पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता कृषि कल्याण योजना के तहत कुल 1944 लाभार्थियों को 1168.91 लाख के प्रदान किये गए ऋण

ख़बर शेयर करें

नैनीताल- पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता कृषि कल्याण योजना के तहत शनिवार को जनपद के सभी विकास खण्डों में ऋण मेले का आयोजन किया गया। जिसके तहत जिले के आठों विकास खण्डों के लगभग दो हजार किसानों को लाभान्वित किया गया। किसानो की आय दोगुनी करने के उददेश्य से सहकारिता विभाग की ओर से शून्य प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रूपये का ऋण दिया गया। किसानो की आय मे बढोत्तरी करने के लिए कृषि एवं कृषि यन्त्रों, मत्स्य पालन, जडी बूटी उत्पादन, कुकुट पालन,मौन पालन व अन्य प्रायोजनों हेतु ऋण वितरित किये गये। जनपद का मुख्य कार्यक्रम विकास खण्ड के सभागार मे आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख रूपा देवी द्वारा की गई। बतौर विशिष्ट अतिथि विधायक श्री नवीन दुम्का तथा अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया द्वारा की गई। शनिवार को आयोजित इस विशेष कार्यक्रम मे जनपद के 1944 पात्र लाभार्थियोें को 11 करोड 68 लाख के ऋण वितरित किये गये।
अपने सम्बोधन मे विधायक श्री दुम्का ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से क्षेत्र के सीमान्त और गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले किसानों को एक लाख तथा पशुपालन जडी बुटी, दुग्ध व्यवसाय, मत्स्य पालन, मशरूम उत्पादन, पुष्प उत्पादन, जैविक खेती के लिए शून्य ब्याज दर पर यह की गई ऋण व्यवस्था निसंदेह ही किसानों की आर्थिक विकास में मील का पत्थर साबित होगी। दूरभाष पर दिये गये संदेश में सांसद अजय भटट ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित एवं विकास के लिए यह अनूठी पहल है। इससे अवश्य ही ेिकसान लाभान्वित होगें।
अपने सम्बोधन मे अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया ने कहा कि खेती के साथ छोटे-छोटे व्यवसायों को अपनाने के लिए किसान इस ऋण से प्रोत्साहित होंगे। उनकी निश्चय ही आय मे वृद्वि होगी। इस व्यवस्था से महिलाओ को भी लाभ होगा। उन्होने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह को 5 लाख रूपये का ऋण शून्य ब्याज पर दिये जाने की योजना भी लाभकारी हैै। निश्चय ही किसानो एवं महिलाओं के आर्थिक विकास मे यह ऋण उनके आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनने मे सहायक होगा।

Matrix Hospital


अपने सम्बोधन मे मेयर तथा ब्लाक प्रमुख रूपा देवी ने कहा कि इस प्रकार के ऋण मेले निश्चय ही किसानो का उत्साहवर्धन के लिए आवश्यक है। इन मेलांे के माध्यम से सरकारी योजनाओ की जानकारी भी किसानों को मिलती है। हमारे क्षेत्र के सभी किसान विशेषकर महिलाये जागरूक एवं परिश्रम के लिए समर्पित हैं।
वर्चुवल माध्यम से मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण शून्य ब्याज दर कृषि ऋण योजना के तहत वृहद ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने वर्चुवली प्रदेश के लगभग 50 हजार लोगो के साथ संवाद करते हुये कहा कि किसान हमारे विकास की रीढ है किसानो के विकास तथा उनकी आय मे दोगुना वृद्वि करने के लिए प्रदेश सरकार तत्पर है। उन्होने कहा कि सहकारिता विभाग का यह ऋण मेला प्रदेश के 95 विकास खण्डो तथा 5 अन्य महत्वपूर्ण स्थानो पर आयोजित किया गया हेै। इस ऋण मेले से प्रदेश के 25 हजार लोगोें को कृषि यन्त्रों, मत्स्य पालन, जडी बूटी उत्पादन, कुकुट पालन,मौन पालन व अन्य प्रायोजनों के लिए शून्य ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया गया है। निश्चय ही इससे किसानो की आय मे वृद्वि होगी।
शनिवार को जिलेभर मे आयोजित ऋण मेले मे विकास खण्ड भीमताल के 235 लोगों को 142.74 लाख, विकास खण्ड रामगढ के 270 लोगों को 156.40 लाख,विकास खण्ड बेतालघाट के 270 लोगांे को 170.56 लाख, विकास खण्ड ओखलकांड के 210 लोगों को 127.11 लाख, विकास खण्ड धारी के 220 लोगोें को 169.53 लाखा के ऋण वितरित किये गये। वही विकास खण्ड कोटाबाग के 199 लोगों को 109.81 लाख, विकास खण्ड हल्द्वानी के 308 लोगों को 187.95, विकास खण्ड रामनगर के 232 लोगों को 104.81 लाख के ऋण वितरित किये गये। जिले भर के कुल 1944 लाभार्थियों को 1168.91 लाख के ऋण प्रदान किये गये।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य व नैनीताल विधायक संजीव आर्य ने प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल मल्लीताल के पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

Ad-Pandey-Cyber-Cafe-Nainital
Ad-Jamuna-Memorial
लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 हमारे Facebook पेज़ को लाइक करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
You cannot copy content of this page