10 मार्च को विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के अंतिम चरण में जनपद के 06 विधानसभा क्षेत्रों में ऐसे की जाएगी मतो की गणना-आयुक्त दीपक रावत

Ad
ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी – विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के अन्तिम चरण में आगामी 10 मार्च (गुरूवार) को प्रातः 08 बजे से स्थानीय एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी में जनपद नैनीताल की सभी 06 विधानसभा क्षेत्रों के मतो की गणना का कार्य किया जायेगा।
आयुक्त श्री दीपक रावत ने मतगणना के दौरान पूर्ण पारदार्शिता के साथ मतों की गणना कराये जाने के निर्देश मण्डल के समस्त जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना का कार्य संवेदनशीलता के साथ पूर्ण करायें जाय इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये। मतगणना के परिणामों को मीडिया सेन्टर के माध्यम से आम जनमानस तक पहुॅचाने के लिए सभी मतगणना केन्द्रों में मीडिया सेन्टर की स्थापना की गई है जहॉ पर सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया सेन्टर को अति आधुनिक एवं सुविधाजनक बनाया जाय। उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्रों में प्रवेश हेतु मीडिया को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किये गये हैं, अधिकृत व्यक्तियों के अलावा किसी को भी मतगणना केन्द्रांे में प्रवेश नहीं किया जायेगा, जिस हेतु सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस, अर्द्धसैनिक बलों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं। उन्होेंने मतगणना में लगे कार्मिकों को प्रातः 5ः30 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिये है, कहा कि पर्यवेक्षक की उपस्थिति में प्रातः मतगणना कार्मिकों का अन्तिम चरण का रेण्डमाईजेशन किया जायेगा, तत्पश्चात मतगणना में लगे कार्मिकों को अपने से सम्बन्धित विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केन्द्र में भेजा जायेगा।
आयुक्त श्री रावत ने बताया कि मतगणना की चक्रवार सीट आरओ के स्तर से मीडिया के साथ ही ईसीआई की वेबसाइट तथा ईमेल पर भेजी जायेगी। उन्होंने मीडिया कार्मिकों से कहा है कि मतगणना केन्द्रों के भ्रमण के समय अपने मोबाईल साथ में न ले जांये मोबाईल की अनुमति केवल मीडिया सेन्टर तक ही होगी। इसके अलावा मतगणना केन्द्रों में लॉग शॉट फोटोग्राफी की अनुमति होगी किन्तु नजदीकी रूप से फोटोग्राफी एवं विजुअल बनाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि मीडिया सेन्टर में मीडिया कार्मिकों को सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराई जायेंगी तथा यहीं से चक्रवार मतगणना की सूचना लाउण्डस्पीकर के माध्यम से प्रसारित की जायेगी। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्रों मेें ईटीपीबीएस की स्क्रीनिंग, पोस्टल बेलेट, ईवीएम के साथ ही वीवीपैट के माध्यम से मतो की गणना की जायेगी जिस हेतु प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केन्द्र में स्कैनर, इण्टर नैट, कम्प्यूटर, प्रिन्टर के अलावा सभी आवश्यक उपकरण स्थापित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों एवं उनके मतगणना अभिकर्ताओं के प्रवेश हेतु निर्धारित मार्ग का प्रयोग किया जायेगा, तांकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था से बचा जा सके। उन्होंनेे कहा कि मीडिया कार्मिकांें को छोटे-छोटे दल (एक बार में पॉच प्रेस प्रतिनिधियों ) को अधिकृत अधिकारी के साथ मतगणना केन्द्र का भ्रमण कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में कोविड-19 के अन्तर्गत जारी गाइडलाइन का अक्षरसः परिपालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने मतगणना के दौरान सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं यथासमय सुनिश्चित कराये जाने पर बल देते हुए मतगणना की गोपनीयता को पारदर्शिता से सम्पन्न कराये जाने को कहा ।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page