तीन दिवसीय गंगा कयाक फेस्टिवल का हुआ समापन

ख़बर शेयर करें

देहरादूनध्ऋषिकेश। राज्य में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से बी एडवेंचर स्पोर्ट्स सोसाइटी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय गंगा कयाक महोत्सव का शुक्रवार को समापन हो गया है।

पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य सरकार पर्यटन उद्योग को विश्व मानचित्र पटल पर लाने के लिए लगातार काम कर रही है। राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हम धार्मिक सर्किटों पर काम कर रहे हैं वहीं राज्य के सभी जनपदों में साहसिक खेलों का आयोजन करने की कोशिश की जा रही हैं। उन्होंने गंगा कयाक फेस्टिवल में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतियोगियों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभाकामनाऐं दी।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने सभी विजेताओं व आयोजको को बधाई देते हुए कहा कि हम राज्य में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। गंगा कयाक फेस्टिवल प्रतिवर्ष अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होता है किन्तु इस वर्ष कोविड के कारण यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गयी। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले वर्षों में गंगा कयाक प्रतियोगिता व अन्य साहसिक गतिविधियों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करेंगे। तीन दिवसीय गंगा कयाक फेस्टिवल के पुरूष वर्ग में ओवर आॅल चैंपियन भारत के संजय राणा रहे। वहीं ओवर आल चैंपियन महिला भारत की नैना अधिकारी रही।

यह भी पढ़ें -  प्रदेश में 8 वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के 50-50 बालक बालिकाओं प्रति वर्ष मुख्यमंत्री खिलाड़ी उन्नयन छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी - मुख्यमंत्री

समापन कार्यक्रम में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के अपर निदेशक विवेक चौहान ने सभी विजेताओं को मेडल व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

संस्था के अध्यक्षक भीम सिंह चैहान ने बताया कि बोटर क्रॉस प्रतियोगिता के पुरूष वर्ग में मनीष रावत भारत ने बाजी मारी। वहीं दूसरे स्थान पर नेपाल के सुमन तामंग व तीसरे स्थान पर भारत के सुनील सिंह रहे। बोटर क्रॉस प्रतियोगिता के महिला वर्ग में नैना अधिकारी ने प्रथमए द्वितीय स्थान पर निधि भारद्वाज व प्रियंका राणा के बीच टाई रहा। बेस्ट इंडियन पैडलर के विजेता संजय राणा व बेस्ट इंडियन फिमेल पैडलर नैना अधिकारी रही। गंगा कयाक फेस्टिवल के बिग्गिनर कैटेगरी में अमरए अर्जुन थापाए अंकित व राहुल ने क्रमशः पहलाए दूसराए तीसरा व चैथा स्थान प्राप्त किया। तीन दिवसीय गंगा कयाक फेस्टिवल में 73 प्रतियोगियों ने प्रतिभाग किया। समापन के अवसर पर संस्था के अध्यक्ष भीम सिंह चैहानए सचिव हरेंद्र रावत व विशाल भंडारीए कोषाध्यक्ष संदीप राणा सहित कई लोग मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page