कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित समुदायों की मदद के लिए विभिन्न संगठनों के साथ की साझेदारी

ख़बर शेयर करें

एक्सपीरियन ने महामारी के दौरान भारत की सहायता के लिए कदम बढ़ाए; कोविड-19 के इलाज एवं रोकथाम में समुदायों की मदद की

कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित समुदायों की मदद के लिए विभिन्न संगठनों के साथ साझेदारी की

देहरादून, 15 जुलाई, 2021- कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की वजह से भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर काफी बुरा असर हुआ है। स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर दबाव काफी बढ़ गया है और अधिकांश भारतीयों को इस समस्या से जूझना पड़ रहा है, साथ ही लॉकडाउन की समय-सीमा बढ़ाए जाने के कारण व्यापार ठप्प हो गया और लोगों की नौकरियां छूट गईं, जिससे उनका जीवन-यापन बेहद कठिन हो गया है। लोगों की मदद करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों, सरकार, एनजीओ और कॉरपोरेट्स द्वारा एकजुट होकर किए गए प्रयासों के बाद, हाल के हफ़्तों में दूसरी लहर थम गई है; ये सभी हालात को जल्द-से-जल्द पहले की तरह सामान्य बनाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित एवं बेहद असुरक्षित समुदायों की मदद के लिए, दुनिया की अग्रणी वैश्विक सूचना सेवा कंपनी, एक्सपीरियन ने कर्मचारियों के लिए पैसे इकट्ठा करने वाले वैश्विक अभियान में एकजुट होकर सहायता के लिए कदम बढ़ाए। पैसे इकट्ठा करने वाले इस अभियान के माध्यम से कोविड-19 से प्रभावित समुदायों और महामारी से निपटने में बेहद असुरक्षित समुदायों की मदद करने वाले विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों (छळव्े) के लिए 5.5 करोड़ रुपये जुटाए गए। एक्सपीरियन ने कॉर्पोरेट अनुदान के माध्यम से इस अभियान में बराबर का योगदान दिया।

इस मौके पर श्री नीरज धवन, मैनेजिंग डायरेक्टर, एक्सपीरियन इंडिया ने कहाः “आने वाले कल को सभी के लिए बेहतर बनाना ही एक्सपीरियन का मिशन है। महामारी की इस अवधि में एक्सपीरियन ने ’लोगों को प्राथमिकता देने’ के मूल-मंत्र को अपनाया दृ और इसके लिए कंपनी ने समुदायों की सहायता की, उपभोक्ताओं को सशक्त बनाया, कर्मचारियों के हितों की रक्षा की, तथा लोगों एवं व्यवसायों के लिए ऋण की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाने की दिशा में प्रयास किए। हमने देश भर में इस महामारी से प्रभावित समुदायों तक पहुंचने के लिए कई एनजीओ के साथ भागीदारी की। मौजूदा समय में वित्त के प्रबंधन से जुड़ी उनकी चिंताओं को कम करने के लिए, हम ग्राहकों को निःशुल्क और असीमित एक्सपीरियन क्रेडिट रिपोर्ट डाउनलोड करने का प्रस्ताव दे रहे हैं, जिसकी मदद से वे अपने एक्सपीरियन क्रेडिट स्कोर की जांच कर सकते हैं और अपनी वित्तीय स्थिति का बेहतर तरीके से प्रबंधन कर सकते हैं। हम अपने कर्मचारियों को भी कई तरीकों से सहायता प्रदान कर रहे हैं, जिसमें चिकित्सा एवं अन्य आपात स्थितियों के लिए एक समर्पित कर्मचारी राहत कोष शामिल है। हाल ही में हमने अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए टीकाकरण अभियान का संचालन किया है।”

यह भी पढ़ें -  क्यूनेट ने लॉन्च किया ऑल-इन-वन डिसइंफेक्टेंट सोल्यूशन जेनरेटर माई होमप्लस डी एस जी

भारत में परिस्थितियों को जल्द-से-जल्द पहले की तरह सामान्य बनाने के लिए एक्सपीरियन की दोहरी रणनीति में निम्नलिखित गतिविधियां शामिल हैंः

  1. भारत में कमजोर एवं असुरक्षित समुदायों की सहायता करना

कोविड-19 से प्रभावित समुदायों की सहायता के लिए एक्सपीरियन कई फ्रंटलाइन एनजीओ के साथ मिलकर काम कर रहा है। इन गैर-लाभकारी संगठनों की पहचान यह सुनिश्चित करने के लिए की गई है कि एक्सपीरियन समाज के सबसे कमजोर तबके के लोगों को शुरू से अंत तक सहायता प्रदान कर सके दृ जिसमें पहले कदम के रूप में मास्क उपलब्ध कराने से लेकर आपातकालीन ऑक्सीजन सहायता की आपूर्ति करने एवं अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने, और निम्न आय वर्ग के परिवारों के लिए लंबी अवधि में वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा को सुनिश्चित करने जैसी गतिविधियां शामिल हैं।

