्याल ने जीएम उद्योग को निर्देश दिये हैं कि अपने स्तर से सम्बन्धित उद्योगों को पत्र जारी करें कि उद्योगों द्वारा पैकेजिंग सामानों में जो प्लास्टिक यूज किया जाता है। उस पर प्रतिबन्द लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित ईओ को निर्देश दिये हैं कि सम्बन्धित डीलर जिनके पास मल्टीनेशनल कम्पनियों द्वारा निर्मित सामाग्रीयों को प्लास्टिकयुक्त में पैकिंग कर बेचा जा रहा है। उन पर पूर्ण प्रतिबन्द लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगरपालिका ईओ को निर्देश दिये हैं कि लेक क्षेत्र में सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग हेतु वार्ड मेम्बरों के साथ कमेटी गठित कर अवगत कराना सुनिश्चित करें उन्होंने अपर जिलाधिकारी को स्थलीय निरीक्षण हेतु अधिकारियों की भी तैनाती करने के निर्देश दिये। उन्होंने भटेलिया, मुक्तेश्वर, धानाचूली एवं आदि क्षेत्रों के होटलों से होने वाले कूड़े का सही-सही आंकलन करते हुए यूजर चार्ज लगाना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी, डीएफओ चन्द्रशेखर जोशी, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी भागीरथी जोशी, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा, राहुल साह सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी एवं सम्बन्धित नगर निकायों के ईओ आदि उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad