चम्पावत जनपद के सुप्रसिद्ध माता पूर्णागिरी धाम में लगने वाले वार्षिक मेले की रुपरेखा हुई तय

ख़बर शेयर करें

*एक माह के लिए पूर्णागिरी मेले का आयोजन*
जिलाधिकारी श्री सुरेंद्र नारायण पांडे की अध्यक्षता में एवं मा0 विधायक श्री कैलाश चंद्र गहतोड़ी के मुख्य आतिथ्य में शनिवार देर सायं तक एन0एच0पी0सी बनबसा तथा उ.प्र. सिंचाई विभाग, कैनाल गेस्ट हाउस में आगामी मां पूर्णागिरी मेला हेतु व्यवस्था के संबंध में बैठक आयोजित हुई। चम्पावत जनपद के सुप्रसिद्ध माता पूर्णागिरी धाम में लगने वाले वार्षिक मेले की रुपरेखा तय करने व मेले के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव उपायों एवं मेले की अन्य व्यवस्था बैठक का मुख्य उद्देश्य था। बैठक में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया की आगामी दिनों में आयोजित होने वाले महाकुम्भ व अन्य परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष सिमित समय अवधि लगभग एक माह के लिए पूर्णागिरी मेले का आयोजन किया जायेगा। मेले के आयोजन के दौरान सभी कोरोना बचाव के नियमो का सख्ती से पालन करते हुए मेले में आने वाले तीर्थयात्रियो को माता के दर्शन कराए जायेंगे।

यह भी पढ़ें -  अमर उजाला के वरिष्ठ पत्रकार दीप जोशी का निधन

जिलाधिकारी महोदय ने जानकारी देते हुए बताया की मेले की अवधि व तीर्थयात्रियो की सख्या को नियन्त्रण में रखकर मेले का आयोजन किया जाना तय हुआ है। इस दौरान सभी नियमो का कड़ाई से पालन किया जायेगा। जिसमे मेले के दौरान आये श्रद्धालुओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति उप जिलाधिकारी श्री पूर्णा गिरी, टनकपुर, अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत, मेला अधिकारी/ मेला मजिस्ट्रेट होंगे। मेला ड्यूटी में तैनात समस्त विभागीय कर्मचारियों के लिए में मेला अधिकारी द्वारा आवास की व्यवस्था मेला प्रारंभ होने से पहले ही कर दी जाएगी। उन्होंने आरटीओ रश्मि भट्ट को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी वाहन चालक निर्धारित दरों से अधिक किराया लेते पकड़ा जाता हैं तो उसका वाहन सीज किया जाए।तथा टैक्सी चालक अपनी टैक्सियों में मास्क और सेनिटाइजर अनिवार्य रूप से रखेंगे। जिलाधिकारी महोदय ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर0पी खण्डूरी को निर्देश दिए कि जगह-जगह चिकित्सा कैम्प लगाए जाए जिसमें कोरोना जांच की जाएगी तथा आवश्यकता पड़ने पर रोगियों को प्राथमिक उपचार भी दिया जा सकें। जिलाधिकारी महोदय ने ईई यू0पी0सी0एल0 एस के गुप्ता को खराब बिजली के पोलों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में स
सस्ते गल्ले की दुकान का संचालन किया जाएगा। मिट्टी का तेल, चीनी, एवं अन्य खाद्य वस्तुओं का पर्याप्त मात्रा में कोटा आरक्षित रखा जाएगा। पुलिस अधीक्षक श्री लोकेश्वर सिंह ने बताया कि संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर वहा पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि कोई भी अप्रिय घटना ना हो। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार पुलिस बल तैनात किया जाएगा। उन्होंने अवगत कराया कि मेला क्षेत्र में प्रत्येक दुकानदार, एक अग्निशमन यंत्र और फर्स्ट एड किट आवश्यक रूप से अपनी दुकान में रखेगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page