अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर क्या खास रहा,आइये जानते हैं

ख़बर शेयर करें

माननीय प्राचार्य प्रो सीमा श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान में दिनांक 8 मार्च 2022 प्रातः 11:30 बजे कॉलेज सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव तथा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 का आयोजन किया गया।
प्रभारी प्राचार्य डॉ शैलेंद्र कुमार सिंह के सहयोग, एनएसएस प्रभारी डॉ रूपा की अध्यक्षता में , महिला उत्पीड़न एवम निवारण प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ केतकी तारा कुमैय्यां के संयोजन , डॉ रवीन्द्र एवम सांस्कृतिक समरोहक डॉ पूनम के साथ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह का आयोजन किया गया ।
महिला उत्पीड़न एवम निवारण प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ केतकी ने अभिनंदन अभिभाषण के बाद इस वर्ष की थीम समान “लैंगिक समाज आज , स्थाई कल” पर विचार रखते हुए तंजानिया , नाइजीरिया ,नेपाल ,भारत, जिबूती , अफगानिस्तान, केन्या में प्रचलित महिला विरोधी हानिकारक पारंपरिक प्रथाओं पर व्याख्यान दिया गया । तत्पश्चात् भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय द्वारा घोषित गुमनाम महिला नायिकाओं जैसे रानी वेलु नचियार , पद्मजा नायडू, झलकारी बाई,मातंगिनी हाजरा, गुलाब कौर के योगदान की भी चर्चा की।
तदुप्रांत अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ रूपा ने सभी को महिला दिवस की शुभकामना प्रेषित करते हुए महिला दिवस की प्रासंगिकता एवम महिला अधिकारों की जानकारी प्रदान की।
इसके बाद डॉ पूनम ने अपने वक्तव्य में सभी विद्यार्थियों को संस्कारित एवम सभ्य समाज के निर्माण के लिए आह्वान किया जो तभी संभव हो पाएगा जब महिलाओं को सशक्त किया जाएगा ।
इसी क्रम में महाविद्यालय द्वारा आयोजित स्वरचित कविता पाठ में लता ने प्रथम , सोनी ने द्वितीय ,रूपा पंत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, वही भाषण प्रतियोगिता में सोनी ने प्रथम , मनीषा पंत ने द्वितीय तथा रवि ने तृतीय स्थान प्राप्त किया और पोस्टर प्रतियोगिता में भावना ने व महिला सशक्तिकरण गीत में उमा ने प्रतिभाग किया।
अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ ही सभी को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामना के साथ एक सभ्य लैंगिक समान समाज के निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया गया

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 वॉट्स्ऐप पर समाचार ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज लाइक-फॉलो करें

👉 हमारे मोबाइल न० 9410965622 को अपने ग्रुप में जोड़ कर आप भी पा सकते है ताज़ा खबरों का लाभ

👉 विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page