आयोग अन्य पिछडे वर्ग के संरक्षण, कल्याण और सामाजिक तथा आर्थिक विकास के साथ ही उनके समस्याओं के निस्तारण हेतु सदैव तत्पर-डॉ. कल्पना सैनी

ख़बर शेयर करें

नैनीताल –  आयोग अन्य पिछडे वर्ग के संरक्षण, कल्याण और सामाजिक तथा आर्थिक विकास के साथ ही उनके समस्याओं के निस्तारण हेतु सदैव तत्पर है। यह बात अध्यक्ष अन्य पिछडा आयोग डॉ. कल्पना सैनी ने नैनीताल क्लब में अन्य पिछडा वर्ग के व्यक्तियों से संवाद दौरान कही।
डॉ. सैनी ने कहा कि आयोग अन्य पिछडा वर्ग के व्यक्तियों को उनके  अधिकारों और रक्षा उपायों से वंचित किये जाने पर उनके द्वारा की गई शिकायतों की जांच कर उन्हें उनके अधिकारों को उपलब्ध करता है। उन्होनेे संवाद के दौरान मौजूद व्यक्तियों से समस्या व सुझाव मांगे तांकि मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक में प्राप्त समस्याओं का समाधान किया जा सके।
स्ंावाद दौरान श्रीमती गुलशन ने उनकी 14 वर्षीय बेटी जो बीमार रहती है उनके पति नही वह बहुत गरीब है बेटी का उपचार एम्स दिल्ली से चल रहा है उन्होने आर्थिक सहायता का अनुरोध किया। मौ0 फैज वारसी ने कहा कि उनके पिता का ब्रेन हैमरेज होने से विवेकानन्द प्राईवेट चिकित्सालय में उपचार कराया जा रहा है उन्होने ऋषिकेश एम्स में ईलाज हेतु सहायता की मांग रखी। जिस पर अध्यक्ष महोदया ने कहा कि ऋषिकेश एम्स में भर्ती हेतु सहायता की जायेगी वहा पर आयुषमान कार्ड का लाभ मिलेगा। निखत अजुंम ने उनकी बेटी का ओबीसी प्रमाण पत्र उनकी बेटी के सरनेम में खान अंकित होने के कारण नही बनने की शिकायत की जिस पर अध्यक्षया ने अधिकारियों की बैठक में रखने का आश्वासन दिया। मौ0 मतलूब ने कोविड-19 में दुकानदारों को हुए नुकसान हेतु सहायता की मांग रखी साथ ही नैनीताल कब्रिस्तान की चाहरदीवारी की बनाने व मुसाफिर खानों की मरम्मत करने की मांग रखी जिस पर अध्यक्षा ने कहा कि कब्रिस्तान का सीमाकंन जरूरी है इसके लिए अल्पसंख्यक आयोग व मंत्री तथा क्षेत्रीय विधायक से वार्ता कर समस्या का समाधान किया जायेगा।
उन्होने कहा कि देश ही नही पूरा विश्व कोरोना की महामारी से जूझ रहा है इसलिए सभी सावधानियां बरतें तथा संयमित होकर कोविड गाइडलाईन का अनुपालन अवश्य करें।
आयोग के उपाध्यक्ष संजय नेगी ने कहा ओबीसी समाज के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही उनका जागरूक होकर लाभ उठायें। उन्होने कहा कि प्राप्त समस्याओं का निस्तारण के प्रयास किये जायेगे। भाजपा कार्यक्रताओं द्वारा आयोग के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का फूलमालाओ व पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया।
संवाद कार्यक्रम में पार्षद सपना बिष्ट, अरविन्द पडियार, मनोज जोशी, भूपेन्द्र बिष्ट, फैज वारसी, बदरूजमा, मौ0 जाकिर, नफीस अहमद, सईद अमहद के अलावा अपर समाज कल्याण अधिकारी मौ0 चांद, सहायक समाज कल्याण अधिकारी पूनम रावत, तारा सिंह मेहरा, महेन्द्र बिष्ट आदि मौजूद थे।    

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 7017197436 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page