  • यूनिसेफः एक्सपीरियन ने यूनिसेफ के साथ साझेदारी की है ताकि मरीजों को उनकी 21 मिलियन डॉलर की सहायता योजना के तहत बेहद आवश्यक चिकित्सा उपकरणों एवं दवाओं की आपूर्ति की जा सके, जिसमें 40 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों के निर्माण में सहायता, तथा 3,000 ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर, 300 आरटी-पीसीआर मशीनों और 100 आरएनए एक्स्ट्रैक्शन मशीनों की आपूर्ति शामिल है।
  • गिव इंडियाः नारखेड़, नागपुर के साथ-साथ नादिया, बर्धमान, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और हुगली सहित पश्चिम बंगाल के ग्रामीण जिलों में अस्पतालों के लिए जीवन-रक्षक उपकरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गिव इंडिया के साथ साझेदारी की है।
  • केवीएन फाउंडेशनः केवीएन फाउंडेशन की “मिशन मिलियन एयर“ पहल के तहत मरीजों को आपातकालीन ऑक्सीजन सहायता के रूप में 1,600 ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर उपलब्ध कराने के लिए साथ मिलकर काम करना।
  • निर्माणः सुविधाओं से वंचित 1,000 परिवारों को होम आइसोलेशन किट की आपूर्ति।
  • गूँजः बेहद कम आय वर्ग के 800 से ज्यादा परिवारों को सूखा राशन, प्रसाधन सामग्री और अन्य घरेलू आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराना।
  • सृजन चैरिटेबल ट्रस्टः मुंबई की झुग्गी बस्तियों में 10,000 से अधिक लोगों को मास्क और सैनिटाइजेशन किट वितरित करना, 2000 से ज्यादा परिवारों में कोविड-19 मरीजों की सहायता के लिए दवाइयां, किराने का सामान और सैनिटरी किट प्रदान करना, तथा मास्क बनाने का अवसर उपलब्ध कराते हुए महिलाओं को आजीविका मुहैया कराना।
  • श्री चैतन्य सेवा ट्रस्टः उत्तर प्रदेश के वृंदावन में मरीजों की सहायता के लिए वेंटिलेटर, डिफाइब्रिलेटर, ईसीजी, मॉनिटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर और दवाओं की आपूर्ति।
  • एजुकेशन फॉर एम्प्लॉयबिलिटी फाउंडेशनः यह रैपिड रूरल कम्युनिटी रिस्पॉन्स टू कोविड-19 मिशन का एक हिस्सा है, जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के तीन ब्लॉकों में तीन महीने के लिए विलेज आइसोलेशन सेंटर्स (टप्ब्) के प्रबंधन हेतु चिकित्सा उपकरणों एवं दवाओं की आपूर्ति, होम आइसोलेशन किट की आपूर्ति, गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए परिवहन की व्यवस्था, प्रशिक्षण और टेली-मेडिसिन परामर्श की सुविधाएं शामिल हैं।
  • प्रदानः राजस्थान के सिरोही जिले के आबू रोड और पिंडवाड़ा ब्लॉक के ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए प्रदान (प्रोफेशनल असिस्टेंस फॉर डेवलपमेंट एक्शन) के साथ मिलकर काम करना, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोविड-19 से प्रभावित परिवारों की मदद करना।
यह भी पढ़ें -  मौनी अमावस्या पर मौन का अर्थ- पंडित प्रकाश जोशी

श्री सुधीर साहनी, निदेशक (साझेदारी), प्रदान, ने कहा, “कोविड-19, खास तौर पर इसकी दूसरी लहर गरीबों और समाज के वंचित समुदायों के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हुई है, और हम ऐसे ही समुदायों के लिए आजीविका के अवसरों को बढ़ाने और गरीबी को कम करने की दिशा में काम करते हैं। हम एक्सपीरियन से मिले सहयोग के लिए उनके बेहद आभारी हैं, जो सामान्य तौर पर हमारी परियोजनाओं की राशि से कहीं अधिक है, जबकि सामुदायिक विकास कार्यों के लिए प्रदान एक्सपीरियन का नवीनतम भागीदार है।“

  1. महामारी के दौरान ग्राहकों की वित्तीय स्थिति को मजबूती देना

महामारी की वजह से भारत की आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। एक्सपीरियन इंडिया निःशुल्क और असीमित क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करके उपभोक्ताओं को सशक्त बना रहा है। कोई भी व्यक्ति अपनी वित्तीय स्थिति पर नजर रखने के लिए एक्सपीरियन इंडिया की वेबसाइट के जरिए अपने एक्सपीरियन क्रेडिट स्कोर की मुफ्त में जांच कर सकता है, और अपनी वित्तीय स्थिति में परिवर्तन से होने वाली चिंताओं को कम कर सकता है।

एक्सपीरियन का मानना है कि, आसानी से ऋण प्राप्त करने के लिए बेहतर वित्तीय स्थिति की भूमिका बेहद अहम होती है, जो लोगों के लिए अपने जीवन को बदलने के लिए संभावनाओं के द्वार खोलता है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page