1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए विद्या शिक्षा टीम ने पूरे भारत में लॉन्च किया Android ऐप

ख़बर शेयर करें

शिक्षा प्रत्येक छात्र का जन्म अधिकार है। भारत के प्रत्येक छात्र को निशुल्क और अच्छी गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करने के इस महान विचार के साथ, विद्या शिक्षा अनुप्रयोग के संस्थापक आगे बढ़ रहे हैं। Vidhya Education स्कूली छात्रों के लिए निशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक Android ऐप है। यह एप्लिकेशन आईआईटी दिल्ली एलुमनी टीम द्वारा बनाया गया है और Google Playstore पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। विधा ऐप निम्नलिखित विषयों पर सामग्री प्रदान करता है

विद्या के राज्य प्रसार के बारे में अगर बात करे तो, तमिलनाडु राज्य के शिक्षा मंत्री, आदरणीय श्री के.ए. सेनगोट्टैयन जी ने 15 दिसम्बर 2020 को विद्या शिक्षा ऐप का शुभारंभ किया। अब तमिलनाडु राज्य के लगभग 15000 छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लाइव क्लासेस में भाग ले रहे हैं जैसे IITJEE परीक्षा।

आंध्र प्रदेश राज्य के बारे में बात करते हुए श्री गोयल ने कहा, “लगभग 600 स्कूल, सामाजिक विकास समाज से 200 और आदिवासी क्षेत्रों से 400 ने, विद्या शिक्षा ऐप पर पंजीकरण किया है और उनके छात्र-छात्राएं उसी के साथ शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।”

उत्तराखंड राज्य में, सम्मानित शिक्षा मंत्री,आदरणीय श्री अरविंद पांडेय जी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र, रुद्रपुर उत्तराखंड, से एक बड़े मंच पर विद्या शिक्षा ऐप का शुभारंभ 10 जनवरी 2021 को किया। इस कार्यक्रम में संस्थापक विद्या शिक्षा, श्री गौरव गोयल जी ने अन्य सम्मानित शिक्षा अधिकारियों के साथ मिल कर हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें -  ख़ास खबर-कार्मिकों के लिए बनेंगे आवासीय भवन- सीएम त्रिवेंद सिंह रावत

भारत के विभिन्न राज्यों में विद्या शिक्षा का प्रसार हो रहा है, इस पर छात्रों और शिक्षकों, दोनों को एक विशेष वर्ग और एक विशेष विषय से संबंधित सामग्री मिल सकती है, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लाइव कक्षाएं बिना किसी शुल्क के छात्रों को प्रदान की जाएंगी। छात्र अपने घर के आराम में बैठकर पढा़ई का और कुछ़ नया सीखने का आनंद ले सकते हैं। हाल ही में विद्या शिक्षा अपने कार्यान्वयन की ओर बढ़ रही है।

आदरणीय श्री जयेश मोदी जी, जो गुजरात राज्य के सामाजिक कार्यकर्ता हैं, वे गुजरात राज्य में भी विद्या शिक्षा के अनुप्रयोग को लागू करने का प्रयास कर रहे हैं।

COVID महामारी के बाद, जब स्कूल फिर से खुल जाएंगे, तब छात्रों को प्रोजेक्टर की सहायता से विद्या शिक्षा आवेदन के माध्यम से अच्छी गुणवत्ता शिक्षा प्राप्त करने को मिलेगी। भारत के सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की इस महान दृष्टि के साथ, विद्या शिक्षा टीम पूरे भारत में लॉन्च करने के लिए आगे बढ़ रही है ताकि आदिवासी, ग्रामीण क्षेत्रों और सरकारी स्कूल के अधिकतम छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में लाभान्वित किया जा सके।

यह भी पढ़ें -  चिन्यालीसौड के ग्राम कान्सी के 12 परिवार होंगे विस्थापित-सीएम

विद्या शिक्षा ऐप का लिंक इस प्रकार है, https://bit.ly/vidhyaeducation
उसी के लिए वेबसाइट लिंक इस प्रकार है, https://vidhya.live/ कोई व्यक्ति इस आईडी में अपने प्रश्न और प्रतिक्रियाएं पोस्ट कर सकता है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page